कोविड की विकटतम परिस्थितियों का सामना करने के लिए भी अस्पताल प्रबंध रखें दुरूस्त

  • कोविड अस्पताल प्रबंधन सेल की बैठक
  • अस्पतालों में कोविड संक्रमितों की भर्ती प्रक्रिया को श्रेणीबद्ध करें

जोधपुर, जिला कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि कोविड के केसेज बढ़ने के साथ ही अस्पतालों में कोविड संक्रमितों की भर्ती होने की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है। उन्होंने कहा कि हमें कोविड के वर्तमान व भावी परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए बेड्स की संख्या को बढाते हुए समुचित व्यवस्था रखनी है। किसी भी कीमत पर कोविड संक्रमितों के लिए बेड्स की कोई कमीं नहीं आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कोविड अस्पताल प्रबंधन सेल के प्रशासनिक अधिकारी, चिकित्साधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर अस्पतालों की व्यवस्थाएं दुरस्त रखें।

To manage even the worst conditions of Covid, keep the hospital arrangements in order.

जिला कलेक्टर शुक्रवार को अपने कक्ष में कोविड’19 के बढते केसेज को देखते हुए अस्पतालों की व्यवस्था सुचारू रखने के लिए गठित अस्पताल प्रबंधन सेल की बैठक के अध्यक्ष के रूप बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि डे केयर सेंटर को प्रभावी रूप से क्रियाशील करने के साथ ही डे केयर सेंटर्स की संख्या बढाएं। होम आइसोलेशन के लिए भी लोगों को प्रेरित करें व इसकी प्रभावी मॉनिटरिंग भी रखें।

लिक्विड ऑक्सीजन भंडारण व ऑक्सीजन जरनेशन का कार्य शीघ्र प्रारंभ करें

जिला कलेक्टर ने मथुरा दास माथुर अस्पताल में लिक्विड ऑक्सीजन के भण्डारण के लिए लगे टैंक्स व ऑक्सीजन जनरेशन के कार्य को शीघ्र प्रारंभ करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने तीनों राजकीय अस्पताल में ऑक्सीजन सिलिंडर्स की कैपेसिटी की जानकारी ली। कोविड की भावी परिदृश्य को देखते हुए वेंटीलेटर्स के साथ हाई्फ्लो ऑक्सीजन की व्यवस्था को भी दुरस्त रखने के निर्देश दिए।

जिला कलेक्टर ने सैल के अधिकारियों को अस्पतालों में कोविड संक्रमितों की भर्ती होने की दर के साथ भर्ती होने वालों में एसिम्पटोमैटिक, माइल्ड, मॉडरेट व गंभीर रोगियों के आंकड़ो का एनालिसिस कर रिपोर्ट बनाने के निर्देश दिए। जिससे कोविड के ट्रेन्ड को समझते हुए आगामी परिस्थितियों का सामना करने के लिए सुचारू प्रबंधन किया जा सके।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद डॉ इन्द्रजीत यादव, कोविड अस्पताल प्रबंधन सेल के अधिकारी अरूण पुरोहित, प्रशासनिक अधिकारी महिपाल भारद्वाज, अधीक्षक मथुरादास माथुर अस्पताल डॉ एमके आसेरी, अधीक्षक महात्मा गांधी अस्पताल डॉ राजश्री बेहरा, अधीक्षक उम्मेद अस्पताल डॉ रंजना देसाई सहित सेल के समस्त अधिकारियों ने भाग लेकर विचार विमर्श किया।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *