जोधपुर, सुवृष्टि और परिवेशीय सुकून की कामना से चित्रकारों द्वारा हर साल आयोजित होने वाला परंपरागत ‘रंग मल्हार’ आज 11जुलाई, रविवार को जोधपुर में ऑनलाइन आयोजित हुआ। इसमें जोधपुर के 20 से अधिक चित्रकारों ने टीशर्ट पर अपने सुनहरे सपनों को सजाया।

कलाकारों ने टीशर्ट पेन्टिंग

रंग मल्हार के आयोजन में सभी संबंधित चित्रकारों ने अपनी मौलिक शैली में चित्रांकन कर रंगों से अपनी कल्पनाओं को टीशर्ट पर सुनहरा आकार दिया।

कलाकारों ने टीशर्ट पेन्टिंग

इस रंग मल्हार के संयोजक केशव वरनोती ने बताया कि जोधपुर से यतीश कासरगोड, प्रदीप्त किशोर दास,वैद्य पूंजीलाल वरनोती, टीकम खडप्पा,शबनम समदानी, काव्या वरनोती,अनुराधा अरोड़ा, प्रियंका बोहरा,हार्दिक वरनोती, डाॅ.अखिलेश्वर माथुर,नीलू बोराणा, केशव वरनोती, चिरायु पंचोली,स्नेहा पंचोली,भव्या पूर्बिया,शिवाकंशी बोहरा और कुमारी रजनी आदि ने टी शर्ट पर अपनी कल्पनाओं को उकेरा।

उल्लेखनीय है कि चित्रकारों द्वारा राजस्थान भर में हर साल अच्छी बारिश की कामना और पर्यावरण चेतना के उद्देश्य से विख्यात चित्रकार विद्यासागर उपाध्याय की परिकल्पना से पिछले 12 वर्षों से रंग मल्हार का आयोजन किया जाता रहा है। जिसके अन्तर्गत हर जिले में इस सालाना पर्व के अवसर पर सभी तरह के चित्रकार हिस्सा लेकर नवसृजन के रस-रंगों का साक्षात कराते हैं।

इस बार का रंग मल्हार इस लिए महत्वपूर्ण हो जाता है कि इसे भारत में ही नही वरन विश्वभर के अन्य देशों में भी आज ही मनाया जा रहा है। सभी कलाकार इस कार्य को अपने- अपने स्टूडियो में कर रहें हैं और ऑनलाइन अपनी अपनी प्रतिभागिता दर्ज कर रहे हैं। जोधपुर में यह चौथा रंग मल्हार हैं इससे पूर्व लालटेन, बिजणी एवं कैरी बैग पर यहाँ के कलाकार चित्रण कर चुके हैं।

>>> पाबुनाडा गौशाला में गायों को खिलाई 151 किलो लापसी