two-day-divisional-level-farmers-festival-from-friday

दो दिवसीय संभाग स्तरीय किसान महोत्सव शुक्रवार से

  • व्यापक स्तर पर की गई हैं तैयारियां
  • जोधपुर एवं बीकानेर संभाग के 11 जिलों के किसान लेंगे हिस्सा
  • कृषि उन्नयन एवं किसान कल्याण योजनाओं से रूबरू होंगे कृषक
  • खेतीबाड़ी की नवीनतम तकनीक और नवाचारों का होगा दिग्दर्शन
  • कृषक कल्याण योजनाओं के साथ तकनीकी नवाचारों से रूबरू होंगे किसान

जोधपुर,दो दिवसीय संभाग स्तरीय किसान महोत्सव शुक्रवार से शुरू होगा।प्रदेश के किसानों को कृषि क्षेत्र में विकास और किसानों के उत्थान की योजनाओं से परिचित कराकर कृषक कल्याण को प्रगतिकारी दिशा-दृष्टि से रूबरू कराने के लक्ष्य को लेकर कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित दो दिवसीय किसान मेला 30 जून को शुरू होगा। इसमें जोधपुर तथा बीकानेर संभाग को मिलाकर 11 जिलों के किसान हिस्सा लेंगे।

ये भी पढ़ें- बाइक सवार बदमाश तिमणियां लूट ले गए

किसान जानकारियों,योजनाओं से होंगे लाभान्वित

इस विराट मेले को लेकर व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई हैं। इस मेले में कृषि प्रदर्शनी,स्मार्ट फार्मिंग,राज किसान सुविधा एप-डॉक्यूमेंट्री व कृषि एवं उद्यानिकी गतिविधियों की डॉक्यूमेंट्री का सजीव प्रदर्शन आदि के साथ ही विभिन्न जिलों के लाभार्थियों के साथ संवाद कार्यक्रम होगा। इस दौरान राजीव गांधी कृषक साथी सहायता योजना के लाभार्थियों को चेक वितरण के साथ ही किसानों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया जाएगा।

जिला कलक्टर ने लिया तैयारियों का जायजा

जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता,कृषि विभाग तथा विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने गुरुवार को मेलास्थल का अवलोकन किया। विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लिया और मेले की आशातीत सफलता के लिए दिशानिर्देश दिए। इस दौरान संभागी किसानों के आवागमन,बैठक व्यवस्था,चैक पोस्ट,बसों की सुविधा, पार्किंग,चिकित्सा सुविधा आदि के लिए किए जा रहे प्रबन्धों को देखा तथा दिशा-निर्देश दिए।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

जाजम चौपाल देगी किसानों को उन्नत कृषि नवाचारों की जानकारी

दो दिवसीय मेले के दौरान जिला प्रशासन,कृषि,उद्यानिकी एवं पशुपालन विभाग आदि की ओर से विभिन्न सत्रों में जाजम चौपाल आयोजित की जाएगी। इसमें विभिन्न विषय विशेषज्ञों एवं अधिकारियों द्वारा किसानों-पशुपालकों को राजकीय योजनाओं,तकनीकी नवाचारों एवं विभिन्न पहलुओं पर उपयोगी जानकारी दी जाएगी। विभिन्न सत्रों में विभागवार आयोजित होने वाली इस जाजम चौपाल में ख़रीफ फसल की उन्नत खेती तकनीक,जैविक प्राकृतिक कृषि,टिकाऊ कृषि और कुपोषण उन्मूलन के लिए बाजरा की भूमिका, कृषि एवं उद्यानिकी के लिए सरकार की ओर से संचालित विभिन्न कृषक कल्याणकारी योजनाओं,बागवानी में संरक्षित खेती का महत्त्व,कम पानी में अधिकाधिक पैदावार लेने के लिए आवश्यक उपायों एवं वैज्ञानिक विधियों,औद्योगिक विकास के लिए स्थानीय फलों और सब्जियों का प्रसंस्करण और मूल्यवर्धन की जानकारी से लाभान्वित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- हिस्ट्रीशीटर बंबानी की जमानत याचिका खारिज

इसके साथ ही मशरूम की खेती की आधुनिक तकनीक,किसानों की आय बढ़ाने में किसान उत्पादक संगठन की भूमिका,अतिरिक्त आय के लिए बकरी,मुर्गी,भेड़ पालन और डेयरी फार्मिंग,पशुओं के सामान्य रोग एवं उनकी रोकथाम व नियंत्रण,सतत आजीविका भोजन और पोषण सुरक्षा के लिए मत्स्य पालन और जलीय संस्कृति,मरुस्थलीय क्षेत्रों में उपयोगी एवं अधिकाधिक लाभकारी खेती तथा इससे सम्बद्ध गतिविधियों,डेयरी उत्पादों को बढ़ावा देने व पशु पोषण में उन्नत तकनीक,राजस्थान का कृषि बजट,फसलों को सुरक्षा,कृषि उत्पादकता बढ़ाने के लिए कृषि मशीनीकरण एक कुंजी,जलवायु अनुकूल कृषि के लिए मिट्टी और जल संरक्षण,पुष्प कृषि को बढ़ावा देना, दुधारू पशुओं का चयन एवं प्रबंधन, गाय,भैंसों में प्रजनन संबंधी विकारों की रोकथाम,राजस्थान में देशी नस्लों का संरक्षण के साथ विभिन्न कृषक कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी।

जीवन्त प्रदर्शन होंगे मुख्य आकर्षण

मेले में कृषि क्षेत्र से संबंधित नवाचारों, वैज्ञानिक विधियों से खेतीबाड़ी,स्मार्ट फॉर्म आदि का जीवन्त प्रदर्शन आकर्षण के मुख्य केन्द्र होंगे।ख़ासकर स्मार्ट फॉर्म में शेड मेट,पॉली हाउस, फार्म पाउण्ड,ड्रीप सिस्टम, अत्याधुनिक मशीनरी,समन्वित कृषि आदि का जीवन्त प्रदर्शन किया जाएगा जो किसानों को नवीन कृषि तकनीक की जानकारी देगा। इसके अतिरिक्त पशुपालन विभाग की ओर से भी एक फार्म तैयार कर पालतु पशुओं का जीवंत प्रदर्शन किया जाएगा, जिसमें उन्नत किस्म के गौवंश, भैस, मुर्गियां आदि के बारे में किसान व पशुपालकों को उपयोगी जानकारी दी जाएगी।

ये भी पढ़ें- स्कार्पियों ने राहगीर को कुचला

100 से अधिक स्टॉल्स

मेले में कृषि विश्वविद्यालय,कृषि विभाग सहित कृषि स्टार्टअप्स की 100 से अधिक स्टॉल्स लगाई जाएंगी। इन स्टॉल्स पर कृषकों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के साथ उन्नत कृषि, नवीन तकनीक, मशीनरी का उपयोग,उद्यानिकी, समन्वित कृषि सहित कृषक हित से जुड़ी जानकारी प्रदान की जाएगी। इन स्टॉल्स में विभिन्न प्राइवेट कंपनियों यथा ऊर्वरक निर्माता,बीज वितरक व उत्पादक,पेस्टीसाइज,उपयोगी दवाएं आदि के स्टॉल भी शामिल होंगे।

11 जिलों के किसान लेंगे हिस्सा

किसान मेले में 11 जिलों से लगभग 20 हजार किसान हिस्सा लेंगे। जिनमे लगभग 2757 महिला किसान होंगी। इनमें बाड़मेर,बीकानेर,जैसलमेर, जालौर व पाली से 1980,चुरु एवं श्रीगंगानगर से 990,हनुमानगढ़ से 1000,जोधपुर से 4095,नागौर 1485 तथा सिरोही से 1530 किसान हिस्सा लेंगे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- शोध की सफलता से काजरी में खजूर की बम्पर पैदावार

किसान की सुविधा के लिए चैक पोस्ट स्थापित

मेले में किसानों की सुविधा एवं विभिन्न जरूरी व्यवस्थाओं के मद्देनजर शहर के मुख्य सात स्थानों पर चैक पोस्ट स्थापित किए गए हैं जिनमें पाली-जोधपुर मार्ग,बाड़मेर- जोधपुर मार्ग,जैसलमेर-जोधपुर मार्ग, ओसियां-जोधपुर मार्ग,बावड़ी- जोधपुर मार्ग,बिलाड़ा/भोपालगढ़ -जोधपुर मार्ग तथा महोत्सव स्थल (प्रवेश) मंडोर पर चैक पोस्ट लगाए गए हैं।

सांस्कृतिक कार्यक्रम में दिखेगी रसरंगों की झलक

सहायक भू प्रबंध अधिकारी मधुलिका सीनवर ने बताया की इस दो दिवसीय मेले में आने वाले सभी संभागियों के मनोरंजन एवं सांस्कृतिक रुचि को ध्यान में रखते हुए विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां होंगी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews