3-day-international-expo-to-be-held-in-jodhpur-from-march-20

20 मार्च से जोधपुर में होगा 3 दिवसीय इन्टरनेशनल एक्सपो

20 मार्च से जोधपुर में होगा 3 दिवसीय इन्टरनेशनल एक्सपो

मुख्यमंत्री की मंशा जोधपुर उद्योग के अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर स्थापित हो -राजीव अरोड़ा

  • राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल चेयरमैन राजीव अरोड़ा ने ली अहम बैठक
  • इन्टरनेशनल एक्सपो की
  • तैयारियों को लेकर दिए दिशा-निर्देश
  • आशातीत सफल बनाने युद्धस्तर पर करें तमाम गतिविधियों का संपादन

जोधपुर,मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुरूप राजस्थान में औद्योगिक विकास को विश्वपटल पर नयी ऊंचाइयां देने के उद्देश्य से आगामी 20 से 22 मार्च तक जोधपुर के ईपीसीएच सेंटर बोरानाड़ा औद्योगिक क्षेत्र में अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेला आयोजित किया जाएगा। इसे लेकर की जा रही तैयारियों की समीक्षा के लिए शुक्रवार को राजस्थान निर्यात संवर्द्धन परिषद एवं राजस्थान लघु उद्योग निगम के अध्यक्ष राजीव अरोड़ा की अध्यक्षता में जोधपुर के बोरानाडा में बैठक का आयोजन किया गया।

राजस्थान निर्यात संवर्द्धन परिषद एवं राजस्थान लघु उद्योग निगम के अध्यक्ष राजीव अरोड़ा ने बैठक में इस महत्वपूर्ण आयोजन को लेकर विस्तार से जानकारी देते हुए इससे जुड़ी तैयारियों के बारे में आवश्यक दिशा- निर्देश प्रदान करते हुए इसे आशातीत सफल बनाने के लिए हर स्तर पर व्यापक एवं समयबद्ध प्रयासों में जुटने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि मेले में जोधपुर से निर्यात होने वाले प्रमुख उत्पाद फर्नीचर के अलावा कृषि एवं विभिन्न प्रकार के प्रसंस्करण उद्योगों, इंजीनियरिंग उत्पाद,स्टील आदि का भी प्रदर्शन किया जायेगा।

ये भी पढ़ें- आरजीएचएस से संबंधित समस्या समाधान की जिला स्तरीय बैठक 30 को

3-day-international-expo-to-be-held-in-jodhpur-from-march-20

अरोड़ा ने बताया कि इसके लिए यूरोप,अमेरिका,मध्य एशिया, ऑस्ट्रेलिया आदि देशों के भारतीय दूतावास एवं उच्चायुक्तों के माध्यम से विदेशी क्रेताओं से सम्पर्क कर इस आयोजन में भाग लेने के लिये आमन्त्रित किया जाएगा। इसमें हस्तशिल्प निर्यात संवर्द्धन परिषद एवं प्रमुख निर्यातक तथा निर्यातक संगठन भी वांछित सहयोग करेंगे। अरोड़ा ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के इस व्यापार मेले के सफल क्रियान्वयन के लिए विभिन्न उद्यमियों एवं निर्यातकों से सुझाव आमंत्रित कर उन पर मुख्य रूप से अमल किया जाएगा। स्थानीय निर्यातक एवं गैर निर्यातक उद्यमी इस आयोजन को सफल बनाने के लिये हर संभव भागीदारी का निर्वाह करेंगे।

उन्होंने सभी उपस्थित जन का आह्वान किया कि इस आयोजन की इस तरह आशातीत सफलता दिलाएं कि इसका दूरगामी प्रभाव सामने आए और जोधपुर के औद्योगिक विकास को नए एवं अपूर्व प्रगतिकारी आयाम प्राप्त हों,ताकि इसका आयोजन हर वर्ष होता रहे। इससे पश्चिमी राजस्थान के उद्यमियों के लिए नवीन अवसर खुलेंगे रोजगार और व्यवसाय में बढ़ोतरी होगी। उन्होंने बताया कि इससे आयोजन स्थल बोरानाडा का भी बहुआयामी विकास होगा तथा वहां की व्यवस्थाएं सुधरेंगी।

ये भी पढ़ें- आरजीएचएस से संबंधित समस्या समाधान की जिला स्तरीय बैठक 30 को

उन्होंने कहा कि एक्सपो से विशेष रूप से संभाग के उन कारीगरों को प्रोत्साहन मिलेगा, जिन्हें गाँव-गाँव में काम करके अपने उत्पादों को बेचने के लिए दिल्ली, मुंबई आदि महानगरों में जाना पड़ता है। इस आयोजन के माध्यम से अधिक से अधिक खरीदारों तक उत्पाद पहुंचेंगे तथा स्थानीय उत्पादों के प्रति इनका आकर्षण बढ़ेगा। अरोड़ा ने प्रदेश में औद्योगिक विकास की दृष्टि से किए जा रहे महत्त्वाकांक्षी प्रयासों के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की तारीफ की और कहा कि राजस्थान उत्तरोत्तर बहुमुखी प्रगति के पथ पर अग्रसर है और उद्योग जगत भी इस विकास यात्रा से अछूता नहीं है। इसीलिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर को इस अन्तराष्ट्रीय प्रदर्शनी के लिए चुना है। मुख्यमंत्री की इच्छा के अनुरूप ही जोधपुर में यह अंतर्राष्ट्रीय स्तर का एक्सपो होने जा रहा है।

उद्योग एवं वाणिज्य आयुक्त महेन्द्र कुमार पारख ने बताया कि उद्योग विभाग,राजस्थान निर्यात संवर्द्धन परिषद, हस्तशिल्प निर्यात संवर्द्धन परिषद,जिला प्रशासन जोधपुर एवं उद्यमी एवं निर्यातक संगठन संयुक्त रूप से इस आयोजन के सफल क्रियान्वयन के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे। राजस्थान निर्यात संवर्द्धन परिषद के उपाध्यक्ष महावीरप्रताप शर्मा ने बताया कि शानदार आयोजन के लिए परिषद द्वारा प्रारंभिक तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।

राजस्थान निर्यात संवर्द्धन परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीआर शर्मा, उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र के महाप्रबन्धक एसएल पालीवाल तथा जिला प्रशासन के अधिकारियों ने एक्सपो के लिए जरूरी आवश्यकताओं पर जानकारी दी।

बैठक में बताया गया कि मेला अवधि में जोधपुर शहर में सड़कों के विशेष रख-रखाव व सौन्दर्यीकरण पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। इस आयोजन में सहयोग के लिए आयोजक संस्थाओं तथा उद्यमियों द्वारा एक समिति का गठन किया जायेगा। बैठक में एक्सपो के अन्तर्गत लगाई जाने वाली स्टॉल्स, सम्पूर्ण परिक्षेत्र, स्टॉल आवंटन से संबंधित जरूरी प्रावधानों,विभिन्न व्यवस्थाओं आदि पर बिन्दुवार चर्चा करते हुए परिसर का निरीक्षण किया गया तथा तमाम गतिविधियों को युद्ध स्तर पर संपादित एवं पूर्ण करने के निर्देश दिए गए।इस अवसर पर उद्योग आयुक्त महेंद्र पारख, राजस्थान निर्यात संवर्द्धन परिषद के उपाध्यक्ष महावीर प्रताप शर्मा,संयुक्त निदेशक पीआर शर्मा,उपखंड अधिकारी नीरज मिश्र सहित बड़ी संख्या में उद्यमी एवं निर्यातक उपस्थित थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts