babas-cheers-echoing-in-suryanagari-the-temple-is-flooded-with-devotees

सूर्यनगरी में गूंज रहे बाबा के जयकारे, मंदिर में उमड़ा भक्तों का सैलाब

सूर्यनगरी में गूंज रहे बाबा के जयकारे, मंदिर में उमड़ा भक्तों का सैलाब

मुख्यमंत्री गहलोत मंगलवार को करेंगे दर्शन

जोधपुर, लोकदेवता बाबा रामदेव का जन्म दिवस सोमवार को श्रद्धा एवं भक्ति भाव के साथ मनाया जा रहा है। बाबा की बीज पर मसूरिया बाबा मंदिर पर जातरुओं सहित स्थानीय भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा है। बाबा की बीज होने के कारण आज शहर भर में अनेक आयोजन हो रहे हैं। करीब डेढ़ दर्जन पैदल संघ शाम को रामदेवरा के लिए प्रस्थान करेंगे। अनेकों भक्तों ने आज बाबा की बीज का उपवास रखा है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मंगलवार को मसूरिया बाबा के मंदिर पर दर्शन करने पहुंचेंगे।

सोमवार को बाबा रामदेव मेला (मसूरिया) का स्थानीय अवकाश रहने से शहरी भक्तों की भी भीड़ बनी रही।

babas-cheers-echoing-in-suryanagari-the-temple-is-flooded-with-devotees

सुबह 108 दीपकों से महाआरती

बाबा की बीज के मौके तडक़े 4.15 बजे पंचामृत अभिषेक एवं 108 ज्योत से महाआरती की गई। महा आरती के दर्शनार्थ जातरू तडक़े तीन बजे ही लाइन में लग गए। इसके बावजूद सैंकड़ों लोग महाआरती के दर्शन से वंचित रह गए। केसरिया पौशाक में विष्णु सोलंकी ने बाबा की आरती उतारी तो पूरा मन्दिर परिसर बाबा रामदेवजी के जैकारों से गूंज उठा। इस अवसर पर भीड़ को नियंत्रित करने में पुलिस को खासी मशक्कत करनी पड़ी।

इसके बाद सुबह 11 बजे प्रतिवर्ष की भाति मन्दिर शिखर पर ध्वजारोहण किया गया। इससे पूर्व अतिथियों द्वारा ध्वजा की पूजा अर्चना की गई। मन्दिर के प्रवेश द्वार के पास से बैण्ड बाजों के साथ नाचते झूमते तथा बाबा के जैकारे लगाते श्रद्धालु पहाड़ी स्थित मंदिर शिखर पर पहुंचे तथा ध्वजा फहराई।

babas-cheers-echoing-in-suryanagari-the-temple-is-flooded-with-devotees

पांच सितंबर रहेगा मेला परवान पर

मारवाड़ के कुम्भ के रूप में प्रसिद्ध बाबा रामदेव के मेले में मंदिर की व्यवस्था संभालने वाले पीपा क्षत्रिय समस्त न्याति सभा ट्रस्ट द्वारा नौ दिवसीय मेले को व्यवस्था को लेकर नजर बनाए हुए है। यह मेला 5 सितम्बर तक चलेगा।

गुरू बालीनाथ के दर्शन लाभ लाखों जातरूओं ने लिए

ट्रस्ट अध्यक्ष नरेंद्र चौहान तथा सचिव नरेंद्र गोयल ने बताया कि बाबा रामदेव जी के गुरू बालीनाथजी का मुख्य मेले को लेकर भक्तों में भारी उत्साह है। रविवार,28 अगस्त को रात्रि 11.15 बजे शुरू हुए रुद्राभिषेक की सोमवार की तडक़े 3 बजे पूर्ण आरती की गई। गुरु बालीनाथजी के निज मंदिर को आज विशेष रूप से सजाया गया है। मंदिर में प्रवेश के लिए तीन भव्य द्वार बने हैं। मंदिर परिसर में प्रवेश के लिए मुख्य द्वार से निज मंदिर तक स्थायी बेरीकेटींग करवा कर दो लाईनें महिलाओं के लिये एवं दो लाईनें पुरुषों जातरूओं के लिए व्यवस्था करवायी गई है। ताकि जातरू ज्यादा आराम से दर्शन कर सकें तथा किसी प्रकार की भगदड़ न मचे। दर्शनार्थियों के दर्शन पश्चात निकासी के लिए घाटी वाले मार्ग को खोला गया है ताकि सीढियों पर ज्यादा भीड़भाड़ न हो।

रामदेवरा कूच करने लगे जातरू

भाद्रपद पक्ष शुरू होने के साथ ही भक्तों के आगमन का सिलसिला शुरू हो गया था। अब तक  दस लाख से अधिक लोग जोधपुर स्थित गुरू बालीनाथजी समाधि स्थल, मसूरिया के दर्शन कर रामदेवरा के लिए प्रस्थान कर चुके हैं। हर दिन हजारों की संख्या में बाबा के जातरू मसूरिया बाबा मंदिर पर दर्शन कर रामदेवरा की ओर कूच कर रहे हैं।

रामरसोड़ों की भरमार

दूसरी तरफ पूरे मारवाड़ में जातरूओं की सुविधा के लिए लोगों ने पलक पांवड़े बिछा रखे हैं, जगह-जगह लंगर लगा कर सेवा कर रहे हैं। हिंदू सेवा मण्डल का भण्डारा रेलवे स्टेशन के बाहर लगाया गया है। यहां भक्तों को टेबल कुर्सी पर बैठा कर भोजन कराया जा रहा है। इसी प्रकार शहर के विभिन्न हिस्सों में भी बाबा के भक्तों के लिए रसोड़े खोले गए हैं।

बाबा रामदेव व्यापारी सेवा समिति का निशुल्क भंडारा शुरू

बाबा रामदेव के दर्शनों के लिए जाने वाले यात्रियों की सेवा के लिए बाबा रामदेव व्यापारी सेवा समिति की ओर से प्रतिवर्ष आयोजित होने वाला नि:शुल्क भंडारा सोमवार को आयोजित किया जा रहा है।  सुबह 11 बजे पूजा अर्चना के साथ 19 वें भंडारे का शुभारंभ किया गया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts