ayurveda-university-students-stipend-and-intern-allowance-increased

आयुर्वेद विवि. विद्यार्थियों का स्टाइपेंड व इंटर्न अलाउंस बढ़ाया

  • मुख्यमंत्री ने दी मंजूरी
  • अब लगभग 3 गुना अधिक मिलेगा स्टाइपेंड

जोधपुर, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय, जोधपुर के विभिन्न श्रेणियों के छात्रों के स्टाइपैण्ड व इंटर्न अलाउन्स में वृद्धि के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। उन्होंने संघटक यूनानी कॉलेज,टॉक के बीयूएमएस यूजी छात्रों को इंटर्न अलाउन्स दिए जाने की सहमति दी है।

गहलोत की इस मंजूरी से आयुर्वेद के पीजी (एमडी/एमएस) व यूजी (बीएएमएस) छात्रों को एलोपैथी के पीजी व यूजी छात्रों के समान ही स्टाइपेण्ड व इंटर्न अलाउंस मिलेगा।
प्रस्ताव के अनुसार आयुर्वेद विश्वविद्यालय जोधपुर के पीजी (एमडी/एमएस) छात्रों को प्रथम वर्ष में 19 हजार रूपए प्रतिमाह के स्थान पर अब 55 हजार 200 रूपए प्रतिमाह,द्वितीय वर्ष में 20 हजार रूपए के स्थान पर 58 हजार 650 रूपए प्रतिमाह तथा तृतीय वर्ष में 21 हजार रूपए प्रतिमाह के स्थान पर 60 हजार 950 रूपए प्रतिमाह का स्टाइपेण्ड व महंगाई भत्ता दिया जाएगा। इस पर लगभग 5 करोड़ 38 लाख रूपए का वित्तीय भार आएगा, जिसे राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

आयुर्वेद विश्वविद्यालय के यूजी (बीएएमएस) छात्रों को इंटर्न अलाउन्स के रूप में 7 हजार रूपए के स्थान पर 14 हजार रूपए प्रतिमाह तथा संघटक यूनानी कॉलेज, टोंक के यूजी बीयूएमएस छात्रों को इंटर्न अलाउन्स के रूप में 14 हजार रूपए प्रतिमाह दिए जाएंगे। इस पर क्रमश: 1.76 करोड़ रूपए व 1.42 करोड़ रूपए के वित्तीय भार को विश्वविद्यालय द्वारा वहन किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने हाल ही में जोधपुर यात्रा के दौरान आयुर्वेद चिकित्सा के प्रशिक्षणार्थियों को आयुर्वेद महाविद्यालय, उदयपुर के समान ही स्टाइपेण्ड व इंटर्न अलाउन्स देने की घोषणा की थी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews