सूर्यनगरी के आसमान में रात दिन गरजते रहे फाइटर

भारत-फ्रांस वायुसेना का संयुक्त युद्धाभ्यास डेजर्ट नाइट

जोधपुर, भारत-फ्रांस वायुसेना का संयुक्त युद्धाभ्यास डेजर्ट नाइट शुक्रवार को तीसरे दिन भी जारी रहा। इस युद्धाभ्यास पर सामरिक विशेषज्ञों की नजरें जमी हैं। देश के चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ जनरल बिपिन रावत भी एक दिन पहले जोधपुर में युद्धाभ्यास देखने पहुंचे थे। दरअसल रोजाना बेहद नीची उड़ान भरते फाइटर्स की गर्जना के अभ्यस्थ हो चुके जोधपुर के लोग इन दिनों फाइटर्स की नई आवाज व उसके कंपन को महसूस कर रहे हैं। उड़ानों की संख्या भी यकायक काफी बढऩे से उनका ध्यान उस तरफ आकर्षित हुआ कि आखिर माजरा क्या है? इन दिनों जोधपुर में चल रहे भारत-फ्रांस की एयर फोर्स के युद्धाभ्यास डेजर्ट नाइट में फाइटर्स की उड़ानों की संख्या में एकाएक बहुत इजाफा हो गया है। कई नए विमान लगातार आ-जा रहे हैं। रात-दिन विमानों की गर्जना सुनाई दे रही है।

लोग हो रहे अचंभित
सूर्यनगरी घूमने आए लोगों के लिए सुबह-शाम आसमान में बहुत नीची उड़ान भरते एयर फोर्स के फाइटर्स को देखना एक रोमांच भरा अहसास हो सकता है, लेकिन जोधपुर के लोगों के लिए यह रोजमर्रा का घटनाक्रम हो चुका है। फाइटर्स की जबरदस्त गर्जना यहां के बच्चों तक को डराती नहीं है बल्कि सुरक्षा का अहसास कराती है। शहर के बच्चे शुरू से ही आसमान में फाइटर्स को देख रोमांचित होते रहते है।

आखिरकार हो भी क्यो नहीं यहां पर दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा व सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण एयर बेस है। इधर फ्रांस एक बार फिर अपने बेहतरीन फाइटर जेट राफेल से भारत का लुभाने में लगा है। चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच घटती स्क्वाड्रन के कारण लगातार कम होती ताकत ने भारत के नए विमान खरीदने की बेसब्री को बढ़ा दिया है और फ्रांस इस बेसब्री को भांप अपनी तरफ से 36 राफेल खरीदने का ऑफर दे रहा है। सामरिक विशेषज्ञों का मानना है कि इस विशेष युद्धाभ्यास के जरिए फ्रांस नई डील के लिए प्लेटफार्म तैयार कर रहा है। यदि यह सौदा हो जाता है तो भारत के हित में रहेगा। ऐसे में जनरल रावत की सक्रियता से युद्धाभ्यास का महत्व और भी बढ़ जाता है।

Similar Posts