अन्तराष्ट्रीय समपार फाटक दिवस पर रेल फाटकों पर सुरक्षित संचालन की विशेष जांच होगी

जोधपुर, रेल मंडल अन्तर्राष्ट्रीय समपार फाटक दिवस पर 10 जून को विशेष अभियान चलाकर रेल समपार फाटकों पर सुरक्षित आवागमन सुनिश्चित करेगा। उत्तर पश्चिम रेलवे के जनसम्पर्क अधिकारी गोपाल शर्मा ने बताया कि जोधपुर मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पाण्डेय के निर्देशन में जोधपुर रेल मंडल के सभी शाखा अधिकारी तथा मंडल की फील्ड यूनिट में कार्यरत अधिकारी,वरिष्ठ सुपरवाइजर तथा संबंधित कर्मचारी रेल फाटकों पर संरक्षा से जुड़े सभी पहलुओं की जांच करेंगे। इसके साथ- साथ सभी संरक्षा उपकरणों व व्यवस्थाओं की गहनता से परखा जायेगा।

इस अवसर पर जोधपुर मंडल में समस्त रेलवे फाटकों की जाँच के साथ-साथ आम नागरिकों को भी फाटक पार करने के संबंध में जागरूक किया जायेगा। इस आयोजन के माध्यम से वाहन चालकों को रेल पथ संरक्षा, सावधानी व नियमों के अनुसार रेलवे क्रोसिंग का इस्तेमाल करने के लिए जागरूक किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि जोधपुर रेल मंडल पर वर्ष 2018-19 में कुल 276 मानव रहित समपार फाटक थे। इन पर दुर्घटना होने का सबसे अधिक खतरा रहता था। रेलवे द्वारा एक योजना के तहत इन फाटकों को अंडर पास (आरयूबी) बनाकर तथा चौकीदार की नियुक्ति से बंद किया जा चुका है। इसके पश्चात रेल समपार फाटकों पर दुर्घटना में अभूतपूर्व कमी आई है।

ये भी पढ़े – शराब ठेके में बुलाकर मारपीट, रूपए छीने

Similar Posts