जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न

स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं का लाभ सभी को सुलभता से मिले

जोधपुर, जिला स्वास्थ्य समिति की मासिक समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह के निर्देशन में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. इन्द्रजीत यादव की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

कोविड-19 वैक्सीनशन में कवरेज बढ़ाएं

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ इन्द्रजीत यादव ने समुदाय स्तर पर चलाये जा रहे कोविड-19 वैक्सीनशन अभियान की समीक्षा करते हुए टीकाकरण अभियान में कवरेज बढ़ाने के निर्देश दिये। उन्होंने जिले में सबसे अधिक कवरेज वाले ब्लॉक भोपालगढ़ की सराहना करते हुए सभी ब्लॉक को भी अपना कवरेज बढ़ाने के लिए लाभार्थियों को मोबिलाइजेशन करने के लिए जनप्रतिनिधियों का सहयोग  लेकर अधिक से अधिक वैक्सीनशन करवाने के लिए निर्देश दिए।

district health committee meeting concluded.

ब्लॉक स्तर से सेशन साइट्स का चयन कर अधिक से अधिक कोविड वैक्सीनशन केंद्रों का उपयोग कर निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उपखंड स्तर पर एसडीएम,बीडियो व बीसीएमओ संयुक्त रूप से रणनीति बनाते हुए खण्ड स्तर पर ग्राम पंचायत सरपंचों, जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वयक बैठक कर उनकी भूमिका सुनिश्चित करने के लिये प्रेरित करें। सभी बीसीएमओ को आगामी साप्ताहिक सेशन साइट्स प्लान तैयार कर सीएमएचओ कार्यालय को भिजवाने के निर्देश दिए।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बलवंत मंडा ने कोरोना संक्रमण के कुशल प्रबंधन को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए आईएलआई वाले मरीजों की सैम्पलिंग करने पर बल दिया। कोरोना संक्रमण के बचाव व रोकथाम के लिए आमजन में कोविड अनुरूप व्यवहार अपनाते हुए मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग व सनेटाइजेशन आदि के लिए जागरूक करने के लिए व्यापक आईईसी करने के लिए निर्देशित किया।

उन्होंने 01 मार्च 2021 से शुरू हुए कोविड-19 टीकाकरण अभियान 2.0 के तहत स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशानुसार 60 वर्ष अधिक आयु वर्ग व 45 से 59 वर्ष आयु वाले को-मॉर्बिड (गंभीर बीमारियों से ग्रसित पीड़ित) के लक्ष्य को शत प्रतिशत पूरा करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इसके लिए ब्लॉक स्तर से ग्राम पंचायत पर होने वाले वैक्सीनशन के लिए लाभार्थियो को जागरूक करने के लिए जागरूकता के लिए आवश्यक आईईसी गतिविधियों का संचालन करने के लिए निर्देशित किया।

उन्होंने जिले में नवीन उप स्वास्थ्य केंद्रों की मैपिंग कर संबंधित चिकित्सा संस्थान के अधीन करने, आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत जोधपुर मे 37 सरकारी अस्पताल व  24 निजी अस्पतालों में योजना का लाभ मिलना प्रारम्भ हो चुका है। योजना के अंतर्गत अब तक प्रगति की समीक्षा करते हुए सीएमएचओ डॉ. मंडा ने चिकित्सा अधिकारियों से मुख्यमंत्री की महत्वकांक्षी योजना में अधिक से अधिक लाभार्थियो के पैकेज बुक करना सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया।

मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना की समीक्षा करते हुए राज्य सरकार के निर्देशनुसार संस्थानों अनुसार ड्रग काउंट (दवाइयां की संख्या) में उपलब्ध रखें और क्रमोन्नत होने वाले चिकित्सा संस्थानों में ड्रग काउंट अपग्रेड करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित रखने के लिए नियमित आवश्यक मांग कर ड्रग वेअरहाउस से उपलब्ध करवाएँ। ओपीडी पर्चियों का ई-औषधि सॉफ्टवेअर में शत प्रतिशत इंद्राज सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना का लाभ सभी लाभार्थियो को मिल सके, इसके लिए सभी चिकित्सा संस्थानों पर नियमानुसार सभी जांचो की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया। जन कल्याणकारी योजनाएं निरोगी राजस्थान, जननी सुरक्षा योजना, राजश्री योजना, क्षय रोग,आरबीएसके, सिलिकोसिस, नियमित टीकाकरण, परिवार कल्याण, निरोगी राजस्थान, मोबाइल ओपीडी, आयुष्मान भारत आदि की प्रगति की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। आरसीएचओ डॉ. कौशल दवे ने बताया कि वैक्सीनेशन दिवस के दिन स्थानीय आशा, एएनएम व जनप्रतिनिधियों से संपर्क कर लाभार्थियों को डोर टू डोर आईईसी करके उन्हें प्रेरित करना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर अतिरिक्त सीएमएचओ (पक) डॉ. रामनिवास सेंवर, प्रभारी अधिकारी जिला औषधि भंडार गृह डॉ. राकेश पासी, डीपीएम अमनदीप चौधरी, डीपीओ एनसीडी डॉ. भगवान आयदासानी, जिला लेखा प्रबंधक अरविंद दाधीच, एडीएनओ आरबीएसके डॉ.अभिषेक दाधीच व जिला आईईसी समन्वयक मोहन मेहरिया सहित समस्त बीसीएमओ, जोनल प्रभारी, जिला अस्पताल प्रतिनिधि व बीपीएम उपस्थित थे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *