bisuka-vice-president-dr-chandrabhan-took-review-meeting

बीसूका उपाध्यक्ष डॉ. चन्द्रभान ने ली समीक्षा बैठक

  • अधिकारियों को दिए निर्देश
  • लोक कल्याणकारी योजनाओं में लक्ष्यों के प्रति गंभीर रहें अधिकारी
  • सामाजिक सरोकारों से जुड़ी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन पर बल

जोधपुर,बीस सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन एवं समन्वय समिति, रालस्थान के उपाध्यक्ष (केबिनेट मंत्री) डॉ.चन्द्रभान ने बुधवार को जोधपुर कलेेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्तर पर बीस सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन एवं फ्लेगशिप योजनाओं की समीक्षा बैठक ली और बिन्दुवार समीक्षा करते हुए सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए सौ फीसदी लक्ष्य पाने के लिए गंभीरता पूर्वक प्रयासों का आह्वान किया।

बीसूका उपाध्यक्ष डॉ.चन्द्रभान ने जिला अधिकारियों से कहा कि जहाँ कहीं किसी योजना के क्रियान्वयन में कोई दिक्कत आए, अपने विभाग के उच्चाधिकारियों को अवगत कराएं तथा सरकार को भी अपने सुझाव प्रस्तुत करें। उन्होंने अधिकारियों से ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित राजकीय संस्थाओं का निरीक्षण कर व्यस्थाओं में सुधार और योजनाओं तथा कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में बेहतरी लाने के निर्देश दिए और कहा कि नियमित रूप से निरीक्षण, अवलोकन एवं पर्यवेक्षण व्यवस्थाओं में व्यापक सुधार संभव है।

बीसूका उपाध्यक्ष ने कच्ची बस्तियों के सुधार, वर्षा ऋतु में जिले में अधिक से अधिक पौधे लगाने, बिजली कनेक्शन जारी करने के काम में प्रगति लाने, खासकर कृषि कनेक्शन जारी करने का काम प्राथमिकता से करने, ‘शुद्ध के लिए युद्ध’ अभियान को प्रभावी ढंग से चलाने,मिलावटखोरों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने,शहरों की ही तरह ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य से जुड़ी निःशुल्क योजनाओं और अत्याधुनिक चिकित्सा की बेहतर सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने आदि के लिए ठोस निर्देश दिए।

डॉ. चंद्रभान ने बीसूका को और अधिक सुदृढ़ करने के साथ ही इसके सभी सूत्रों में चालू वित्तीय वर्ष में सौ फीसदी लक्ष्य पाने के लिए गंभीर प्रयास करने, लक्ष्य प्राप्ति के लिए आनुपातिक लक्ष्य तय करते हुए मासिक मॉनिटरिंग तथा त्रैमासिक समीक्षा करने के निर्देश दिए।

उन्होंने ने बीसूका में जोधपुर की प्रगति को अच्छी बताते हुए और अधिक उपलब्धियां लाने व हर योजना व कार्यक्रम के व्यापक प्रचार-प्रसार में जुटने का आह्वान किया। डॉ. चंद्रभान ने जिलास्तर पर हर माह तथा त्रैमासिक बैठकों का क्रम नियमित रखते हुए बीसूका की प्रगति की समीक्षा पर जोर दिया।
डॉ. चन्द्रभान ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा प्रदेश में आमजन के लिए शिक्षा,चिकित्सा, रोजगार,खाद्य सुरक्षा सहित तमाम प्रकार के क्षेत्रों में सुविधाओं से गरीबों और जरूरतमंदों को लाभान्वित किया जा रहा है और इससे उन्हें राहत भी मिल रही है।

उन्होंने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक सुराणा को महानरेगा में अधिक से अधिक काम खुलवाकर जरूरतमंदों को रोजगार मुहैया कराने के निर्देश दिए। बीसूका उपाध्यक्ष ने अधिकारियों से कहा कि बीसूका में सभी सूचनाओं और उपलब्धियों की प्रगति के मामले में हमेशा अपडेट रहें और यह व्यवस्था सुनिश्चित करें कि पोर्टल पर सभी प्रकार की सूचनाएं अद्यतन उपलब्ध हों।

उन्होंने जल जीवन मिशन और प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना को सरकार की महत्त्वपूर्ण और महत्वाकांक्षी योजना बताते हुए इन्हें सर्वाेच्च प्राथमिकता पर रखते हुए लक्ष्य पाने में गंभीरता लाने के निर्देश दिए और कहा कि गरीबी उन्मूलन की दिशा में ये बहुत अधिक कारगर हैं।

उन्होंने जिले में सीएचसी एवं पीएचसी पर लाभान्वितों से संबंधित डाटा को अद्यतन प्रस्तुत करने, संस्थागत प्रसवों के मामलों में प्रगति लाने, सामाजिक विकास के सरोकारों से जुड़ी योजनाओं में अधिकाधिक पात्रों को लाभान्वित करने, विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति योजनाओं से जोड़ने,एससी शिक्षार्थियों में इन योजनाओं के व्यापक प्रचार एवं स्कूल कॉलेजों में जागरूकता लाने अभियान चलाने के निर्देश दिए।

बीसूका उपाध्यक्ष ने सिलिकोसिस के मामले में सहायता पर विशेष फोकस रखने, कृषि प्रसंस्करण सें संबंधित योजनाओं से किसानों को लाभान्वित करने, इन्वेस्टमेंट समिट में भागीदारी सुनिश्चित करने,लघु उद्यम प्रोत्साहन योजना को प्रभावी ढंग से लागू करने, कृषि से जुड़े प्रसंस्करण उद्योगों को प्रोत्साहित करने के लिए बेहतर माहौल पैदा करने, इंदिरा रसोई की सेवाओं के बेहतर उपयोग को सुनिश्चित करने,इस योजना के बारे में व्यावहारिक फीडबैक एवं सुझाव देने, घर घर ओषधि योजना से आम जन को लाभान्वित करने के लिए सार्थक प्रयासों के निर्देश दिए। बीसूका जिलास्तरीय समिति के उपाध्यक्ष सलीम खान ने बीसूका में जिले को सभी बिन्दुओं में अव्वल स्थान दिलाने के लिए सार्थक प्रयासों का आह्वान अधिकारियों से किया।

बैठक में बीसूका की जिला समिति के उपाध्यक्ष सलीम खान,मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक सुराणा,अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रथम) मदनलाल नेहरा, अतिरिक्त जिला कलक्टर राजेन्द्र डांगा एवं गरिमा शर्मा सहित प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी तथा विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews