आयुर्वेद विवि में रक्तदान शिविर का आयोजन

  • कुलपति प्रोफेसर प्रजापति ने भी किया रक्तदान
  • आयुर्वेद विवि में अंगदान,रक्तदान की आवश्यकता एवं महत्व विषय पर व्याख्यान
  • अंगदान,रक्तदान की आवश्यकता एवं महत्व पर जागरूकता की दिलाई शपथ
  • अंगदान और देहदान दोनों ही मानवता के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण

जोधपुर,आयुर्वेद विवि में रक्तदान शिविर का आयोजन। डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय जोधपुर में मानव संसाधन विकास केंद्र के सौजन्य से रक्तदान शिविर शिविर का आयोजन किया गया।

 

इसके साथ ही अंगदान -रक्तदान की आवश्यकता एवं महत्व विषय पर जागरूकता व्याख्यान एवं अंगदान हेतु शपथ ग्रहण भी किया गया।

इसे बजी पढ़िए-पांच कारों को किराए पर लिया,मगर वापिस अब तक नहीं लौटाया

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो.(वैद्य) प्रदीप कुमार प्रजापति ने कहा कि रक्तदान शिविर का आयोजन बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे कई लोगों का जीवन बचाने में मदद मिलती है। इससे रक्त बैंकों में संग्रहित रक्त की आपूर्ति में वृद्धि होती है,जो आपात कालीन स्थितियों में अहम रोल निभाती है। उन्होंने कहा कि अंगदान और देहदान दोनों ही मानवता के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं,जो न केवल व्यक्तियों को बचाने में मदद करते हैं, बल्कि दाता को भी आत्मनिर्भरता और आत्म-संतुष्टि का अनुभव कराते हैं।

यह भी पढ़ें- ससुराल वालों पर पत्नी का गर्भपात कराने का आरोप

मानव संसाधन विकास केंद्र के निदेशक डॉ.राकेश शर्मा ने बताया कि शिविर में 74 यूनिट रक्तदान किया गया। इस विषय पर छात्र-छात्राओ में जागरूकता बढ़ाने के लिए एसएन मेडिकल कॉलेज जोधपुर के आईएचबीटी विभाग की सीनियर प्रोफेसर एवं ब्लड बैंक उम्मेद चिकित्सालय की प्रभारी प्रो.मंजू बोहरा द्वारा अंगदान और रक्तदान की आवश्यकता विषय पर व्याख्यान आयोजित किया गया। प्रो.बोहरा ने अपने व्याख्यान में बताया कि रक्तदान करना पूर्णतः सुरक्षित हैं। उन्होंने इस संबंध में व्याप्त मिथव्यापी भ्रमों को दूर करते हुए कहा कि रक्तदान करने से शरीर के रक्त का नया निर्माण होता है,जिससे शरीर के रक्त संचार में सुधार होता है। वायरस और अन्य संक्रामक तत्वों से मुक्ति मिलती है। नियमित रक्तदान से हृदय की सेहत में सुधार होता है। उन्होंने अंगदान विषय पर प्रकाश डालते हुए कहा कि विज्ञान द्वारा की गई तरक्की की वजह से नेत्र से लेकर ह्रदय तक प्रत्यारोपण किया जा रहा हैं।अंगदान करके आप किसी व्यक्ति को नया जीवन दे सकते हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर- शनिवार को जोधपुर में होगा योगी आदित्यनाथ का रोड शो

इस अवसर पर कुलसचिव प्रो.गोविंद सहाय शुक्ल ने रक्तदान करने वाले प्रतिभागिओं का हौसला बढ़ाते हुए सभी छात्र-छात्राओं एवं संकाय सदस्यों को अंगदान करने के लिए प्रेरित करते हुए शपथ भी दिलाई। इस अवसर पर पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यू ऑफ़ आयुर्वेद के प्राचार्य प्रो.महेंद्र कुमार शर्मा,उपकुलसचिव डॉ.मनोज अदलखा, यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ़ होम्योपैथी प्राचार्य डॉ गौरव नागर, संजीवनी आयुर्वेद चिकित्सालय उपाधीक्षक डॉ.ब्रह्मानंद शर्मा एवं डॉ.संजय श्रीवास्तव,संजीवनी होम्योपैथी चिकित्सालय अधीक्षक डॉ वृषाली,नर्सिंग प्राचार्य डॉ दिनेश रॉय, फार्मेसी निदेशक डॉ विजय पाल त्यागी,योग महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.चन्द्रभान शर्मा,डॉ राजवीर,डॉ हरीश सिंघल,डॉ विष्णुदत शर्मा सहित शिक्षक एवं अध्येता उपस्थित थे। शिविर में डॉ.हेमंत कुमार मेनारिया, डॉ.हेमंत राजपुरोहित,उम्मेद अस्पताल की रेज़िडेंट चिकित्सक डॉ.नीतीशा के साथ टेक्निकल स्टाफ कमल किशोर,सुधीर सिंह,घनश्याम माली, यातिका,ताराचंद,नवीन,अब्दुल वाहिद ने सेवाएं दी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन यहां से इंस्टॉल किजिए https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews