rajasthan-bandh-call-ineffective-on-social-media

सोशल मीडिया पर राजस्थान बंद का आह्वान बेअसर

  • लंपी वायरस
  • ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ जगह बंद रहा

जोधपुर, पूरे प्रदेश मेेंं लंपी वायरस के कहर से गायों की अचानक से मौतें होने लगी। देखते ही देखते सैकड़ों गाएं काल कल्वित हो गई। अब दूध का संकट भी पैदा हो गया है। राज्य सरकार ने अपने स्तर पर प्रयास आरंभ किए तो आम लोगों ने गायों की सेवाचाकरी बढाई। मगर गायों की मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। लगातार रोजाना कई गायें लंपी से प्रभावित हो रही है तो कई मौत के मुंह में जा रही है। इधर सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों को नाकाफी बताते हुए कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर 15 सितंबर को राजस्थान बंद का मैसेज वायरल हो रहा था।

आज राजस्थान बंद का आहन था मगर इसका कोई असर नहीं देखा गया। जोधपुर शहर निर्बाध रूप से चलता रहा। गायों को बचाने के लिए शहर में ऊंट गाडियों ने संदेश देते रास्तों पर जरूर नजर आए। शहर बाजारों में हमेशा की तरह रौनक बनी रही। मगर बंद जैसा कोई असर नहीं देखा गया।

लंपी वायरस के असर से प्रदेश भर में सैकडों गायों की मौत हो चुकी है। अब भी मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसके लिए देशी टीके भी बाजार में आए हैं मगर वे कारगर साबित हो रहे है ऐसा अभी जानकारी में सामने नहीं आया है। कई गौभक्तों ने देशी तरीकों से भी गायों को बचाने के लिए जतन कर रखे है। राजमार्गों पर गौवंश सडांध मारते देखे जा रहे है। कई पशुपालक गायों की मौतों की वजह से बबार्द भी हो गए है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews