जनवरी 2023 तक बना देंगे गोतावर बांध-शेखावत

जनवरी 2023 तक बना देंगे गोतावर बांध-शेखावत

  • समारोह में केंद्रीय मंत्री बोले पानी की एक-एक बूंद बचाएं
  • बांध में जमा होगा 100 करोड़ लीटर पानी
  • कई दशकों तक नहीं होगी बड़े क्षेत्र में पानी की दिक्कत

बालेसर, स्थानीय सांसद और केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने गोतावर बांध को जनवरी 2023 तक पूर्ण कराने का संकल्प लिया है। उन्होंने अधिकारियों से तटबंधों (एनीकट्स) का निर्माण आगामी मानसून तक पूरा करने के निर्देश दिए। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हम पानी की एक-एक बूंद को बचाएं,सहजें, पानी का ठीक से उपयोग वैज्ञानिक पद्धतियों से करें तो हमारा भविष्य सुरक्षित रह सकता है। उन्होंने कहा कि जल के आंदोलन को जन आंदोलन बनाना हमारी जिम्मेदारी है।

शेखावत रविवार को शेरगढ़ विधानसभा में बस्तावा में बनने वाले गोतावर बांध का कार्यारम्भ व तटबंधों के लोकार्पण समारोह में बोल रहे थे। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी,पूर्व सांसद गज सिंह सहित अनेक मेहमानों ने विधिवत पूजन करके बस्तवा में गोतावर बांध कार्यारंभ किया। बांध की साइट का आवलोकन किया व बनाए गए एनीकट देखे।

जनवरी 2023 तक बना देंगे गोतावर बांध-शेखावत

बालेसर पहुंचने पर उन्होंने मां गोतावार राय माताजी के मंदिर में आरती कर ज्योत के दर्शन किए। इस अवसर पर केंद्रीय राज्यमंत्री कैलाश चौधरी,पूर्व सांसद गजसिंह, पूर्व विधायक बाबू सिंह राठौड़ ने भी विचार व्यक्त करते हुए शेखावत की इस कार्य के लिए सराहना की। आरंभ में बेलबा राणाजी राणा प्रताप सिंह इन्दा ने स्वागत भाषण दिया। इससे पहले कलश यात्रा में केन्द्रीय मंत्री शेखावत और सभी मेहमानों का स्वागत किया गया।

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि वर्ष 2015 में मैं बस्तवा माताजी के दर्शनों को आया, उस दिन जो सपना आप लोगों ने देखा, वो पूरा होने के समय आज आया है। कुछ महीने पहले मैंने गोतावर बांध का सर्वे कराने के लिए टीम भेजी थी। फिर मैं स्वयं यहां आया था। मुझे बताया गया कि बांध की 10 मीटर ऊंचाई रहेगी। पूरे कैचमेंट एरिया का जितना पानी आता है, उसका केवल 10 प्रतिशत पानी रुक सकेगा। तब हाथों-हाथ मैंने अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि 10 नहीं 20 मीटर ऊंचा बांध बनना चाहिए, ताकि 20 स्क्वायर किलोमीटर के कैचमेट एरिया में 100 करोड़ लीटर पानी रुक सके।

जनवरी 2023 तक बना देंगे गोतावर बांध-शेखावत

उन्होंने कहा कि बांध से पहले 101 एनीकट्स और चेकडैम्स बनेंगे। बांध से पूरे परगने के हजारों-हजार कुओं में पानी की कमी नहीं रहेगी। हर साल इनका जलस्तर बढ़ता रहेगा। मुझे लगता है कि 10-15 साल में ऐसी स्थिति हो जाएगी कि कुएं खोदें तो बाल्टी से पानी निकाला जा सकेगा। आगामी 50 साल तक पानी की कमी होगी।

जोधपुर जिले के लिए 2206 करोड़ की योजनाएं पारित

शेखावत ने कहा कि जोधपुर संसदीय क्षेत्र में पानी को लेकर चल रहे बड़े प्रोजेक्ट्स के अलावा 399 गांवों के लिए 411 करोड़ रुपए की योजना पारित की है, जिसमें 65,275 घरों तक पानी पहुंचेगा। बड़े प्रोजेक्ट में 1150 गांव के लिए 1200 करोड़ की योजना से 1,03,556 घरों में कनेक्शन होंगे। कुल मिलाकर 1,68,000 घरों तक पानी पहुंचे, इसके लिए 2206 करोड़ की योजना पारित कर चुका हूं।

एनीकट्स से मिट्टी निकावाने मैं भी आऊंगा

उन्होंने कहा कि एक सवाल पूछा गया कि बांध में मिट्टी भर जाएगी तो क्या करेंगे? मैं बताना चाहता हूं कि इंजीनियरों ने एनीकट्स को ऐसे डिजाइन किया है, जिनमें पानी तो आगे जाएगा, लेकिन एक कण भी मिट्टी बांध में नहीं जाएगी। उन्होंने कहा मनरेगा से माध्यम से सरकार काम करे या न करे, लेकिन मैं आपसे एक वादा करता हूं कि मैं आपके साथ 7 दिन श्रमदान करूंगा और सारी मिट्टी एनीकट से निकालेंगे, जिससे बांध में एक-एक बूंद साफ पानी इकट्ठा हो सके।

चौकीदार बनें भाजपा कार्यकर्ता

उन्होंने कहा कि संविधान में जल राज्य सरकार का विषय है। राज्य सरकार प्लानिंग, डीपीआर बनाना, रख-रखाव आदि काम करती है। वर्तमान और पूर्व जनप्रतिनिधियों के अलावा भाजपा कार्यकर्ताओं को भी काम की गुणवत्ता को लेकर चौकीदारी करनी है। मोदी जी ने कहा था कि मैं भी चौकीदार हूं तो हम सब चौकीदार हैं। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के काम में भ्रष्टाचार नहीं होने देंगे, यह संकल्प लेने की आवश्यकता है। हमने जो गाइडलाइन बनाई है, उसमें स्पष्ट उल्लेख है कि हरेक राज्य को काम का थर्ड पार्टी निरीक्षण कराना है। सरपंच और ग्राम सभा के पारित किए बगैर जल जीवन मिशन की कोई भी योजना संपूर्ण नहीं मानी जाएगी।

ग्रामीणों की वीडियोग्राफी के बाद ही जल समृद्ध गांव

उन्होंने कहा कि आए दिन चर्चा होती है कि गांव में कनेक्शन दिया नहीं है, लेकिन वेबसाइट पर डाटा अपलोड किया जा रहा है। मैं यहां बैठे पीएचडी अधिकारियों से भी कहना चाहता हूं, जब तक ग्राम सभा में वीडियोग्राफी कर सरपंच, पानी समिति के सदस्य और ग्रामीण ये न कहे कि हमारे गांव में 100 प्रतिशत कनेक्शन हो गए हैं। एक भी घर नहीं छूटा है, तब तक भारत सरकार के खाते में वो जल समृद्ध गांव नहीं है।

शेरगढ़ क्षेत्र के गांवों में चल रहीं कई योजनाएं

शेरगढ़ विधानभा क्षेत्र के 419 गांवों में 50 गांव ग्राउंड वाटर डिपेंडेंट स्कीम में काम हो रहा है। 375 गांवों में प्रोजेक्ट पाइपलाइन को स्वीकृत किया गया है।

समय से पहले पूरा होगा हेलीबॉर्न सर्वे

उन्होंने कहा कि पिछले साल अक्टूबर में मैंने जोधपुर से भूजल का पता लगाने के लिए हेलीबॉर्न सर्वे की शुरुआत कराई थी। गुजरात, राजस्थान,हरियाणा में एक साल में कार्य पूरा करने का लक्ष्य लेकर हम चले थे, लेकिन अब तक दो तिहाई काम पूरा हो चुका है। हम समय से पहले इस काम को पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि सर्वे के आधार पर परियोजनाएं बनाएंगे। मोदी जी ने मनरेगा की 65 प्रतिशत राशि नेचुरल रिसोर्स मैनेजमेंट के लिए आरक्षित की है। 15वें वित्तीय आयोग से जो पैसा मिलता है, उसका 60 प्रतिशत पीने के पानी और स्वच्छता के काम के लिए आरक्षित किया गया है। अगले पांच साल में 15वें वित्त आयोग से ही देश में 1.40 लाख करोड़ रुपए इस काम के लिए खर्च होने वाला है। राजस्थान में 20 हजार करोड़ रुपए इस काम के लिए खर्च होने वाला है।

यह बदलता हुआ भारत है

उन्होंने कोरोना महामारी के दौरान नरेंद्र मोदी सरकार के प्रबंधन की तारीफ करते हुए कहा कि भारत में सबसे सत्ता, सबसे प्रभावी, सबसे उपयोगी टीका बना। दुनिया में जितनी डोज लगी है,उतनी अकेले भारत ने 175 करोड़ डोज लगा दी है। भारत सरकार के आर्थिक पैकेज का परिणाम है कि आज भारत दुनिया की सबसे तेजी से वापस बढ़ती अर्थव्यवस्था है। यूक्रेन युद्ध क्षेत्र से 20 हजार भारतीय को सकुशल लाने पर कहा कि यह बदलता हुआ भारत है।

ये रहे समारोह में उपस्थित

बेलवा राणाजी राणा प्रताप सिंह इन्दा की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में पूर्व विधायक शैतान सिंह,केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के संयुक्त सचिव संजय अवस्थी, वेपकोस के एमडी आरके अग्रवाल,गोतावर धाम के संत मदनपुरी,सेखाला धाम के संतदास, बंबा मठाधीश बुद्ध भारती,बालेसर की प्रधान पुष्पा कंवर, जिला परिषद सदस्य संतोष कंवर,पंस सदस्य बालेसर आसु कंवर,सरपंच बस्तवा माता कालीदेवी,भाजपा देहात दक्षिण के अध्यक्ष मनोहर पालीवाल, किसान मोर्चा के राष्ट्रीय मंत्री शैलाराम सारण, मारवाड़ राजपूत सभा के अध्यक्ष हनुमान सिंह खांगटा,सवाई सिंह,   सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts