घरेलु कामकाज के बहाने आभूषण उड़ाने वाली बिहारी महिला गैंग पकड़ी गई

घरेलु कामकाज के बहाने आभूषण उड़ाने वाली बिहारी महिला गैंग पकड़ी गई

  • महिलाओं के पति सहित चार गिरफ्तार
  • दो महिलाएं और दो पुरूष पकड़े

जोधपुर, शहर में घरों में कामकाज पर रखी जाने वाली महिलाएं जेवरात और नगदी उड़ाने वाली बिहार की महिला गेंग का पुलिस ने बुधवार को खुलासा करते हुए दो महिलाओं और उनके पतियों को गिरफ्तार किया है। देवनगर पुलिस अब चारों से गहन पड़ताल में जुटी है। शहर में ऐसी दो वारदातें सामने आई थी। एक शास्त्रीनगर और दूसरी देवनगर हलके में हुई थी। पुलिस अब इनकी निशानदेही पर लाखों के जेवरात आदि बरामदगी के प्रयास में जुटी है।

पुलिस उपायुक्त पश्चिम दिंगत आनंद ने बताया है कि गत दिनों देवनगर थानान्तर्गत श्याम नगर, पाल लिंक रोड निवासी घनश्याम सोनी पुत्र जगदीश प्रसाद सोनी (माहेश्वरी) ने देवनगर थाने में दी रिपोर्ट में बताया था कि 7 दिसंबर को दो महिलाएं साफ-सफाई का काम मांगते हुए उनके घर आई थी। जिस पर उन्होंने उन्हें काम पर रख लिया था। इसके दो दिन बाद ही उक्त महिलाएं मौका देखकर उनके घर से 13 अंगुठियां, 7 कान की बाली, 4 चूडियां, 2 डायमंड की चूडियां, 3 पेंडल सेट एवं 4 चैन, 1 ब्रेसलेट चुराकर फरार हा गई।

पीडित की रिपोर्ट पर देवनगर थाना पुलिस ने चोरी का मामला दर्ज करते हुए जांच शुरू की है। इस बीच ज्ञात हुआ कि उक्त घटना से पूर्व शास्त्रीनगर थानान्तर्गत प्रेम नगर में भी एक मकान में इसी पेटर्न में काम मांगकर महिलाओं ने चोरी की वारदात को अंजाम दिया था। जिसके बाद पुलिस ने दोनों ही मामलों में समानता होने के चलते किसी एक गैंग के हाथ होने की संभावना व्यक्त करते हुुए मामले का जल्द से जल्द खुलासा करने के लिए देवनगर थानाप्रभारी जयकिशन सोनी के नेतृत्व में पुलिस की अलग-अलग टीमों का गठन किया ।

सीसीटीवी फुटेज से आई पकड़ में गैंग

टीम ने घटना स्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज चैक करने के साथ ही अन्य तकनीकी जानकारी जुटाते हुए रेलवे स्टेशन,प्राइवेट ट्रेवल एजेंसियों व बाहर के राज्य से आने व जाने वाले व्यक्तियों का डाटाबेस तैयार किया। पुलिस टीम ने तरीका ए वारदात के प्रकरणों के संबंध में दिल्ली, हरियाणा व गुडग़ांव तथा उत्तरप्रदेश व बिहार की पुलिस का सहयोग भी लिया। जिसके बाद पुलिस को उक्त गैंग के बारे में महत्वपूर्ण सूचनाएं मिली।

इन्हें किया गिरफ्तार

पुलिस टीम ने मुखबिर की सूचना पर दो अलग-अलग टीमें बनाकर गैंग का पीछा करते हुए चार आरोपी बिहार के भागलपुर जिले के कहल गांव थानान्तर्गत शिव कुमारी पाहड़ निवासी पूनम उर्फ पूजा पत्नी दिच्छु ठठेरा, इसी क्षेत्र के रहने वाले मंटू शाह पुत्र श्याम शाह, उसकी पत्नी पूजा और श्रवण कुमार शाह पुत्र प्रेमी शाह को गिरफ्तार किया। पकड़े गए चारों आरोपियों ने देवनगर के श्याम नगर के मकान में चोरी करना स्वीकार किया। शास्त्री नगर के प्रेम नगर में हुई चोरी का भी खुलासा करते हुए उक्त अंतरराज्यीय गैंग के सदस्य झारखंड के महागामा थानान्तर्गत लतरामपुर निवासी कल्याणी पत्नी शंकर कुमार और गौड़ा जिला भागलपुर बिहार निवासी पुष्पा उर्फ बहरी पत्नी राजेश माली को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने सभी को बापर्दा गिरफ्तार किया है।

पूनम उर्फ पूजा थी मास्टर माइंड, 12 मामले हैं दर्ज

एसीपी प्रतापनगर प्रेम धणदे ने बताया कि श्याम नगर में हुई चोरी में मुख्य भूमिका पूनम उर्फ पूजा ठठेरा की थी। पूनम के खिलाफ दिल्ली, गुडगांव व फरीदाबाद में करीब एक दर्जन से अधिक मामलों में चालान होना ज्ञात हुआ है। पूनम के अनुसार दिल्ली में हुई चोरी के मामले में वह चार साल दिल्ली जेल में रही थी तथा 2020 में जेल से रिहा हुई थी।

गैंग के पास से मिले 2.665 किलो चांदी के बर्तन

देवनगर थानाधिकारी सोनी ने बताया है कि अंतरराज्यीय गैंग के सदस्यों ने हाल ही में जयपुर शहर व उसके आसपास डेरा डाल रखा था, जो पुन: भागलपुर बिहार जाने के लिए जयपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंचे ही थे, तब देवनगर पुलिस थाने में विशेष टीम ने गैंग को बीच रास्ते ही धर दबोचा। गैंग के सदस्यों के पास से करीब 2.665 किलो चांदी के बर्तन बरामद हुए हैं। जिनको प्रारंभिक पूछताछ में आरोपियों ने जयपुर के गलता गेट इलाके में किसी कोठी से चुराना बताया है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts