अंतर्राज्यीय ठग गिरोह के तीन सदस्य गिरफ्तार

जोधपुर, बाप पुलिस को अंर्राज्यीय ठग गिरोह को पकड़ने में सफलता मिली है। जोधपुर ग्रामीण पुलिस अधीक्षक राहुल बारहठ ने बताया है कि बाप थानाप्रभारी सब इंस्पेक्टर हरीसिंह राजपुरोहित को मुखबिर से सूचना मिली थी कि गुजरात पासिंग की एक लग्जरी कार वरना में तीन युवक ग्रामीण इलाकों में भोले भाले लोगों को मोटरसाइकिल, स्कूटी तथा इलेक्ट्रॉनिक सामान जिसमें मोबाइल, एलईडी, टीवी, फ्रीज, डी फ्रीज, चक्की, वॉशिग मशीन, एसी व सिलाई मशीन सस्ती दर पर होम डिलीवरी करने का झांसा देकर एडवांस बुकिंग के रूप में लोगों से बड़ी राशि हड़प रहे है। मुखबिर से मिली सूचना पर बाप थाना पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए अपने तकनीकी कौशल व आम सूचना एकत्रित करते हुए ठगों को पकडने की योजना बनाई।
कार को रूकवा कर ली तलाशी
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार शर्मा व वृताधिकारी वृत फलोदी पारस सोनी के निकट सुपरविजन में बाप थानाप्रभारी हरी सिंह राजपुरोहित, कांस्टेबल गणेश, नवीन कुमार, कमलेश व राजूसिंह की टीम ने मुखबिर की सूचना पर एनएच 11 पर नाकाबंदी की। नाकाबंदी के दौरान फलोदी की तरफ से एक लग्जरी वरना कार संदिग्ध हालत में आती हुई नजर आई। जिसे पुलिस ने रूकवाकर वाहन में सवार गुजरात के जिला साबरकाठा में खेड़ब्रहमा थानान्तर्गत छोटा अम्बाजी निवासी 30 वर्षीय निकुल सोनी पुत्र पुखराज सोनी, दुधली थाना खेडब्रहमा निवासी 40 वर्षीय अशोक भाई पुत्र मानका भाई परमार और छोटा अम्बाजी निवासी 28 वर्षीय लालाभाई पुत्र छगनभाई धोरी को गिरफ्तार करते हुए उनके कब्जे से 22 हजार रूपए की नकदी व बैंक के एटीएम कार्ड वगैरह व वरना कार जब्त की।
अप टूडेट बनकर कारों में घूमते ठग
ग्रामीण पुलिस अधीक्षक राहुल बारहठ ने बताया है कि नाकाबंदी में लग्जरी कार वरना में पकड़े गए शाातिर ठग निकुल सोनी, अशोक भाई व लालाभाई  तीनों ग्रामीण क्षेत्र में अप टू डेट बनकर लग्जरी कार में घूमते थे। इनके पास लेमिनेटेड पेम्पलेट, रशीद बुक वगैरह साथ में होती थी। ये लोग ग्रामीण क्षेत्र के भोले भाले लोगों को बड़ी कम्पनी के प्रतिनिधि के तौर पर गुजरात की कम्पनी या शोरूम में कार्यरत होने का झांसा देकर नए साल पर पुराना लोट सस्ती दर पर इलेक्ट्रॉनिक सामान व मोटरसाइकिल, स्कूटी बुकिंग करवाने का ऑफर देते थे। तीनों शातिर ठग लोगों को एस्सार होम एम्प्लाइसेंस (उपकरण) के नाम से छपवा रखे फर्जी पेम्पलेट दिखाकर ग्राहक के फोटो वगैरह लेकर भ्रमित कर एडवांस बुकिंग राशि लेते हुए फर्जी डी होम एम्प्लाइसेंस नाम से बुकिंग रशीद भी काटकर देते थे। जिसमें एडवांस के तौर पर बड़ी राशि हड़प लेते थे।
रूपए और इलेक्ट्रानिक सामग्री जब्त
शातिर ठगों ने मोटरसाइकिल व स्कूटी के लिए 21 हजार रूपए व अन्य इलेक्टॉनिक सामान मोबाइल, एलईडी, टीवी, फ्रीज, डी फ्रीजर, चक्की, वॉशिंग मशीन, एसी व सिलाई मशीन वगैरह के लिए 6100 रूपए निर्धारित कर रखी थी। शातिर ठग सात दिन बाद में होम डिलीवरी देने का वादा कर चले जाते  थे। अपने खातों में रूपए कैश या बैंक अकाउंट से या फिर गुगल पे और फोन पे के माध्यम से भी डलवा लेते थे। तीनों शातिर ठग एक क्षेत्र में सात दिन रहकर वारदात करने के बाद वापस अपने ठिकाने साबरकाठा, गुजरात चले जाते थे। छोटी-छोटी राशि के कारण अधिकतर पीडि़त लोग ठगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज नहीं करवाते थे। ग्रामीण क्षेत्र के भोले भाले लोग शातिर ठगों को अप टू डेट देख व लग्जरी कार में घूमता देखने के साथ ही लेमिनेटेड पेम्पलेट व रशीद बुक साथ में देखकर उनके झांसे में आ जाते थे।
अब तक 15 लोग ठगी के शिकार
ग्रामीण एसपी बारहठ ने बताया है कि ठगों से प्रारंभिक पूछताछ में सामने आया है कि इन्होंने जैसलमेर जिले के पोकरण क्षेत्र में रहने वाले व बाप व फलोदी थाना क्षेत्र में रहने वाले करीब 15 लोगों को ठगी का शिकार बनाया है। जिनमें अजेरी निवासी सुबकतुला पुत्र मेहरदीन से 21 सौ रूपए। कालू खां की ढाणी, बाप निवाीस हबीब पुत्र कायमदीन से 6 हजार रूपए। कालू खां की ढाणी निवासी पिराण पुत्र अल्लादीन से 6 हजार रूपए, अजेरी निवासी शौकत अली पुत्र हासनदीन से 21 सौ रूपए, नागौर जिले के लाडनू हाल कालू खां की ढाणी, बाप निवासी मोलवी अब्दुल रहमान पुत्र आफिज अब्दुल्ला से 6 हजार रूपए, फलोदी थानान्तर्गत बेंगटी खुर्द निवासी मुमताज खां पुत्र हनीफ खां से 21 सौ रूपए, इसी क्षेत्र में रहने वाले अबु खान पुत्र लूकमदीन से 21 सौ रूपए, पोकरण निवासी मांगू सिंह पुत्र भंवरसिंह राजपूत से 21 सौ रूपए, जैसलमेर जिले के तडाना निवासी खंगार सिंह पुत्र उगम सिंह राजपूत से 6 हजार रूपए, पोकरण निवासी सगत सिंह से 21 सौ रूपए, पोकरण के डीधू निवासी ओमनाथ पुत्र शंभूनाथ से 21 सौ रूपए, इसी क्षेत्र में रहने वाले मांगूसिंह व जगमाल सिंह से 21 -21 सौ रूपए, बाप निवासी देवकिशन पुत्र त्रिलोक सिंह राजपूत से 21 सौ रूपए और फलोदी थानान्तर्गत बेंगटी खुर्द से फारूख भाई पुत्र अब्दुल भाई से एक हजार रूपए की ठगी करना स्वीकारा है।
अहमदाबाद गुजरात तक वारदातें
ग्रामीण एसपी राहुल बारहठ ने बताया है कि शातिर ठगों की इस गैंग ने अहमदाबाद में अलग-अलग जगह से दीपावली से चार-पांच दिन पूर्व 1 लाख 40 हजार से डेढ़ लाख रूपए लिए। गुजरात के आनंद से भी अलग-अलग जगहों से दीपावली से पूर्व करीब 50 से 70 हजार रूपए की ठगी की। वहीं गुजरात के बडौदा से भी अलग-अलग जगहों से करीब 40 हजार रूपए की ठगी की। शातिर ठगों ने हिम्मत नगर से 60 हजार रूपए, सूरत से 80 हजार रूपए, डेडियाबाला, राजपीपडा के पास से करीब 55 हजार रूपए, राजपीपडा से 60 से 65 हजार रूपए और नेतरंग,गुजरात से 70 से 75 हजार रूपए की ठगी की वारदातों को अंजाम दिया है। शातिर ठगों ने महाराष्ट्र के नंदूरबारा में दीपावली से पूर्व करीब 90 हजार रूपए और महाराष्ट्र के कलकुआ क्षेत्र से करीब 40 हजार रूपए की ठगी की है। शातिर ठगों ने पिछले दो-तीन सालों में ठगी की कई  वारदातों को अंजाम दिया है।
ये थे पुलिस टीम में शामिल
ग्रामीण एसपी राहुल बारहठ ने बताया है कि अंतरराज्यीय ठग गिरोह को पकडऩे में बाप थानाप्रभारी सब इंस्पेक्टर हरी सिंह राजपुरोहित, कांस्टेबल गणेश, राजूसिंह, कमलेश, नवीन कुमार, मूलाराम, हेतराम तथा तकनीकी सहयोग के लिए हैड कांस्टेबल श्रवणराम (डीएसटी) की सराहनीय भूमिका रही है।

Similar Posts