पांच दिवसीय साफा बांधने का निःशुल्क प्रशिक्षण शुरू

पांच दिवसीय साफा बांधने का निःशुल्क प्रशिक्षण शुरू

पांच दिवसीय साफा बांधने का निःशुल्क प्रशिक्षण शुरू

साफा हमारी संस्कृति व परम्परा का परिचायक

जोधपुर, पुष्करणा सृजन सोसाइटी और पुष्करणा चिंतन के तत्वावधान में भूतनाथ महादेव मंदिर के पार्क में आयोजित निःशुल्क साफा बांधने का पांच दिवसीय प्रशिक्षण बुधवार को शुरू हुआ। शिविर का समापन 26 जून को होगा। प्रशिक्षण शिविर का विधिवत शुभारंभ सूरसागर विधायक सूर्यकान्ता व्यास एवं उत्कर्ष संस्थान के प्रबन्ध निदेशक व अध्यक्ष निर्मल गहलोत ने किया।

विधायक ने इस अवसर पर कहा कि साफा सिरोपाव हमारी संस्कृति व परम्परा का परिचायक है और इसका विशेष महत्व है। उन्होंने ऐसे प्रशिक्षण के आयोजन को महत्वपूर्ण बताते हुए सभी आयु के लोगों को साफा बांधना सीखने पर जोर दिया। उत्कर्ष के निर्मल गहलोत ने कहा कि साफा बांधना हमारी महान संस्कृति है और इसे भावी पीढ़ी को अधिकाधिक जोड़ने की जरूरत है। गहलोत ने चौपासनी स्कूल में विद्यार्थियों के साफा बांधने की चर्चा करते हुए सभी स्कूलों में इसे नियमित कार्यक्रम के रूप में चलाने की आवश्यकता बताई। उन्होंने आयोजकों से भी कहा कि वे स्कूलों में तथा अवकाशों में साफा बांधने का प्रशिक्षण शिविर लगाएं।

इस अवसर पर सोसायटी के अध्यक्ष आनन्द राज व्यास व संयोजक सोमदत्त हर्ष ने अतिथियों को साफा पहिनाया व स्मृतिचिन्ह भेंट किये।
शिविर निदेशक व मुख्य प्रशिक्षक मनोज बोहरा ने बताया कि रविवार 26 जून तक प्रातः 7 से 8 बजे तक चलने वाले पांच दिवसीय इस शिविर में बालक बालिकाएं,युवा वर्ग, सीनियर्स व वरिष्ठ नागरिकों को साफा बांधना सिखाया जा रहा है। पहले दिन नन्हे बालक बालिकाओं से लेकर सीनियर सिटीजन उम्र के करीब साठ से अधिक लोगों ने भाग लिया।

प्रशिक्षक मनोज बोहरा व उनकी टीम रमेश सिसोदिया,रामजी व्यास, आनंद जोशी,सुरेन्द्र दाधिच द्वारा  जोधपुरी पेच व गोल साफा बांधना सिखाया जा रहा है। साफा प्रशिक्षक बोहरा पिछले तेरह वर्षों से भूतनाथ में साफा बांधने का प्रशिक्षण दे रहे हैं। इन शिविरों मे अब तक सैकड़ो लोग साफा बांधना सीख चुके हैं। समारोह का संचालन राजकुमार जोशी ने किया तथा संयोजक सोमदत्त हर्ष ने आभार व्यक्त किया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की।एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts