हस्तशिल्प उत्सव में आयुर्वेद विश्वविद्यालय ने लगाई प्रदर्शनी

हस्तशिल्प उत्सव में आयुर्वेद विश्वविद्यालय ने लगाई प्रदर्शनी

आमजन को आयुष चिकित्सा के प्रति जागरुक करने का उद्देश्य

जोधपुर,हस्तशिल्प उत्सव में आयुर्वेद विश्वविद्यालय ने लगाई प्रदर्शनी।शहर के रावण का चबूतरा मैदान में लघु उद्योग भारती द्वारा लगाए गए 12 दिवसीय हस्तशिल्प मेले का उद्घाटन बुधवार को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने किया। आयुर्वेद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.(वैद्य) प्रदीप कुमार प्रजापति के मार्गदर्शन में इस उत्सव में विश्वविद्यालय द्वारा जनसामान्य के लिए विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं एवं विश्वविद्यालय के अद्यतन प्रगति की प्रदर्शनी हेतु चार स्टॉल्स लगायी गई हैं। मेले में लगायी जा रही प्रदर्शनी के नोडल अधिकारी डॉ.राकेश शर्मा ने बताया कि मेले में चार स्टाल्स के द्वारा प्रतिदिन पंचकर्म,सामान्य चिकित्सा, नशा मुक्ति,प्रकृति परीक्षण,स्वर्ण प्राशन,पादप प्रदर्शनी,योगाभ्यास प्रदर्शनी,विश्वविद्यालय प्रगति प्रदर्शनी एवं होम्योपैथी चिकित्सा जैसी कई यूनिट के अनुभवी विषय विशेषज्ञ अपनी सेवाएँ देंगे।

यह भी पढ़ें – प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से हस्तशिल्पियों के विकास का मार्ग प्रशस्त-मुख्यमंत्री

प्रदर्शनी में आने वाले लोगों को नि:शुल्क चिकित्सा परामर्श एवं आयुर्वेद,होम्योपैथी की निःशुल्क औषधियाँ वितरित की जा रही हैं। सह-नोडल अधिकारी डॉ.हरीश सिंघल एवं डॉ.ज्ञान प्रकाश ने बताया कि पंचकर्म के उपकरणों द्वारा शिरोधारा,अभ्यंग,कटीबस्ति,जानू बस्ति का प्रायोगिक प्रदर्शन मेले में आने वाले बच्चों को नि:शुल्क स्वर्ण प्राशन,विभिन्न व्यसनों को छोड़ने एवं जनसामान्य में नशे से दूर रहने के प्रति जागरूकता एवं विश्वविद्यालय में चल रहे विभिन्न पाठ्यक्रमों के बारे में बताया जाएगा। मेले के प्रथम दिन सामान्य रोगों एवं पंचकर्म चिकित्सा के परामर्श हेतु डॉ.ब्रम्हानन्द शर्मा एवं डॉ.ज्ञान प्रकाश शर्मा,स्वर्णप्राशन हेतु डॉ.हरीश सिंघल,नशा मुक्ति के परामर्श एवं जागरूकता के लिए डॉ. रितु कपूर एवं प्रवीन प्रजापति,प्रकृति परीक्षण विशेषज्ञ डॉ.पूजा पारीक,डॉ. अंकिता,विश्वविद्यालय प्रगति प्रदर्शन हेतु डॉ.नवनीत दाधीच,योग एवं आसनों के प्रदर्शन के लिए डॉ. चंद्रभान शर्मा एवं उनकी टीम तथा होम्योपैथिक चिकित्सा परामर्श के लिए डॉ.आभा अग्रवाल एवं डॉ. अजय जाटोलिया सहित स्नातकोत्तर अध्येताओं व कर्मचारियों ने अपनी सेवाएँ दी।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts