चौपासनी हाउसिंग बोर्ड सेक्टर 20ई में लगाया कोरोना वेक्सिनेशन कैंप

चौपासनी हाउसिंग बोर्ड सेक्टर 20ई में लगाया कोरोना वेक्सिनेशन कैंप

जोधपुर, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग व चौपासनी हॉउसिंग बोर्ड के 20ई सेक्टर निवासियों के संयुक्त तत्वावधान में कोरोना वेक्सिनेशन कैम्प का आयोजन किया गया। इस कैम्प में 60 प्लस आयु वाले वरिष्ठ नागरिकों को कोरोना की बूस्टर डॉज लगाई गई। क्षेत्रीय निवासियों ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ)डॉ. बलवंत मंडा से क्षेत्र के 60 प्लस आयु वाले वरिष्ठ नागरिकों के टीकाकरण के लिए मोबाइल वैन भिजवाने का अग्रह किया, जिसे सीएमएचओ डॉ. मंडा ने स्वीकार करते हुए इस कार्य के लिए मसुरिया जोन के प्रभारी अधिकारी एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मसुरिया के चिकित्सा अधिकारी डॉ. संदीप सोनी के सहयोग से 20ई सेक्टर चौपासनी हाउसिंग बोर्ड में मोबाइल वैन भेजकर वरिष्ठ नागरिकों का टीकाकरण करवाया।

चौपासनी हाउसिंग बोर्ड सेक्टर 20ई में लगाया कोरोना वेक्सिनेशन कैंप

इस मौके पर लगभग 40 लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन लगाई गई जिसमें 2 को पहली व 2 दूसरी डोज भी शामिल है। डॉ. सोनी ने बताया कि अधिकांश बुजुर्ग गंभीर बीमारियों से ग्रसित होने के कारण चलने फिरने में असमर्थ होते हैं तथा ऐसी स्थिति में उन्हें टीकाकरण केंद्र तक स्वयं पहुँच पाने में कठिनाई होती हैं। बुजर्गो की इस कठिनाई को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने “मोबाइल वेक्सिनेशन ड्राइव” चला रखी हैं। इस मुहिम के तहत चिकित्सा विभाग की टीम 60+ आयु के बुजुर्गो के द्वार पर पहुँचकर टीकाकरण कर रही है। उन्होंने बताया कि जोधपुर शहर में विभाग ने वेक्सिनेशन की पहली डोज का लक्ष्य अर्जित कर लिया है जबकि दूसरी डोज 75% ही पूर्ण हुआ है।

चौपासनी हाउसिंग बोर्ड सेक्टर 20ई में लगाया कोरोना वेक्सिनेशन कैंप

पहली व दूसरी डोज के लक्ष्य के इस गेप को कवर करने तथा कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की व्यापकता को प्रभावी ढंग से निपटने के लिये जिला प्रशासन ने मोबाइल वेक्सिनेशन ड्राइव नामक यह अनूठी योजना चलायी है। डॉ. सोनी ने यह भी बताया कि ऐसी योजना केवल जोधपुर जिला प्रशासन ने चला रखी है जिसमें आवश्यक मशीनरी जैसे वैन व चालक जिला प्रशासन ने उपलब्ध करवाया है जबकि मेन पॉवर चिकित्सा विभाग की है।

डॉ. सोनी ने क्षेत्रवासियो को आश्वासन दिया है कि कोवेक्सिन उपलब्ध होते ही क्षेत्र में पुन: मोबाइल वैन भेजकर वेक्सिनेशन का कार्य किया जायेगा, इस दौरान 15 से 18 आयु वर्ग के बालक बलिकाएँ भी टीका लगवा सकेगी। क्षेत्रवासियो ने जिला प्रशासन की इस योजना का स्वागत किया तथा सेक्टर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मसुरिया से पहुँची मेडिकल टीम में उपस्थित स्टाफ नर्स, कोविड हेल्थ असिस्टेंट रामलाल देवासी, राकेश चौहान तथा वाहन चालक चुन्नीलाल बंजारा के कार्य की सराहना की।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts