chief-minister-gehlot-will-award-exporters-at-the-export-award-ceremony-on-march-21

मुख्यमंत्री गहलोत 21 मार्च को एक्सपोर्ट अवार्ड समारोह में निर्यातकों को करेंगे पुरस्कृत

मुख्यमंत्री गहलोत 21 मार्च को एक्सपोर्ट अवार्ड समारोह में निर्यातकों को करेंगे पुरस्कृत

सोमवार 20 मार्च से आरम्भ होगा राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो

जोधपुर,मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की दूरदृष्टि के अनुरूप राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के हैण्डीक्राफ्ट एक्सपोर्ट को वैश्विक स्तर पर अपना प्रभुत्व प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो की संकल्पना की गई है। इस सेक्टर की अपार संभावनाओं को देखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने वार्षिक बजट में राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो के आयोजन की घोषणा की थी। जोधपुर में आयोजित होने वाला यह एक्सपो इसी बजट घोषणा का मूर्त रूप है।

राजस्थान लघु उद्योग निगम (राजसिको) एवं राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (आरईपीसी) के चैयरमेन राजीव अरोड़ा ने रविवार सायं एक प्रेसवार्ता में यह जानकारी दी। इस अवसर पर रीको के स्वतंत्र निदेशक सुनील परिहार,उद्योग एवं वाणिज्य अतरिक्त मुख्य सचिव वीनू गुप्ता, उद्योग एवं वाणिज्य आयुक्त महेंद्र कुमार पारख, संभागीय आयुक्त कैलाश चंद मीना, जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें- अपराधियों को पकड़ने सुबह 4 बजे 700 जवानों को लगाया

राजस्थान लघु उद्योग निगम (राजसिको) एवं राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (आरईपीसी) के चेयरमैन राजीव अरोड़ा ने बताया कि राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो प्रदेश में निर्यात के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। इस अंतरराष्ट्रीय एक्सपो में हस्तशिल्प से लेकर वुडन एवं आयरन फर्नीचर,टैक्सटाईल्स,एग्रो एवं फुड प्रोडटक्स,सेरेमिक व अन्य उत्पादों को व्यापक स्तर पर प्रदर्शित किया जाएगा।

सोमवार 20 मार्च को आरंभ होगा एक्सपो

3-दिवसीय राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो जोधपुर के बोरोनाड़ा स्थित ईपीआईपी एक्सपो ग्राउंड में सोमवार, 20 मार्च को अपराह्न 3 बजे से आरंभ होगा। पहले इसका समय सुबह 11 बजे था,रविवार को आई आंधी व वर्षा से व्यवस्थाओं में कुछ बदलाव करना पड़ा। इस अवसर पर राजस्थान लघु उद्योग निगम (राजसिको) एवं राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (आरईपीसी) के चेयरमैन राजीव अरोड़ा,अतिरिक्त मुख्य सचिव, राजस्थान सरकार वीनू गुप्ता और राजस्थान सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।

ये भी पढ़ें- होटल में घुसकर मारपीट,तोड़फ़ोड़ और लूटपाट

मंगलवार 21 मार्च को एक्सपोर्ट अवार्ड समारोह होगा

अतिरिक्त मुख्य सचिव वीनू गुप्ता ने बताया कि मंगलवार 21 मार्च को एक्सपोर्ट अवार्ड समारोह आयोजित किया जायेगा, जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एक्सपोर्ट अवार्ड कमिटी द्वारा चयनित निर्यातकों को पुरस्कृत करेंगे। इस अवसर पर उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री शकुंतला रावत भी उपस्थित रहेंगी।

वर्कशॉप,कन्ट्री सेशंस एवं सांस्कृतिक संध्या का होगा आयोजन

अरोड़ा ने बताया कि एक्सपो के प्रथम दिन 20 मार्च को दोपहर 4 बजे से सांय 6 बजे और दूसरे दिन, 21 मार्च को प्रातः 10.30 बजे से 1.30 बजे एनआईडी अहमदाबाद द्वारा डिजाइन डवलपमेंट पर कार्यशाला आयोजित की जायेगी।

एक्सपो के प्रथम दिन, 20 मार्च को शाम 7 से 8 बजे देश विदेश से आने वाले बॉयर्स के लिए सांस्कृतिक संध्या का आयोजन भी किया जायेगा। एक्सपो के दूसरे दिन, 21 मार्च को दोपहर 3 से 6 बजे इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ पैकेजिंग, अहमदाबाद द्वारा एक्सपोर्ट पैकेजिंग पर कार्यशाला आयोजित की जायेगी। एक्सपो के तीसरे एवं अंतिम दिन 22 मार्च को प्रातः 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे आईएसीसीई द्वारा ‘ट्रेड विद अफ्रिका’ पर स्पेशल सेशन आयोजित होगा। इसी दिन दोपहर 3 बजे से सायं 5.30 बजे ‘एक्सपोर्ट प्रोसीजर एंड डॉक्युमेंटेशन’ पर प्रेक्टिकल ट्रैनिंग आयोजित की जायेगी।

17 देशों से 95 और 234 इंडियन बॉयर्स लेंगे भाग

राजीव अरोड़ा ने बताया कि एक्सपो का प्रथम वर्ष बेहद उत्साहजनक रहा है। एक्सपो में भाग लेने के लिए प्रमुख रूप से यूएसए,यूके,रूस,सऊदीअरब, यूएई,स्वीडन,थाईलैंड,नीदरलैंड, कोलंबिया,मैक्सिको,घाना,सूडान, सेनेगल,मिस्र,बोलीविया,उगांडा, अल्बानिया आदि 17 देशों के 95 बॉयर्स आयेंगे। उल्लेखनीय है कि अकेले सेनेगल से 30 महिला बॉयर्स का समूह एक्सपो में भाग लेने आ रहा है। इसके अतिरिक्त 234 इंडियन बॉयर्स एक्सपो में भाग लेंगे। इस प्रकार एक्सपो में भाग लेने के लिए कुछ 329 देशी विदेशी बॉयर्स आयेंगे। इन देशी विदेशी बॉयर्स को एक्सपो में एक ही स्थान पर प्रदेश के अनूठे प्रोडक्ट्स देखने को मिलेंगे। इसके साथ ही प्रदेश के हैण्डीक्राफ्ट सैक्टर के आर्टिजंस को इन बॉयर्स के साथ नेटवर्किंग करने का अवसर मिलेगा।

2 देशों के विदेशी राजदूत एवं गणमान्य लेंगे भाग

राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो में भाग लेने के लिए 2 देशों के विदेशी राजदूत एवं गणमान्य भाग लेने आ रहें हैं। इनमें मंगोलिया राजदूत गनबोल्ड डंमबजयय और यूएई दूतावास के डिप्टी चीफ ऑफ मिशन माजिद अलनेखैलवी शामिल हैं।

एक्सपो में 145 एग्जीबिटर्स ने करवाई स्टॉल्स बुकिंग

एक्सपो में भाग लेने के लिए जयपुर, जोधपुर,उदयपुर,कोटा,बाडमेर, अजमेर,भीलवाडा,जैसलमेर,अलवर, चुरू,चौमू आदि प्रमुख शहरों से लगभग 145 एग्जीबिटर्स भाग ले रहे हैं। ये एग्जीबिटर्स हैण्डीक्राफ्ट, टैक्सटाईल्स,एग्रो एवं फूड प्रोडटक्स, मेटल एवं नॉन फैरस,लेदर प्रोडक्टस, इंजिनियरिंग,कारपेट,जैम एवं ज्वैलरी, डायमेंशनल स्टोन्स,बैंक एवं विभिन्न ट्रेड ऐसोसियेशंस से संबंधित हैं।

प्रदेश के कारीगरों को मिलेगा प्रोत्साहन और कला सरंक्षण में मिलेगी सहायता

इस एक्सपो से विशेष रूप से प्रदेश के उन कारीगरों को प्रोत्साहन मिलेगा, जिन्हें गाँव-गाँव में काम करके अपने उत्पादों को बेचने के लिए दिल्ली, मुंबई आदि महानगरों में जाना पड़ता है। इस आयोजन के माध्यम से अधिक से अधिक खरीदारों तक उत्पाद पहुंचेंगे तथा स्थानीय उत्पादों के प्रति इनका आकर्षण बढ़ेगा।

अंतिम दिन 22 मार्च को आम जनता के लिए एन्ट्री

एक्सपो के अंतिम दिन 22 मार्च को 12 बजे से जोधपुर की आम जनता के लिए खोला जायेगा।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts