training-given-by-fire-mock-drill

फायर मॉकड्रिल से दिया प्रशिक्षण

फायर मॉकड्रिल से दिया प्रशिक्षण

राष्ट्रीय अग्निशमन अकादमी,कंसारा बियरिंग्स का संयुक्त फायर मॉकड्रिल

जोधपुर,ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ लोकल सेल्फ गवर्नमेंट के क्षेत्रीय निदेशक विनोद पालीवाल के निर्देश पर रविवार को फायर मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। शहर के बढ़ते औद्योगिक विस्तार के साथ फैक्ट्रियों में आग लगने की छोटी-बड़ी घटनाएँ बढ़ रही हैं। इन परिस्थितियों को देखते हुए ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ लोकल सेल्फ गवर्नमेंट के बलदेव नगर स्थित अग्निशमन अकादमी संस्थान की ओर से बासनी द्वितीय फेज कंसारा बियरिंग्स लिमिटेड एवं कंसारा मोडलर लिमिटेड में अग्नि विभीषिका एवं जान-माल की रोकथाम को लेकर मॉक फायर ड्रिल का आयोजन किया गया।

आग और सुरक्षा तैयारियों के अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार इस मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया और अग्नि लगने की आपात स्थिति में फैक्ट्री में कार्यरत कर्मचारियों एवं श्रमिकों की ओर से आग रोकने के प्रयास एवं कार्यरत कर्मचारियों एवं श्रमिकों की सुरक्षित निकासी पर विशेष ध्यान केंद्रित किया गया।
कंसारा समूह के प्रबंध निदेशक नवरतन कंसारा,अग्निशमन अकादमी के फायरमैन कोर्स प्रिंसिपल केएस राजपुरोहित, अनुभवी फायर कोर्स ड्रिल फायरमैन सीनियर सुपरवाईजर एसपी व्यास, फायरमेन कोर्स को-ऑर्डिनेटर धन्नाराम की ओर से मॉक ड्रिल के दौरान व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया।

training-given-by-fire-mock-drill

इस दौरान विशेषकर आपातस्थिति या आपदा की स्थिति में फैक्ट्री में कार्यरत कर्मचारियों एवं श्रमिकों की ओर से अग्निशमन यंत्रों के उपयोग, श्रमिकों की सुरक्षित निकासी को लेकर भवन या छत के शीर्ष से लेकर उपयोग से आपदा की स्थिति में सुरक्षित निकासी करने आदि का प्रशिक्षण दिया गया।
इस प्रेक्टिस के तहत कंपनी की छत से निकलने का डेमो के साथ ही फैक्ट्री के कर्मचारी को आपात स्थिति में सीढ़ी का उपयोग करने के लिए व्यावहारिक प्रशिक्षण भी दिया गया।

ऑल इंडिया इंस्टिट्युट ऑफ लोकल सेल्फ गवर्नमेंट कोर्स-कोर्डीनेटर तमन्ना चौहान ने बताया कि आग की रोकथाम को लेकर किये गए आन्तरिक सुरक्षा अभ्यास में फैक्ट्री में उपस्थित समस्त स्टाफ, फैक्ट्री के कर्मचारियों,श्रमिकों एवं फायरमेन कैडेट्स ने उत्साह से हिस्सा लिया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts