battlefield-tribute-journey-begins

रणभूमि श्रद्धांजलि यात्रा शुरू

जोधपुर,शहर में सोमवार को थल सेना की कोणार्क कोर ने अनूठी पहल की है। युवाओं और पर्यटकों को भारत पाक के युद्ध की गौरव गाथा के साथ बॉर्डर एरिया के भ्रमण के लिए रणभूमि श्रद्धांजलि यात्रा का आगाज किया है। इस यात्रा को आज मेहरान गढ से कोणार्क कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल राकेश कपूर व जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने झंडा दिखाकर रवाना की।

यात्रा के दौरान मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत 1971 में युद्ध लड़ चुके वयोवृद्ध योद्धा उस समय के अनुभवों को कहानी के माध्यम से साझा करेंगे। 9 वयोवृद्ध योद्धा युद्ध की कहानियां बताएंगे। इसमें बीएसएफ के पूर्व जवान भैरोसिंह भी होंगे जो लोंगेवाला बैटल पर खड़े होकर स्वयं द्वारा लड़ी गई जंग के बारे में बताएंगे। बॉर्डर मूवी में भैरोसिंह का रोल सुनील शेट्टी ने निभाया था।

battlefield-tribute-journey-begins

जोधपुर के शेरगढ़ निवासी भैरोसिंह अभी जीवित है। यह योजना पायलट प्रोजेक्ट के रुप में शुरु हुई इसमें सेना, प्रशासन,पुलिस,रेलवे और सैनिक कल्याण बोर्ड का भी सहयोग है।

चार जंग स्थलों का होगा दौरा

सोमवार को मेहरानगढ से यह टूरिस्ट का ग्रुप रवाना हुआ और चार मुख्य स्थलों पर भ्रमण के बाद फिर से 8 को जोधपुर पहुंचेगा। मेहरानगढ़ से सुबह 8.30 बजे यात्रा रवाना हुई, जिसके साथ 5 पूर्व सैनिक भी साथ गए हैं। यहां से स्वरूप का तला होते हुए बाकासर से गडरा रोड पहुंचेगी। अगले दिन मुनाबाव जाएगी जो टूरिस्ट गाइड व अन्य बॉर्डर भी देख सकेंगे। शाम को मुनाबाव से जैसलमेर पहुंचेगी। सात सितम्बर को जैसलमेर के लोंगेवाला और वहां से तनोट माता के मंदिर जाएगी।

8 को फिर पहुंचेंगी जोधपुर

आठ सितम्बर को जैसलमेर से जोधपुर वापस पहुंचेगी। चार दिन में यह यात्रा पश्चिमी बॉर्डर पर लड़ी गई चार मुख्य लड़ाइयों छाछरों,गडरा रोड, परबत अली और लोंगेवाला के जंग स्थल पर पहुंचेगी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews