जोधपुर के पास बस्तवा में बनेगा 20 मीटर ऊंचा गोतावर बांध

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री शेखावत ने निरीक्षण के बाद दिए डीपीआर बनाने के निर्देश

जोधपुर, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने सोमवार को इंदावटी में प्रस्तावित गोतावर बांध और नारवा इंद्ररोका में प्रस्तावित बांध की साइट विजिट की। गोतावर बांध की ऊंचाई 20 मीटर होगी और इससे 40-50 किलोमीटर क्षेत्र के भूजल स्तर में क्रांतिकारी परिवर्तन आएगा। निरीक्षण करने के बाद केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने दोनों बांध की दुबारा नई डीपीआर बनाने के निर्देश दिए हैं।
जोधपुर भाजपा मीडिया विभाग के अचल सिंह मेड़तिया ने बताया कि केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत सोमवार को जोधपुर पहुंचे और बस्टवा इंदावटी में प्रस्तावित गोतावर बांध और नारवा-इंद्ररोका में प्रस्तावित बांध की साइट विजिट की। इस दौरान शेखावत ने कहा कि इंदावटी क्षेत्र के बस्तवा में लंबे समय से मांग थी कि यहां एक बड़ा बांध बने, जिससे पानी रुक सके और आसपास की जमीन का भूजल रिचार्ज हो जाए। उन्होंने बताया कि केंद्रीय जलशक्ति मंत्रालय के अधीन काम करने वाली एक पीएसयू ने यहां का सर्वे कर प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाई है। आज मैंने मौके पर पीएसयू अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया। पूरे क्षेत्र को देखने और हाइड्रोलिक स्कोप को देखने के बाद अधिकारियों ने कहा कि बांध की ऊंचाई को 20 मीटर तक बढ़ाया जाना चाहिए। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मैंने बांध की डीपीआर बनाने के आदेश दे दिए हैं। बांध बनने के बाद 40-50 किलोमीटर क्षेत्र में भूजल स्तर में क्रांतिकारी परिवर्तन आएगा। आने वाले लंबे तक तक किसान अपनी खेती को सुनिश्चित कर सकेंगे। शेखावत ने गोतावर माता के दर्शन किए और मंदिर परिसर में नीम के गट्टे पर बैठकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना। उन्होंने हर घर ढाणी तक पानी पहुंचने का भरोसा दिलाया।
शेखावत ने अचलदास खींची चौक पर बड़ के पेड़ के नीचे जाजम पर बैठकर ग्रामीणों के साथ नारवा-इंद्ररोका प्रस्तावित बांध परियोजना को लेकर विस्तार से चर्चा की,बताया कि इसकी सर्वे रिपोर्ट बन गई है। उन्होनें इस बांध के कैचमेट एरिया का निरीक्षण किया। ग्रामीणों ने बताया कि बांध से आसपास के 15-20 गांवों को लाभ होगा और पानी की समस्या से निजात मिल सकेगी। शेखावत बालरवा में नाथजी का मंदिर स्थित पहाड़ियों पर ग्रामीणों के साथ पहुंचे। कैचमेंट एरिया को देखा और विस्तृत सर्वे रिपोर्ट बनवाने का आश्वासन दिया। केंद्रीय मंत्री ने यहां महादेव मंदिर में दर्शन किए। ज़िला देहात महामंत्री जसवंत सिंह इंदा, रणोसा प्रताप सिंह सहित अनेक ग्रामीण उनके साथ थे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जोधपुर जिले के सभी ब्लॉक्स में एनीकट और बांध बनाने की साइट्स को चिह्नित किया जा रहा है। इससे एक तो पानी बहने के कारण खेतों को जो नुकसान होता है, वो बचेगा, पानी रुकेगा तो सिंचाई के काम आएगा। उन्होंने कहा कि ये पूरा क्षेत्र भूगर्भ पर निर्भर करता है। ट्यूबवेल्स का पानी लगातार नीचे जा रहा है, पानी रुकने से इस पूरे क्षेत्र में ग्राउंड वाटर रिचार्ज होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तो संकल्प है कि एक बूंद पानी भी व्यर्थ नहीं जाना चाहिए।

ग्रामीणों से मिले केंद्रीय मंत्री
तीवरी से बालेसर जाते समय मार्ग गागदी चौराहे पर ग्रामीणों से मुलाकात की यहां ग्रामीणों से हथाई के दौरान केंद्रीय मंत्री ने उनकी समस्याओं को भी सुना। शेखावत नारवा में ठाकुर चंदन सिंह और छेल सिंह के निधन पर आयोजित शोक सभा में शामिल हुए। बिंजवाडिया में जालम सिंह जी और जेठू सिंह जी पुत्र के निधन पर शोक व्यक्त किया।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *