21 को सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, गर्मी से राहत मिलने के आसार

21 को सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, गर्मी से राहत मिलने के आसार

  • फिर तपने लगा शहर
  • पारा 41 डिग्री पहुंचा

जोधपुर, हिमालय की तराई में बने पश्चिमी विक्षोभ के असर से दो दिन तक असर रहने से गर्मी से लोगों को राहत मिली थी। मगर बुधवार तक असर खत्म होने से फिर से गर्मी का सितम बढऩे लगा। तापमान फिर से मुंह खोलने लगा है। अब तीन दिन तक इसके चढऩे के आसार हैं। आगामी 21 मई को एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने पर गर्मी से राहत मिलने के भी आसार नजर आते हैं। फिलहाल तीन दिन तक गर्मी से दो चार होना पड़ेगा। इध 25 मई को सूर्य तपा लगने से नौ तक भीषण गर्मी अपना असर छोड़ेगी। ऐसी संभावना बनी है। जोधपुर शहर में बुधवार को तापमान में एक डिग्री की वृद्धि होकर 41 डिग्री तक पहुंच गया, मंगलवार को 40 डिग्री था।

आगामी 25 मई से शुरू होने वाले नौतपा से पहले प्रदेश में लोगों को बरसात थोड़ी राहत दे सकती है। 21 मई को एक्टिव होने वाले एक और पश्चिमी विक्षोभ से उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के इलाकों में 2 दिन हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 2 दिन प्रदेश में मौसम अभी पूरी तरह साफ रहने की उम्मीद है और अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है। अगले तीन दिनों के समय अधिकतम तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर जा सकता है। यहां अगले 3 दिनों तक तेज गर्मी के साथ लोगों को तेज हीटवेव की मार भी झेलनी पड़ सकती है।

नया विक्षोभ होगा सक्रिय

21 मई से राज्य में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा और इस बार इस सिस्टम से राज्य के कुछ हिस्से में हल्की बरसात भी होने की संभावना है।  इस सिस्टम का असर के चलते प्रदेश के कई हिस्सों में धूल भरी हवाओं के साथ बारिश की भी संभावना है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews