केंद्रीय वस्त्र मंत्री गिरिराज सिंह का उद्यमियों ने किया 21किलो की माला पहना कर स्वागत

  • बीएआरसी द्वारा निर्मित नवीन तकनीक युक्त टेक्सटाइल अपशिष्ट ट्रीटमेंट प्लांट को देश के सभी टेक्सटाइल उद्योगों में प्राथमिक स्तर पर स्थापित करवाने का आग्रह
  • जोधपुर में मेगा टेक्सटाईल्स पार्क स्थापित करने की मांग

जोधपुर, केंद्रीय वस्त्र मंत्री गिरिराज सिंह का उद्यमियों ने किया 21किलो की माला पहना कर स्वागत।जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष एनके जैन के नेतृत्व में उद्यमियों का एक प्रतिनिधिमण्डल शनिवार को केंद्रीय वस्त्र मंत्री गिरिराज सिंह के 2 दिवसीय दौरे पर जोधपुर पहुंचने पर लघु उद्योग भारती सभागार में टेक्सटाइल उद्यमियों ने उनके स्वागत एवं अभिनंदन समारोह के दौरान उनसे मिला तथा उन्हें एसोसिएशन की ओर से 21 किलो की माला पहना कर भव्य स्वागत एवं अभिनंदन किया।

यह भी पढ़ें – जम्मू कश्मीर के मुख्य चुनाव आयुक्त बृजराज शर्मा जोधपुर आए

जेआईए अध्यक्ष एनके जैन ने बताया कि प्रतिनिधिमण्डल में पूर्व अध्यक्ष किशनलाल गर्ग,प्रकाश संचेती, अशोक कुमार संचेती,अशोक बाहेती, सहसचिव अनुराग लोहिया एवं कोषाध्यक्ष सोनू भार्गव कार्यकारिणी सदस्य अंकुर अग्रवाल,बृज मोहन पुरोहित शामिल थे। इस अवसर पर जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा केंद्रीय वस्त्र मंत्री गिरिराज सिंह को प्रतिवेदन देकर जोधपुर में मेगा टेक्सटाईल्स पार्क की स्थापना हेतु एवं भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र द्वारा निर्मित टेक्सटाइल उद्योगों से निकलने वाले अपशिष्ट जल को पुनः उपयोग में लाने योग्य बनाने वाली नवीन तकनीक युक्त प्लांट को देश के सभी टेक्सटाइल उद्योगों में प्राथमिक स्तर पर स्थापित करवाने की मांग की गई।

इस अवसर पर उन्होंने मंत्री को अवगत कराया कि बीएआरसी द्वारा निर्मित नवीन तकनीक युक्त टेक्सटाइल अपशिष्ट ट्रीटमेंट प्लांट जो विकिरण ग्राफ्टेड बायो डिग्रेडेबल सेल्यूलोज आधारित फ़िल्टर कारतूस का उपयोग करके टेक्सटाइल उद्योगों से निकलने वाले अपशिष्ट जल को पुनः उपयोग में लाने योग्य बनाने हेतु। राजस्थान का पहला 75,000 लीटर प्रतिदिन क्षमता वाले डिमोन्स्ट्रेशन संयंत्र BHARAT- TexDS का संचालन जोधपुर के हैवी इण्डस्ट्रीयल एरिया स्थित मैसर्स जोहरी लाल संचेती एण्ड कंपनी में किया जा रहा है।

इस डिमोन्स्ट्रेशन संयंत्र के दो वर्ष के परीक्षण के पश्चात प्राप्त परिणामों को देखते हुए ऐसा लगता है कि अब यह नवीन तकनीक टेक्सटाइल उद्योगों से निकलने वाले अपशिष्ट जल को पुनः उपयोग में लाने योग्य बनाने के लिए पूर्ण रूप से तैयार है। बीएआरसी द्वारा निर्मित इस तकनीक से न सिर्फ़ जोधपुर और आस-पास के औद्योगिक क्षेत्रों में वर्षो से चली आ रही अपशिष्ट जल की समस्या से निजात मिलेगी बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर इस अति गम्भीर समस्या का समाधान करने में भी मदद मिलेगी क्योकि यह तकनीक उद्योगों को बड़े हद तक पानी को रीसायकल करने में मदद करेंगी। इस तरह जल जो वर्तमान में समस्या बना है वह बचत या कमाई का साधन बनेगा।

यह भी पढ़ें – आठ-दस तोला सोना और 30 तोला चांदी के जेवर पार

इसके साथ ही एसोसिएशन द्वारा जोधपुर में टेक्सटाईल्स उद्योगों के विकास एवं विस्तार की विपुल संभावनाओं को देखते हुए अतिशीघ्र जोधपुर में मेगा टेक्सटाईल्स पार्क स्थापित करने की मांग भी की गई जिससे जोधपुर के टेक्सटाईल्स उद्योगों के विकास एवं विस्तार का मार्ग प्रशस्त हो सके और जोधपुर के टेक्सटाईल्स को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नई पहचान मिल सके।