स्वच्छ हवा,पानी,भोजन सभी को उपलब्ध हो-डॉ. सिद्धार्थ लोढा

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन जोधपुर ने किया जागरूक         

जोधपुर,विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की इस वर्ष की थीम के अनुसार स्वच्छ हवा, स्वच्छ पानी शुद्ध भोजन और स्वच्छ वातावरण सभी को उपलब्ध हो इसके लिए जागरूक किया। डॉ सिद्धार्थ राज लोढा ने बताया कि बढ़ते प्रदूषण से दूषित दुनिया में कैंसर, अस्थमा, हृदय की बीमारियां भी बढ़ रही हैं इसी को ध्यान में रखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पृथ्वी को साफ रखने का एक अभियान शुरू किया है। हमारे देश की 90% जनसंख्या प्रदूषित हवा में सांस ले रही है।

स्वच्छ हवा,पानी,भोजन सभी को उपलब्ध हो-डॉ. सिद्धार्थ लोढा     

गंदगी की वजह से  मक्खी मच्छर के द्वारा जनित रोगों में वृद्धि हो रही है। दूसरी और प्लास्टिक के प्रदूषण से कैंसर जैसी बीमारियों की बढ़ोतरी हुई है। आधुनिक खान- पान में काफी बदलाव हुआ है जिसकी वजह से जंक फूड, शराब, अत्यधिक चिकनाई एवं मसाले युक्त भोजन से मोटापे,उच्च रक्तचाप, डायबिटीज और हृदय रोग बढ़ रहे हैं। कोविड-19 ने हमें सिखाया की हमने अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ और प्रदूषण रहित रखना चाहिए।  जागरूकता के इस अभियान में रातानाडा स्थित पब्लिक हेल्थ क्लिनिक को स्वच्छ बनाने में डॉ सरोज चौधरी का आभार व्यक्त करते हुए सम्मानित किया गया।

जागरूकता अभियान के दौरान इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के सचिव डॉ. सिद्धार्थ लोढा, डॉ.संगीता लोढा, डॉ. संजीव जैन, डॉ. अलका जैन, डॉ. सीके लोहरा, डॉक्टर केसी जैन, डॉ. कौशल सहित विश्व स्वास्थ्य संगठन एवं यूनिसेफ के प्रतिनिधियों ने स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न विषयों पर जानकारियां प्रदान की।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews