railway warning

railway warning: रेलवे ने दी पटाखे साथ लेकर यात्रा न करने की चेतावनी

railway warning: रेलवे ने दी पटाखे साथ लेकर यात्रा न करने की चेतावनी

जोधपुर,यदि आप दीपावली मनाने ट्रेन से अपने घर जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। दिवाली पर ट्रेन में सफर करते वक्त अपने साथ पटाखे बिल्कुल न ले जाएं वरना रेलवे आपके खिलाफ कर सकता है सख्त कार्रवाई। जी हां, रेलवे द्वारा यात्रियों को ट्रेनों में ज्वलनशील पदार्थ लेकर यात्रा नहीं करने संबंधी चेतावनी दी जा रही है।(railway warning)

रेल प्रशासन का कहना है कि सुख-समृद्धि और खुशियों भरे दीपोत्सव पर यात्री इस तरह के नियमों का उल्लंघन कतई न करें जिससे रंग में भंग पड़ने की कोई आशंका हो। ट्रेन और रेल परिसर में पटाखे अथवा ज्वलनशील पदार्थ ले जाने अथवा उनके उपयोग से जाने- अनजाने में कोई भी दुर्घटना का शिकार हो सकता है।(railway warning)

ये भी पढ़ें- crime robbery: मां बेटी की मोपेड को लात मार कर बैग छीन भागे लुटेरे

इस संबंध में डीआरएम गीतिका पांडेय का कहना है कि ट्रेनों में पटाखे लेकर सफर करना खतरे से खाली नही होता तथा कहीं भी कुछ भी अनहोनी संभव है। ऐसे में रेलवे की सुरक्षा एजेंसियां भी पूरी तरह से सतर्क हैं तथा आशंका होने पर स्टेशनों पर यात्रियों के सामान की जांच भी की जा सकती है। उन्होंने बताया कि ट्रेनों में ज्वलनशील पदार्थ लेकर चलने पर हालांकि सख्त कार्यवाही का प्रावधान है मगर स्वयं यात्रियों को भी खुद चलाकर इस संबंध में जागरूक रहना होगा।(railway warning)

उल्लेखनीय है कि रेल यात्रा के दौरान ज्वलनशील पदार्थ और विस्फोटक पदार्थों के साथ यात्रा करना न सिर्फ जानलेवा है, बल्कि यह एक दंडनीय अपराध भी है। इसे रोकने के लिए रेल प्रशासन समय-समय पर विशेष अभियान चला रहा है।(railway warning)

विशेषकर त्योहारों और भीड़भाड़ के दौरान आरपीएफ-जीआरपी द्वारा स्टेशनों में सघन जांच भी की जाती है। रेलवे बोर्ड द्वारा आगजनी से बचाव के उपायों एवं सावधानियों के साथ इस संबंध में विशेष दिशा-निर्देश सभी जोनल मुख्यालयों को जारी किए गए हैं। रेलवे ने यात्रियों से अनुरोध किया है कि वे रेल प्रशासन के साथ सुरक्षित यात्रा में सहयोग करें और ज्वलनशील पदार्थ लेकर यात्रा न करें।(railway warning)

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts