world-lung-day-2022-lung-health-for-all

विश्व फेफड़ा दिवस 2022: सभी के लिए स्वस्थ्य फेफड़े की कामना

विश्व फेफड़ा दिवस आज

जोधपुर,विश्व फेफड़ा दिवस 25 सितंबर को है। इस दिन फेफड़ों के स्वास्थ्य की वकालत और कार्रवाई का दिन है। विश्व स्तर पर बेहतर फेफड़ों और सभी के लिए फेफड़े का स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए इस दिन को मनाया जाता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) और फोरम आफ इंटरनेशनल रेस्पिरेटरी सोसाइटीज (एफआईआरएस) के द्वारा 25 सितंबर को विश्व फेफड़ा दिवस मनाया जाता है। विश्व फेफड़ा दिवस का प्रमुख उद्देश्य फेफड़ों के स्वास्थ्य के प्रति दुनिया भर में जागरूकता फैलाना है। राठी हॉस्पिटल के चेस्ट, एलर्जी अस्थमा व क्रिटिकल केयर स्पेशलिस्ट डॉ अंकित राठी ने बताया की कोरोना महामारी ने हमारे फेफड़ों पर सबसे ज्यादा असर किया है। इसी वजह से इस बार की थीम-लंग हेल्थ फार आल, यानी सबके फेफड़ों का स्वास्थ्य ठीक रहे, रखी गयी है।

विश्व फेफड़ा दिवस 2022 का लक्ष्य श्वसन संबंधी बीमारियों के बोझ को कम करना, सबके फेफड़ों की देख भाल, बीमारी की स्थिति का शीघ्र पता लगाना और श्वास रोगियों का उपचार समान रूप से विश्व के सभी देशों में मिलना है। टीबी,अस्थमा,सीओपीडी, निमोनिया तथा फेफड़ों का कैंसर ये पांच प्रमुख श्वसन रोग हैं। वायु प्रदूषण, धूमपान और जलवायु परिवर्तन इन बीमारियों के बढऩे में अहम भूमिका निभा रहा है। वायु प्रदूषण को अब दुनिया का सबसे बड़ा पर्यावरणीय स्वास्थ्य खतरा माना जाता है, जो हर साल दुनिया भर में 70 लाख मौतों का कारण बनता है। वायु प्रदूषण के कारण भारत में प्रतिवर्ष 17 लाख लोगों की मृत्यु हो जाती है। वर्ष 2021 में सबसे खराब वायु गुणवत्ता वाले विश्व के 50 शहरों में से 35 शहर भारत के हैं (100 में से 63 शहर भारत के हैं)।

धूम्रपान से 84 करोड़ टन कार्बनडाई आक्साइड निकलती है, जिसकी वजह से ग्लोबल वार्मिंग बढ़ रही है। हमारे देश में लगभग 12 करोड़ लोग धूमपान करते हैं। जब कोई धूम्रपान करता है तो उसका 30 फीसद धुआं धूम्रपान करने वाले व्यक्ति के फेफड़े में पहुंचकर नुकसान पहुंचाता है,जबकि शेष 70 फीसद धुआं आस-पास के व्यक्तियों के फेफड़ो में जा कर नुकसान पहुंचाता है,हमारा श्वसन तंत्र पर्यावरण में मौजूद विभिन्न प्रकार के हानिकारक एजेंटों या प्रदूषकों के संपर्क में आने से लगातार प्रभावित होता है।

दुनिया भर में जीवन की घटनाओं के लिए स्वस्थ फेफड़े 2022 के लिए यूरोपियन लंग फाउंडेशन(FIRS) हेल्दी लंग्स फॉर लाइफ(ELF) पब्लिक अवेयरनेस अभियान में शामिल हो गया है, ताकि इस साल निम्न और मध्यम आय वाले देशों और जलवायु पर ध्यान देने के साथ-साथ कई कार्यक्रमों,परियोजनाओं और प्रचार गतिविधियों के माध्यम से फेफड़ों के स्वास्थ्य के महत्व को उजागर किया जा सके।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews