जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक आयोजित

जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक आयोजित

  • जोधपुर में नाइट ट्यूरिज्म को बढावा देने के प्रयास किए जाएं
  • घंटाघर व सरदार म्यूजियम के आसपास ट्रेडिशनल फूड कोर्ट के लिए प्रस्ताव करें
  • कागा की प्राचीन छतरियों के संरक्षण व पर्यटन सुविधाओं का विकास के प्रयास हों

जोधपुर, जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक शुक्रवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम मदनलाल नेहरा की अध्यक्षता में उनके कक्ष में आयोजित हुई।

साइट सीन के लिए पर्यटन बस सुविधा हो

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने बैठक में जोधपुर आने वाले पर्यटकों के लिए पर्यटन स्थलों के साइट सीन के लिए निजी ट्रेवल एजेंसिंयों के माध्यम से बस सुविधा शुरू करवाने के बारे में प्रयास करने के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।

धींगा गवर मेले को मेला प्राधिकरण सूची में जोड़ा जाए

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने बैठक में जोधपुर के धींगा गवर मेले के समुचित प्रचार प्रसार करने व उसे मेला प्राधिकरणकी सूची में जुड़वाने के प्रस्ताव बनाकर जिला कलक्टर को भेजने के निर्देश दिए।

कॅाफी टेबल बुक बनाऐं

उन्होंने बैठक में सहायक निदेशक पर्यटन डॉ सरिता फिड़ोदा को जोधपुर जिले के इतिहास, कला व संस्कृति एवं पर्यटन स्थलों से संबंधित कॅाफी टेबल बुक तैयार कर प्रकाशित कराने के प्रस्ताव तैयार करवाने व उसके अनुमानित व्यय के बारे में अवगत कराने के निर्देश दिए।

कागा छतरियों के संरक्षण कर पर्यटक सुविधा विस्तार किया जाए

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने कागा स्थित प्राचीन कलात्मक छतरियों के संरक्षण व वहां पर्यटक सुविधाओं के विकास के लिए नगर निगम के अभियंता व पुरातत्व व संग्रहालय विभाग के अधीक्षक को इस संबंध में प्रस्ताव तैयार कर जिला कलक्टर के अनुमोदन के पश्चात पर्यटन विभाग को भिजवाने के निर्देश दिए।

महामंदिर का संरक्षण

इंटेक जोधपुर चेप्टर के संयोजक डॉ महेन्द्र सिंह तंवर ने बैठक में महामंदिर के संरक्षण व जीर्णोद्वार के बारे में बताया कि इस स्थल की कलात्मकता के संरक्षण के लिए यहां संचालित राजकीय विद्यालय को अन्यत्र शिफ्ट करने के प्रयास किए जाएं, यह एक पर्यटक स्थल विकसित हो सकता है।

ग्रामीण जीवन व खान पान स्थल का चिन्हीकरण व कम्युनिटी संग्रहालय की स्थापना

बैठक में जोधपुर के पुराने खान-पान व संस्कृति व रीति-नीति, रीति-रिवाज को प्रदर्शित करने वाले गांव के चिन्हीकरण के बारे में सहायक निदेशक पर्यटन ने बताया कि गुडा विश्नोेेेईयान गांव इसके लिए उपयुक्त है। वहां फॅारेस्ट गेस्ट हाउस व पानी का जलाशय है, प्रवासी पक्षी भी आते हैं, वहां संग्रहालय का निर्माण उचित हो सकता है। जहां पर्यटकों को ग्रामीण संस्कृति से रूबरू कराया जा सकेगा।

बैठक में सुरपुरा बांध पर पर्यटन विकास कार्य व पर्यटन सुविधाओं का विकास कार्य करवाए जाने के लिए सहायक निदेशक पर्यटन को प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिए। शहर परकोटे के भीतर पुरानी मंडी में स्थित तलहटी व महल के जीर्णोद्वार के लिए अधीक्षक पुरातत्व एवं संग्रहालय को इसके लिए प्रस्ताव बनाकर भिजवाने के निर्देश दिए।
पुरातत्व व संग्रहालय विभाग के अधीक्षक द्वारा राजकीय सरदार संग्रहालय में प्रवेश के लिए उम्मेद उद्यान के पीछे के द्वार खोले जाने व पर्यटकों के वाहनों को अंदर प्रवेश दिए जाने के सुझाव पर नगर निगम के कार्यवाहक अभियंता ने उद्यान का मुख्य द्वार ही उपयोग में लेने व जेडीए द्वारा विकसित पार्किंग का उपयोग कराना ही उचित बताया।

गंगलाव तालाब का कार्य शीघ्र पूर्ण करें

बैठक में पीडब्ल्यूडी द्वारा बताया कि गंगलाव तालाब के चारों तरफ चार दीवारी व प्रवेश द्वार का कार्य शीघ्र पूर्ण कर लिया जाएगा। बैठक में अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सुमन भाटी, अधीक्षक पुरातत्व व संग्रहालय से इमरान अली, सहायक निदेशक पर्यटन डॉ सरिता फिड़ोदा,अधिशाषी अभियंता नगर निगम संदीप माथुर, देवस्थान निरीक्षक दीपक कुमार दवे उपस्थित थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts