three-day-state-level-cre-program-organized

तीन दिवसीय राज्यस्तरीय सीआरई कार्यक्रम का आयोजन

तीन दिवसीय राज्यस्तरीय सीआरई कार्यक्रम का आयोजन

पाठ्यचर्या एवं सह-पाठ्यक्रम गतिविधि अनुकूलन पर हुई चर्चा

जोधपुर,नवज्योति मनोविकास विशेष शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय एवं भारतीय पुनर्वास परिषद (आरसीआई) नई दिल्ली के संयुक्त तत्वावधान में तीन दिवसीय राज्य स्तरीय सीआरई कार्यक्रम के पहले दिन के पहले सत्र में एलपी शिवानी स्कूल,पालनपुर सूरत के वरिष्ठ बाल परामर्शदाता डॉ.युगदीप पिलानिया ने ‘पाठ्यचर्या एवं सह-पाठ्यचर्या अनुकूलन के सम्प्रत्य,आवश्यकता एवं महत्व पर व्यख्यान दिया। उन्होने बताया कि विशेष बालकों हेतु पाठ्यचर्या किस प्रकार सीखने में मदद करता है।

दूसरे सत्र में नवज्योति मनोविकास विशेष शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय की सहायक आचार्या डॉ.ममता रानी ने बहुदिव्यांग बालकों के पाठ्यचर्या एवं सह पाठ्यचर्या अनुकूलन क्रिया कलापों को कैसे विकसित करेंगे एवं कैसे इन बालकों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिये किस तरह अनुकूलन कौशल को सिखाया जाता है, के बारे में प्रतिभागियों को बताया।

three-day-state-level-cre-program-organized

ये भी पढ़ें- दो और आरोपी को पकड़ा 40 लाख 30 हजार रुपये वापस दिलाए

तीसरे सत्र में जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय के टेप्से हेप्सन केन्द्र की सहआचार्या डा.नीता जैन ने विशेष आवश्यकता वाले बालकों के पाठ्यक्रम की प्रभावकारी विधियों को बताया। इन्होंने दिव्यांग बालकों को कैसे रोजमर्रा के जीवन में अनुकूलन कौशलों से आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है।

अन्तिम सत्र में एलपी शिवानी स्कूल, पालनपुर (गुजरात) के वरिष्ठ बाल परामर्शदाता डॉ. युगदीप पिलानिया ने अधिगम अक्षमता, ऑटिज्म स्पैक्ट्रम डिस्ऑर्डर एवं बौद्धिक दिव्यांग बालकों को सह-पाठ्यक्रम के अनुकूलन कौशल के पठन लेखन एवं सामाजिक संबंधी अनुकूलन कौशलों को सिखाने की तकनीकों से अवगत कराया और बताया कि किस तरह इन कौशलों के माध्यम से दिव्यांग बालकों को आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि टेप्से एवं हेप्सन केन्द्र की निदेशक डॉ. हेमलता जोशी थी। उन्होने सीआरई कार्यशाला की पृष्ठभूमि पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम की अध्यक्षता नवज्योति मनोविकास केन्द्र के चेयरपर्सन सीपी संचेती ने की। उन्होने इस प्रकार की ऑनलाइन सीआरई कार्यक्रम की महत्ता पर प्रकाश डाला, संस्था के सचिव इंजि एमएम अग्रवाल ने सभी प्रतिभागियों एवं रिसोर्स पर्सन को धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में नवज्योति मनोविकास विशेष विद्यालय की प्रधानाध्यापिका शशि जैन भी मौजुद थी। कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. महेन्द्र कुमार ने किया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts