मांगों पर नहीं बन पा रही सहमति सरकार को चेतावनी

मांगों पर नहीं बन पा रही सहमति सरकार को चेतावनी

  • हिस्ट्रीशीटर एनकाउंटर प्रकरण
  • प्रदेश में कल से कर देंगे झाडू डाउन हड़ताल
  • राजस्थान बंद के लिए भी चेताया
  • वार्ता शुरू होने से पहले ही विफल

जोधपुर, शहर में बुधवार को रातानाडा सब्जी मंडी के पास हिस्ट्रीशीटर का पीछा करते पुलिस एनकाउंटर में मारे गए हिस्ट्रीशीटर के शव को लेकर वाल्मिकी समाज के लोगों का रोष अभी तक शांत नहीं हुआ है। वे मांगों पर अड़े होने के साथ अभी भी एमडीएमएच मोर्चरी के बाहर धरना देकर बैठे हैं। शनिवार चौथे दिन भी मांगों पर सहमति नहीं बन पाई। वे तीन मुख्य मांगों पर अड़े हुए हैं। थानाधिकारी का निलंबन, हत्या का केस दर्ज करने और न्यायिक जांच की मांग कर रहे हैं। राजस्थान सफाई आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष चंद्रप्रकाश टायसन ने राज्य सरकार को चेताया कि आज चार दिन होने को आए हैं मगर अब तक सरकारी नुमांइदी नहीं आया है।

अब भी उनकी मांगें नहीं मानी गई तो रविवार को प्रदेश भर में झाडू डाउन हड़ताल शुरू कर दी जाएगी। फिर भी बात नहीं बनी तो राजस्थान बंद का आहृान किया जाएगा। शनिवार की सुबह एमडीएम में धरनास्थल पर नगर निगम दक्षिण की महापौर वनिता सेठ, भाजपा शहर जिलाध्यक्ष देवेंद्र जोशी भी पहुंचे। उन्होंने धरनार्थियों से बातचीत की। समाज के लोगों ने उन्हें सुना मगर कोई प्रत्युतर नहीं दे पाए। बाद में पुलिस के आलाधिकारी वार्ता के लिए आए मगर समाज के लोगों ने दो टूक कह दिया कि बातचीत तो समाज के बीच ही होगी। अकेले में वार्ता नहीं की जाएगी। ऐसे में वार्ता शुरू भी नहीं हो पाई उससे पहले विफल हो गई।

महिलाएं भी आ गई धरने पर

इधर आज सुबह धरना स्थल पर महिलाएं भी आ गई। महिलाओं की तरफ से रात में केंडल मार्च भी निकाला गया था।

डीसीपी पूर्व ने की वार्ता बेनतीजा

आज दिन में पुलिस उपायुक्त पूर्व भुवन भूषण यादव ने मथुरादास माथुर अस्पताल चौकी में वार्ता की मगर नतीजा सिफर रहा। वाल्मिकी समाज के कुछ लोगों से वार्ता चली मगर मांगों पर सहमति नहीं बन पाई। पूर्व में जो बातें धरनार्थियों से कही गई वो ही बात आज फिर रखी गई।

सफाई व्यवस्था के बिगड़े हालात

शहर की सडक़ों, गली मोहल्लों में कचरे के ढेर तीसरे दिन भी देखे गए। मगर उन्हें उठाने के लिए कोई सफाई कर्मी नजर नहीं आया। भीतरी शहर में हालात ज्यादा विकट बने हैं। शहर के किसी भी हिस्से में सफाई कर्मी नहीं पहुंचे। धरने पर समाज की तरफ से सफाई आयोग के पूर्व अध्यक्ष चंद्रप्रकाश टायसन इसका नेतृत्व कर रहे हैं। मोर्चरी और आस पास इलाके में पुलिस का भारी बंदोबस्त किया गया। उल्लेखनीय है कि शहर में बुधवार शाम सनसनीखेज घटनाक्रम में पुलिस ने हिस्ट्रीशीटर लवली कंडारा को जवाबी फायरिंग में मार गिराया था।

रातानाडा पुलिस को निजी कार में आते देख पांचबत्ती चौराहा सब्जी मंडी से हिस्ट्रीशीटर लवली कंडारा साथियों संग एसयूवी में भागा। पुलिस ने पीछा किया तो बदमाशों ने सरे बाजार फायरिंग की। पुलिस पीछा करती रही। बदमाशों की एसयूवी सारण नगर पुलिया के पास पानी टंकी पहुंचा तो पुलिस ने जवाब में 8 राउंड फायर किए। इसमें हिस्ट्रीशीटर लवली कंडारा घायल हुआ। पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में लिया। बाद में अस्पताल में लवली की मौत हो गई।

इधर शुक्रवार को भी एमडीएम अस्पताल की मोर्चरी के बाहर 200 से अधिक लोगों का दिन भर जमावड़ा रहा। भारी पुलिस जाब्ता भी मौजूद रहा। रातानाडा थाना इलाके से बनाड़ थाना इलाके में हुई घटना तक का पूरा सीसीटीवी फुटेज वारदात की सच्चाई बयान करेगा। परिजनों व समाज के लोगों का आरोप है कि एनकाउंटर फर्जी हुआ है। इधर पुलिस ने जांच करते हुए पूरे रूट का सीसीटीवी फुटेज ले लिया है जिसमें साफ तौर पर लवली द्वारा गाड़ी दौड़ाते पीछे पीछे रातानाडा थाना अधिकारी की टीम अपनी कार में जाती दिखी। फायर और फिर पुलिस का जवाबी फायरिंग भी उसमें साफ तौर पर देखा जा सकता है। हालांकि मृतक के परिजनों व समाज के लोगों की मांग पर पुलिस जांच कर रही है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें –http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts