मारवाड़ पर इंद्र की मेहरबानी

जोधपुर, दक्षिण पश्चिमी मानसून बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव सिस्टम से प्रदेश भर में सक्रिय हो रखा है। इसके आगामी तीन चार दिनों तक सक्रिय बने रहने के आसार है। ऐसे में जाता मानसून अब प्रदेश को भिगाने में लगा है। मारवाड़ में अब अच्छी बारिश होने लगी है। जोधपुर शहर में जहां दोपहर में रिमझिम बारिश का दौर शुरू हुआ तो ग्रामीण इलाकों में जमकर बारिश होने के समाचार मिले है। पीपाड़, ओसियां, बालेसर, बिलाड़ा में अच्छी बारिश हो रही है। संभाग के पाली, जालोर सिरोही में भी अच्छी बारिश हुई है। बाड़मेर रात को अच्छी बारिश से मिट्टी खिसक गई। जिससे कई वाहन मिट्टी में दब गए।

शहर में रिमझिम मौसम

सितंबर की 15 तारीख तक अमूमन मानसून विदा ले लेता है। मगर इस बार यह अभी चल रहा है, अक्टूबर तक भी यह सक्रिय रह सकता है। इसके पीछे कारण मानसूनी ट्रफ सक्रिय होना बताया जाता है। बंगाल की खाड़ी में बार बार बन रहे कम दबाव सिस्टम से मानसून सक्रिय हो रहा है। जुलाई अगस्त तक मारवाड़ में कहीं भी अच्छी बारिश नहीं हो पाई थी। मगर सितंबर अच्छी बारिश कर रही है। खेतों में खड़ी फसलों के लिए रिमझिम बारिश को अच्छा माना जाता रहा है।

यह बारिश फसलों के लिए जीवनदायिनी है। जोधपुर शहर और ग्रामीण इलाकों में आज दोपहर में अच्छी बारिश हुई। शहर में दोपहर में रिमझिम का दौर बना रहा। आसमां काली घटाओं से घिरा है। मौसम भी पूर्णतया खुशनुमा बना हुआ है। रिमझिम बारिश से शहर की सडक़ें भीग गई है। हवा में आद्रता में अभी कमी है। जिससे और अच्छी बारिश की उम्मीद की जा सकती है। मौसम विभाग की मानें तो आगामी तीन चार दिनों तक बादल बारिश का दौर यूंही चलता रहेगा।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews