माचिया में बढ़ने लगा ऐमू का परिवार, ऐमू ने दिए अंडे

माचिया में बढ़ने लगा ऐमू का परिवार, ऐमू ने दिए अंडे

जोधपुर, शहर के बायोलॉजिकल पार्क माचिया सफारी में विशाल पक्षियों की गिनती में विश्व के पांचवें नम्बर पर शुमार आस्ट्रेलियाई ऐमू का परिवार बढऩे लगा है। माचिया पार्क की स्थापना के बाद पहली बार ऐमू ने अंडे दिए और उसमें से बच्चे निकले हैं। जोधपुर के उम्मेद उद्यान से इन पक्षियों को 2016 में शिफ्ट किया गया था। तब से अब तक इनमें हेचिंग नहीं हुई। 6 वर्ष बाद हुए इस प्रजनन के बाद चिडिय़ाघर में इन पक्षियों का विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

प्रजनन पर रखा जाता है विशेष ध्यान

पशु चिकित्सक ज्ञान प्रकाश के अनुसार कई बार पक्षी नई जगह को स्वीकर नहीं कर पाते। वहां के वातावरण में घुलने-मिलने में समय लगता है। यही कारण है कि माचिया में आने के बाद इन पक्षियों में प्रजनन नहीं हो पाया। प्रजनन शुरु होते ही इनका विशेष ध्यान रखा जा रहा है। केज में नेट लगाकर अलग व्यवस्था की गई है ताकि अंडों को हानि ना पहुंचे। मादा ऐमू को पानी में डालकर मल्टी विटामिन दिया जा रहा है। साथ ही भीगे दाने और रिजगा दिया जा रहा है।

3 मादाएं और 4 नर ऐमू है माचिया

माचिया सफारी पार्क के चिडिय़ाघर में वर्तमान में 7 ऐमू पक्षी है। इसमें 3 मादा है और 4 नर है। तीन मादा में से दो मादाओं में प्रजनन शुरु हुआ है। एक मादा ने 7 अंडे दिया इसमें से 5 में हेचिंग हो गई है। दो बच्चे एक दो दिन में निकल जाएंगे। दूसरी मादा ने अब तक दो अंडे दिए हैं।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts