नए साल की शुरूआत का आधा पखवाड़ा गुजरेगा कड़ाके की सर्दी में

नए साल की शुरूआत का आधा पखवाड़ा गुजरेगा कड़ाके की सर्दी में

7-8 जनवरी को सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ,अभी 4 जनवरी तक शीत लहर

जोधपुर, नए साल की शुरूआत ही इस बार कड़ाके की सर्दी के साथ होने वाली है। शुक्रवार की रात 12 बजे से नए साल का आगाज हो जाएगा। अगले दिन यानी सुबह उठने पर कड़ाके की सर्दी में नींद टूटेगी। नए साल की शुरूआत में सर्दी चरम पर होगी। उत्तर भारत में हो रही बर्फबारी से प्रदेश मे कड़ाके की सर्दी ने जोर पकड़ रखा है। मौसम विभाग ने आगामी तीन चार दिनों तक शीतलहर की संभावना व्यक्त की है। इसके बाद 7-8 जनवरी को फिर से पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बताई है। ऐसे में माना जा सकता है कि आगामी 15 जनवरी तक सर्दी का असर तेज रहेगा। वैसे मकर संक्रांति पर सूर्यदेव उत्तरायण होने पर सर्दी का असर कम होना शुरू होगा। फिलहाल मारवाड़ में भी सर्दी चमकी हुई है। शीत हवा ने धूजणी छुड़ा रखी है।

प्रदेश में एक साथ बने दो पश्चिमी विक्षोभ से बादल बारिश और ओलावृष्टि हुई। इससे प्रदेश में कड़ाके की सर्दी पड़ऩे लगी है। उसका असर तो खत्म हो गया मगर वातावरण में घुली ठंडक से बहती हवा से शीतलहर की संभावना बन गई है। आगामी 3-4 जनवरी तक प्रदेश सहित मारवाड़ में लोगों को शीतलहर का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग की मानें तो आगामी वर्ष 2022 की जनवरी में ही 7-8 जनवरी को फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने पर बादल बारिश का मौसम बनेगा। जिसके असर से फिर सर्दी चमकेगी। यानी कुल मिलाकर माना जा सकता है कि जनवरी का आधा पखवाड़ा सर्दी का कहर बना रहेगा।

14 जनवरी की अर्ध रात्रि को ही सूर्यदेव उत्तरायण होने के साथ मकर राशि में प्रवेश कर जाएंगे। जिस पर मकर संक्रांति पर्व मनाया जाएगा। दक्षिण भारत में पोंगल पर्व मनेगा। मान्यता है कि मकर संक्रांति पर सूर्य के प्रवेश के साथ ही उनके उत्तरायण होने पर दिन में फर्क आने के साथ तापमान में भी परिवर्तन होगा। जिससे सर्दी का असर धीरे धीरे कम होने लगेगा।

सुबह से छाए बादल, शीत हवा ने कंपकंपाया

शहर सहित मारवाड़ के अधिकांश हिस्सों में शुक्रवार को सुबह से बादल छाए रहे। सूर्यदेव बादलों की ओट में लुकाछिपी करते रहे। साथ ही हवा की गति तेज रहने से शीत का असर बढ़ गया। धूप पूरी तरह कमजोर रहने से लोगों में कंपकंपी बनी रही। धूप में धूजणी छूट रही थी। आज सुबह शहर में तापमान 11 डिग्री तक बना रहा। दोपहर में 18 डिग्री तक पहुंचा। सामान्य से पांच डिग्री कम तापमान के असर से सर्दी तेजी पर है। रात के तापमान में और गिरावट हो सकती है। बादलों के छाने से मारवाड़ में कहीं कहीं बूंदाबांदी भी हो सकती है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts