unicef-pib-and-lok-samvad-sansthan-organized-joint-media-workshop

यूनिसेफ,पीआईबी व लोक संवाद संस्थान की संयुक्त मीडिया कार्यशाला आयोजित

कोविड वैक्सीनेशन में मीडिया की अहम भूमिका

जोधपुर, कोरोना संक्रमण से लेकर कोविड वैक्सीनेशन प्रबंधन में भारत ने अपना परचम लहराया। वर्तमान में देश भर में चलाए जा रहे कोविड वैक्सीनेशन अभियान को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए वैक्सीनेशन से वंचित लाभार्थियों को कवर करने के लिए “वैक्सीनेशन में मीडिया की भूमिका” पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

यूनिसेफ, पब्लिक इनफॉर्मेशन ब्यूरो व लोक संवाद संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में शहर के निजी होटल में एक मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में यूनिसेफ के संचार अधिकारी अंकुश सिंह ने बताया कि भारत ने दो सौ करोड़ से भी अधिक डोज लगाकर एक कीर्तिमान स्थापित किया है। उन्होंने बताया कि यह संभव हुआ है मीडिया के सकारात्मक सहयोग से। उन्होंने कहा कि आमजन को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक कर वांछित डोज लगवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

सरकार व अन्य संस्थाओं द्वारा विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का संचालन कर आमजन को संपूर्ण कोविड वैक्सीनेशन करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। सिंह ने बताया कि सरकार की ओर से वर्तमान में बूस्टर/प्रिकॉशन डोज का शत प्रतिशत वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए लक्षित आयु वर्ग को टारगेट कर उन्हें वैक्सिनेटेड किया जा रहा है।

लोक संवाद संस्थान के सचिव कल्याण सिंह कोठारी ने बताया कि हम यूनिसेफ व पीआईबी के संयुक्त तत्वावधान में मीडिया कार्यशालाओं का आयोजन कर वैक्सीनेशन के प्रति जागरूकता फैलाने के अभियान को संचालित कर रहे हैं। अब तक वैक्सीनेशन के प्रति लोगो में किसी प्रकार की फैली हुई भ्रांतियों को दूर करने के लिए मीडिया की अहम भूमिका है। उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन जैसे राष्ट्रीय अभियान को सफल बनाने में मीडिया की सकारात्मक भागीदारी से ही प्रत्येक लाभार्थी तक वैक्सीन डोज लगाने की अलख जगाई जा सकती है।

यूनिसेफ के स्वास्थ्य सलाहकार कमलेश बंसल ने डिजिटल प्रोजेक्टर के माध्यम से कोविड वैक्सीनेशन की प्रगति रिपोर्ट के आंकड़ों को प्रस्तुत करते हुए ड्रॉप आउट और वैक्सीनेशन की सफलताओं की जानकारियां दी गई। प्रत्येक लाभार्थी तक वैक्सीनेशन पहुंचाने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य योजना की जानकारियां दी। उन्होंने बताया कि विशेष कर भारत सरकार की ओर से “आजादी के अमृत महोत्सव” के अंतर्गत लाभार्थियों को बड़ी राहत प्रदान करते हुए 15 जुलाई 2022 से 30 सितम्बर 2022 तक 75 दिन तक प्रिकॉशन/बूस्टर डोज को निःशुल्क किया गया है। जिसमें लाभार्थियों को अपनी प्रिकॉशन डोज निःशुल्क लगाने के लिए सरकार व अन्य संस्थाओं के साथ ही मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी, क्योंकि नागरिक समाचारों में जाने वाली सूचनाओं के आधार पर अपनी विचारधारा तय करते हैं, इसलिए 12 से अधिक आयु वर्ग वाले लाभार्थियों को मीडिया संस्थानों द्वारा जागरूक करते हुए अब तक कोविड वैक्सीन की किसी डोज से वंचित रहने वाले पात्र लाभार्थियों को सकारात्मक समाचारों के माध्यम से प्रेरित करने की अपील की।

पीआईबी के मीडिया एवं संचार अधिकारी आशीष वर्मा ने वर्कशॉप में बताया कि भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से निरंतर कोविड वैक्सीनेशन का सम्पूर्ण कवरेज करने के लिए व्यापक स्तर पर मीडिया एवं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। राजस्थान पत्रिका के स्थानीय संपादक संदीप पुरोहित एवं वरिष्ठ पत्रकार विनोद भारद्वाज ने भी वर्कशॉप में कोविड महामारी में मीडिया की ओर से किए गए सकारात्मक सहयोग की जानकारियां दी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews