राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के आवेदन 15 अक्टूबर तक किये जा सकेंगे

राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के आवेदन 15 अक्टूबर तक किये जा सकेंगे

राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के आवेदन 15 अक्टूबर तक किये जा सकेंगे

जोधपुर,भारतीय बाल कल्याण परिषद (आईसीसीडब्ल्य) द्वारा हर वर्ष बच्चों को बहादुरी के अनुकरणीय कार्यों के लिए राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार देती है। ये पुरस्कार पिछले 65 वर्षों से आईसीसीडब्ल्यू द्वारा दिए जा रहे हैं।

अध्यक्ष एनबीए जीवन संरक्षक गीता सिद्धार्थ ने बताया कि आईसीसीडब्ल्यू को पुरस्कारों के लिए विभिन्न स्रोतों से सिफारिशें प्राप्त होती हैं। हालाँकि, कई योग्य मामले हो सकते हैं जो अभी भी अप्रतिबंधित हैं। उन्होंने बताया कि यह आशा की जाती है कि प्रत्येक नागरिक के सक्रिय सहयोग और सहायता से बच्चों के साहस और वीरता के कई और उदाहरण चयन समिति के ध्यान में लाए जा सकते हैं।

अध्यक्ष एनबीए ने बताया कि इन पुरस्कारों तथा आवेदन के बारे में अधिक जानकारी वेबसाइ www- iccw-co-in पर उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि सभी प्रकार से पूर्ण अनुशंसाएं इस वेवसाइट पर 15 अक्टूबर तक भिजवाए जा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि पुरस्कार में पदक (स्वर्ण,रजत), प्रमाण पत्र, नकद पुरस्कार प्रदान किया जाता है तथा पुरस्कार विजेताओं को विभिन्न उपहार भी दिये जाते हैं।

उन्होंने बताया कि पुरस्कारों में  आईसीसीडब्ल्यू भारत अवार्ड के अंतर्गत 1 लाख रूपये की राशि, आईसीसीडब्ल्यू ध्रूव अवार्ड, आईसीसीडब्ल्यू मार्कन्डे्य अवार्ड, आईसीसीडब्ल्यू श्रवण अवार्ड, आईसीसीडब्ल्यू प्रह्लाद, आईसीसीडब्ल्यू एकलव्य अवार्ड तथा आईसीसीडब्ल्यू अभिमन्यू अवार्ड के अंतर्गत 75 हजार रूपये की राशि एवं जनरल अवार्डस के अंतर्गत 40 हजार रूपये की राशि दी जायेगी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts