जोधपुर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी जल जीवन मिशन योजना ने एक और मील का पत्थर पार कर लिया है। बीते एक साल में इस योजना के तहत 3 करोड़ से ज्यादा नल कनेक्शन लगाए हैं। केंद्रीय जलशक्ति मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि 15 अगस्त 2019 को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले से प्रत्येक ग्रामीण आवास को नल से जल पहुंचाने का ऐलान किया था, तब देश में 19.13 करोड़ घरों में से 3.23 करोड़ घरों में ही नल कनेक्शन थे।यह योजना राज्यों के सहयोग से चल रही है। गोवा देश का पहला राज्य है, जहां 100 प्रतिशत घरों में नल कनेक्शन लग चुके हैं।
पिछले दिनों केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा था कि वैसे तो वर्ष 2024 तक सभी 19.13 करोड़ घरों में नल कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है, लेकिन हमारे मंत्रालय ने इसे वर्ष 2022 तक ही पूरा करने का संकल्प लिया है। कोरोना महामारी के दौरान भी प्रतिदिन 1 लाख से अधिक कनेक्शन लगाए गए हैं।

पश्चिम बंगाल और राजस्थान में रफ्तार धीमी
हाल में एक इंटरव्यू में शेखावत ने बताया कि पश्चिम बंगाल और राजस्थान में जल जीवन मिशन की गति बेहद धीमी है। बंगाल में 2020 में 30 लाख कनेक्शन का टारगेट था। इसके लिए पैसा भारत सरकार ने दिया था। इसके बावजूद बंगाल 4890 कनेक्शन कर पाया है। राजस्थान के हालात भी लगभग ऐसे ही हैं, जो टारगेट उनके पास था, उसका 10 प्रतिशत भी अचीव नहीं कर पाए हैं।