इंदिरा गांधी नहर में क्लोजर शुरू, 23 को शहर में नहीं होगी जलापूर्ति

इंदिरा गांधी नहर में क्लोजर शुरू, 23 को शहर में नहीं होगी जलापूर्ति

जोधपुर, भीषण गर्मी के बीच सोमवार को इंदिरा गांधी नहर का क्लोजर शुरू हो गया है। क्लोजर इस बार 61 दिन का लिया गया है। आने वाले मई माह में शहर में पेयजल आपूर्ति बहाल हो पाएगी। हालांकि जलदाय विभाग ने दो माह के लिए पानी की पर्याप्त व्यवस्था का दावा किया है।

इंदिरा गांधी नहर में आज से 61 दिन का क्लोजर शुरू हो गया। दो माह लंबे क्लोजर ने जलदाय विभाग की चुनौती बढ़ा दी है। इस बार गर्मी के अपेक्षाकृत जल्दी आने से पानी की मांग भी काफी बढ़ चुकी है। मुख्य नहर के साथ ही राजीव गांधी लिफ्ट नहर में पानी को सेहज कर रखने के अलावा जोधपुर के प्रमुख जलाशयों को पूरी क्षमता तक भर दिया गया है। पानी सहेजने के लिए जोधपुर शहर में दस दिन के अंतराल में एक दिन की कटौती अभी भी जारी रहेगी। ऐसे में 23 मार्च को शहर में जलापूर्ति नहीं होगी।

20 मई तक रहेगा क्लोजर

इंदिरा गांधी नहर की मरम्मत करने के लिए 21 मार्च को क्लोजर का निर्णय लिया गया है। यह क्लोजर 20 मई तक जारी रहेगा। पंजाब सरकार ने इंदिरा गांधी फीडर की मरम्मत के लिए 61 दिन के क्लोजर का प्रोग्राम जारी किया है। राजस्थान के लिए प्रथम 31 दिन 21 मार्च से 20 अप्रैल तक आंशिक बंदी के होंगे। आंशिक बंदी के दौरान राजस्थान के सर हिंद फीडर के माध्यम से दो हजार क्यूसेक पानी मिलेगा। इसके बाद 21 अप्रैल से 20 मई तक नहर पूर्ण रूप से बंद रहेगी। इस दौरान मुख्य नहर के साथ ही फीडर नहर में लाइनिंग की मरम्मत का कार्य कराया जाएगा।

शहर में सर्दी में सहेजना शुरू किया था पानी

इंदिरा गांधी नहर में क्लोजर लेने को ध्यान में रख जोधपुर में जलदाय विभाग ने सर्दी के मौसम से पानी सहेजना शुरू कर दिया था। जोधपुर में प्रत्येक दस दिन के अंतराल से एक दिन जलापूर्ति बाधित रहती है। इसके माध्यम से बचे पानी को शहर के प्रमुख जलाशयों कायलाना व तखतसागर में एकत्र किया गया। गर्मी की सीजन में आमजन को पानी के लिए परेशान ना होना पड़े, इसलिए शुरुआत के 30 दिन नहर के पानी और बाद के बीस दिन नहर में एकत्र कर रखे गए पानी से तथा शेष दिनों के लिए कायलाना व तखतसागर से पानी की जलापूर्ति की जाएगी।

बुधवार को नहीं होगी पेयजल सप्लाई

शहर में 23 मार्च को पानी की सप्लाई नहीं होगी। कायलाना पंप हाउस व सुरपुरा फिल्टर हाउस पर 22 मार्च को रात 8 से 23 मार्च को रात 8 बजे तक, चौपासनी फिल्टर हाउस व तखत सागर फिल्टर हाउस पर 22 मार्च को रात्रि 12 से 23 मार्च को रात्रि 12 बजे तक, झालामंड फिल्टर हाउस से जुड़े क्षेत्रों में 23 मार्च को सुबह 8 से 24 मार्च को सुबह 8 बजे तक जलापूर्ति बाधित रहेगी। ऐसे में शहर के विभिन्न इलाकों में 23 मार्च को होने वाली जलापूर्ति 24 मार्च को, 24 मार्च को होनी वाली जलापूर्ति 25 मार्च को होगी। वहीं झालामंड फिल्टर हाउस से जुड़े सरस्वती नगर, कुड़ी भगतासनी हाउसिंग बोर्ड के विभिन्न सेक्टर्स में 23 मार्च को सुबह 10 बजे की जाने वाली जलापूर्ति सामान्य रूप से होगी। इन क्षेत्रों में 24 मार्च की सप्लाई 25 व 25 मार्च की 26 मार्च को होगी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews