बनाड़ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र होगा सैटेलाइट चिकित्सालय में क्रमोन्नत

  • मुख्यमंत्री ने दी मंजूरी
  • बेड क्षमता 30 से बढ़ाकर 50 की जाएगी

जोधपुर,बनाड़ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र होगा सैटेलाइट चिकित्सालय में क्रमोन्नत।मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर की मण्डोर पंचायत समिति के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, बनाड़ को सैटेलाइट चिकित्सालय में क्रमोन्नत करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इससे यहां बेड क्षमता 30 से बढकऱ 50 हो जाएगी। गहलोत ने बाड़मेर जिले की पंचायत समिति फागलिया स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत करने तथा चित्तौडगढ़़ जिले की पंचायत समिति गंगरार के उप स्वास्थ्य केन्द्र सेमलिया चौराहा व पंचायत समिति भैंसरोडगढ़़ के उप स्वास्थ्य केन्द्र आगरा को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत करने की स्वीकृति भी दी है। मुख्यमंत्री के इन निर्णयों से स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार होगा और आमजन को स्थानीय स्तर पर बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

131 राजकीय विद्यालय होंगे रूपांतरित
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विविध श्रेणी के 131 राजकीय विद्यालयों को महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में रूपांतरित करने की स्वीकृति प्रदान की है। गहलोत की स्वीकृति से प्राथमिक स्तर के 42, उच्च प्राथमिक स्तर के 56 एवं उच्च माध्यमिक स्तर के 33 विद्यालयों को अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में रूपांतरित किया जाएगा। इनमें 8 बालिका विद्यालय भी शामिल हैं। इनमें जयपुर के 27, अलवर के 15, बारां के 13, जोधपुर के 12, बाड़मेर व झुंझुनूं के 10-10, भीलवाड़ा व करौली के 7-7, दौसा व डूंगरपुर के 6-6, नागौर के 5, भरतपुर के 4, अजमेर के 3, जालोर के 2 तथा कोटा, राजसमंद, चित्तौडगढ़़ व चूरू के 1-1 विद्यालय शामिल हैं।

चितलवाना में होगा देवनारायण छात्रावास का निर्माण
जालोर के चितलवाना में 50 आवास क्षमता के देवनारायण छात्रावास व शाहपुरा जिले में नवनिर्मित देव नारायण बालक आवासीय विद्यालय का संचालन शुरू होगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस आशय के प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की है। शाहपुरा में विद्यालय 280 आवासीय क्षमता में शुरू होगा। यहां कक्षा 6 से 12 तक के लिए संचालित आवासीय विद्यालय में कक्षा 11 एवं 12 में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित एवं जीव विज्ञान ऐच्छिक विषय के रूप में पढ़ाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें-घर के सामने गली में बैठे बुजुर्ग से मोबाइल लूटने के तीन आरोपी गिरफ्तार

विद्यालय संचालन के लिए 23 शैक्षणिक एवं गैर-शैक्षणिक पदों का सृजन भी किया जाएगा। इनमें प्रधानाध्यापक,शारीरिकशिक्षक ग्रेड-द्वितीय, पुस्तकालयाध्यक्ष ग्रेड- तृतीय,कनिष्ठ लेखाकार, छात्रा वास अधीक्षक ग्रेड-द्वितीय एवं कनिष्ठ सहायक के 1-1,वरिष्ठ अध्यापक के 2, अध्यापक लेवल-2, प्रयोगशाला सहायक एवं प्रयोगशाला सेवक के 3-3 तथा व्याख्याता के 6 पद शामिल हैं। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने जालोर के चितलवाना में 0.80 हैक्टेयर भूमि पर 2.80 करोड़ रुपए की लागत से देवनारायण छात्रावास के निर्माण की स्वीकृति भी प्रदान की है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन यहां से इंस्टॉल कीजिए http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews