did-not-pick-up-the-dead-body-of-a-dalit-adamant-on-the-demand-of-50-lakhs-hanuman-chalisa-recitation-started

दलित का शव नहीं उठाया,50 लाख की डिमाण्ड पर अड़े,हनुमान चालीसा का पाठ शुरू

-सूरसागर हत्याकांड

  • जनप्रतिनिधि भी पहुंचे धरने पर
  • दोपहर तक बना रहा गतिरोध
  • पोस्टमार्टम भी नहीं हुआ

जोधपुर,शहर के सूरसागर इलाके भोमियाजी की घाटी सूरज बेरा में रविवार की रात को ट्यूबवैल पर पानी भरने की बात को लेकर हुए विवाद में एक अधेड़ की हत्या के तीन आरोपी पकड़े गए। मगर परिजन मुआवजा और मृतक के पुत्र को सरकारी नौकरी की मांग पर आज दूसरे दिन भी धरने पर बैठे रहे। अब धरना स्थल पर हनुमान चालिसा का सामूहिक पाठ शुरू कर दिया। सोमवार रात तक प्रशासनिक अधिकारियों से वार्ता में कोई नतीजा नहीं निकला। आज सुबह जनप्रतिनिधियों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवा दी। फिलहाल एमडीएमएच की मोर्चरी पर विरोध प्रदर्शन और धरना जारी है।

ये भी पढ़ें- भुट्टा मंगाने के नाम पर हुई थी 80 लाख की धोखाधड़ी

did-not-pick-up-the-dead-body-of-a-dalit-adamant-on-the-demand-of-50-lakhs-hanuman-chalisa-recitation-started

प्रशासनिक अधिकारियों,पुलिस और जनप्रतिनिधियों के बीच वार्ता का दौर चल रहा है। अभी तक इस पर कोई नतीजा नहीं निकला है। आज सुबह धरना स्थल पर राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत के अलावा राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के नेता भी पहुंचे।धरना स्थल पर सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ शुरू कर दिया।

मृतक के भाई अशोक भील ने बताया कि उसका भाई किसनाराम पुत्र छोगा राम भील भोमिया जी की घाटी सूरज बेरा कच्ची बस्ती में रहता था। रविवार की रात करीब 9 बजे वह पास में लगे ट्यूवबेल की नली घर लेकर आ गए थे, जिस पर पड़ौस में रहने वाले शकील पुत्र मोहम्मद,नासिर पुत्र मो रफीक और बबलू पुत्र मोहम्मद हातम के बीच विवाद हो गया।

इसके बाद किसनाराम घर आ गया। थोड़ी देर बार तीनों आरोपी व उनके साथ करीब आठ से 10 लोग इकट्ठे होकर आए और गाली-गलौच कर जाति-सूचक शब्दों से अपमानित किया। सरिए,लोहे के पाइप व डंडों से जानलेवा हमला कर दिया, जिससे किसनाराम का सिर फूट गया व शरीर के अन्य स्थानों पर गंभीर चोट आई। बीच बचाव करने आई किसनाराम की पत्नी राधादेवी के कमर में भी सरिया मारा, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गईं। उनके बेटे राघव की गर्दन पर चोट लगी है। घटना के बाद सभी वहां से चले गए।

ये भी पढ़ें- सिध्देश्वर महादेव मंदिर में लगाया अन्नकूट का भोग

परिजनों ने बताया कि उनके घर पर राधाबाई की बहन और उसका भतीजा भी आया। जब वे किसनाराम और उसकी पत्नी को इलाज के लिए ले जाने लगे तो आरोपियों ने रास्ता रोक लिया और उन्हे वहां से निकलने नहीं दिया। विवाद के बीच किसी ने पुलिस को फोन कर दिया था,आधे घंटे बाद पुलिस आई तो सभी को अस्पताल भिजवाया, लेकिन वहां किसनाराम ने इलाज के बीच दम तोड़ दिया।

सोमवार को घटना जब समाज के लोगों को पता चला तो वे भी इकट्ठे हो गए और विवाद का विरोध करने लगे। सभी ने आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग की। पोस्टमार्टम करवाने से मना करते हुए कहा कि आरोपियों को गिरफ्तार करने, रुपये व नौकरी देने की मांग पूरी की जाए।

इसके बाद जिला प्रशासनिक व पुलिस के अधिकारी मौके पर पहुंचे और समझाइश दी। एसीपी प्रतापनगर प्रेम धणदे ने बताया कि प्रकरण में तीनों नामजद लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया था। मगर अब परिजन अपनी मांगों को लेकर विरोध जता रहे है। फिलहाल समझाइश की जा रही है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews