वैश्विक नेताओं ने पीएम मोदी के विजन को सराहा- केंद्रीय मंत्री

वैश्विक नेताओं ने पीएम मोदी के विजन को सराहा- केंद्रीय मंत्री

  • वर्ल्ड वॉटर फोरम
  • जलशक्ति मंत्रालय के पैवेलियन में भारत में पानी और स्वच्छता के क्षेत्र में हो रहे कार्यों को दर्शाया गया

नई दिल्ली/जोधपुर, सेनेगल की राजधानी डकर में चल रहे नौवें वर्ल्ड वॉटर फोरम में बुधवार को केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जल शक्ति मंत्रालय के पैवेलियन में जाकर विवरण लिया।

शेखावत ने कहा कि पैवेलियन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत द्वारा पानी और स्वच्छता के विषय में किए जा रहे भगीरथ प्रयास का सुंदर संयोजन किया गया है। भारत ने अपनी सीमा के भीतर ही नहीं, अफगानिस्तान जैसे मित्र देशों की भी बांध आदि के निर्माण में मदद की है। शेखावत ने बताया कि उनसे मुलाकात के दौरान अनेक वैश्विक नेताओं ने प्रधानमंत्री मोदीजी के विजन की प्रशंसा की।

वैश्विक नेताओं ने पीएम मोदी के विजन को सराहा- केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने सेनेगल की विदेश मंत्री एसाटा टॉल सॉल से भी मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच भारत और सेनेगल के संबंधों पर वार्ता हुई। शेखावत ने सॉल को बताया कि प्रधानमंत्री मोदीजी के नेतृत्व में भारत ने स्वच्छता, पेयजल और कृषि के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए हैं। नागरिकों का जीवन स्तर बेहतर बनाने के लिए क्रांतिकारी योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं।

हॉउस ऑफ स्लेव्स गए शेखावत

शेखावत ने सेनेगल के गोरी आईलैंड में बना ‘हॉउस ऑफ स्लेव्स’ भी देखा। उन्होंने कहा कि यह दास के रूप में इंसानों के व्यापार की कारुणिक कहानी कहता है। यहां पहुंचकर दास प्रथा के दर्द को महसूस किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह सोच कर ही मन भर आता है कि जिन्हें दास बनाकर कैदियों की तरह पानी के जहाजों में यहां से ले जाया गया, वे कभी लौटकर नहीं आए।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews