the-state-government-is-not-getting-full-support-shekhawat

राज्य सरकार का पूरा साथ नहीं मिल रहा-शेखावत

  • जोजरी के जीर्णाेद्धार के लिए 400 करोड़ का प्रोजेक्ट स्वीकृत
  • जोधपुर पॉल्यूशन कंट्रोल एंड रिसर्च फाउंडेशन के सम्मान समारोह में बोले केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री
  • राजस्थान और मारवाड़ वासियों का मेरे पर ज्यादा अधिकार

जोधपुर,केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि जोजरी के जीर्णाेद्धार और संपूर्ण सौंदर्यीकरण के लिए 400 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट स्वीकृत हुआ है लेकिन राज्य सरकार का जो सहयोग इसमें मिलना चाहिए, वह नहीं मिल रहा। विकास के मामलों में भी क्या राजनीति हो रही है? यह समझ से परे है। उन्होंने कहा कि उद्यमी अपनी समस्या लेकर कभी भी मेरे पास आ सकते हैं। मुझ पर राजस्थान और मारवाड़ियों का ज्यादा अधिकार है। मैं जितना हो सकेगा, ज्यादा से ज्यादा लोगों के काम करूंगा।

ये भी पढ़ें- सेवानिवृत पुलिस कल्याण संस्थान ने किया सम्मान

रविवार रात जोधपुर पॉल्यूशन कंट्रोल एंड रिसर्च फाउंडेशन संगरिया के तत्वावधान में आयोजित सम्मान समारोह में शेखावत और भाजपा नवनियुक्त शहर जिलाध्यक्ष देवेन्द्र सालेचा का फूल मालाओं से अभिनंदन किया गया। इसके बाद शेखावत के समक्ष उद्यमियों ने जोजरी नदी के जीर्णाेद्धार का मुद्दा उठाया। शेखावत ने कहा कि 15वें फाइनेंस कमीशन से जोजरी के जीर्णाेद्धार और संपूर्ण सौंदर्यीकरण के लिए 400 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट स्वीकृत किया गया है। यह ट्रीटेट पानी रिफाइनरी को देने के लिए मैंने बात की थी। बदले में हमें इंदिरा गांधी नहर का अधिक पानी मिलता। इसके लिए मेरी रिफाइनरी के अधिकारियों से भी बातचीत हो गई है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली से आईआईटी के इंजीनियर्स की टीम भी यहां आकर सर्वे कर चुकी लेकिन राज्य सरकार का जो सहयोग इसमें मिलना चाहिए, वह नहीं मिल रहा। विकास के मामलों में भी क्या राजनीति हो रही है? यह समझ से परे है। शेखावत ने कहा कि मेरी मंशा है कि इस नदी में सौ प्रतिशत शुद्ध पानी बहे। इसका पानी खेती में सिंचाई के लिए भी दिया जा सकता है।

पानी के सौ प्रतिशत रियूज की जरूरत

शेखावत ने कहा कि भारत में पानी की 65 प्रतिशत जरूरत भूजल से होती है। भूजल को बचाए रखना बड़ी चुनौती है। इस पानी का सबसे बड़ा उपयोगकर्ता सेक्टर कृषि है। शेष में उद्योग और घरेलू खपत है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार हर साल भूजल की रिपोर्ट बनाती है। इससे जो निष्कर्ष निकलकर आ रहा है वह बहुत चिंताजनक है। देशभर में पानी के छह हजार ब्लॉक में से 20 प्रतिशत सेच्युरेटेड कंडीशन में हो गए। ये गति बहुत तेजी से बढ़ रही है। इसलिए पानी को सहेजने और उसके सौ प्रतिशत रियूज की जरूरत है। इस पर काफी शोध चल रहा है। पानी के ट्रीटमेंट के लिए नई तकनीक पर काम चल रहा है। एक बार खोज होने के बाद उसकी लागत कम कैसे की जाए, उस पर काम किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- नाट्य लेखन के कथ्य और कसावट को होना होगा सम सामयिक

इंडस्ट्री को मिनिमन वाटर यूज वाली बनाएं

शेखावत ने उद्यमियों का आह्वान किया कि वे अपनी इंडस्ट्री को मिनिमन वाटर यूज करने वाली इंडस्ट्री बनाएं। पानी को रिसाइकिल कैसे करें, इस पर हमें जाना ही होगा। यदि इस दिशा में हम नहीं सुधरे तो हमारी इंडस्ट्रीज नहीं चलेगी। हमें अपने आपको डवलप करना चाहिए। पानी को लेकर इंडिया में जितना काम हो रहा है,दुनिया में कही नहीं हो रहा। मोदी सरकार ने पानी के सेक्टर में सबसे ज्यादा निवेश किया है। आने वाले पांच सात साल में पानी का सौ प्रतिशत रियूज करना होगा। उसे ओपन छोडऩे पर रोक लग जाएगी। इसलिए इसकी जितनी तैयारी जल्दी शुरू करें उतना ही अच्छा।

जोधपुर आईआईटी में बनवाई वाटर चेयर

उन्होंने जोधपुर की टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज और स्टील इंडस्ट्रीज की इकाइयों से निकलने वाले स्लज की जांच की बात करते हुए कहा कि इस स्लज का केमिकल अध्ययन करने के लिए जोधपुर आईआईटी को शोध के लिए प्रोजेक्ट दिया जाएगा। देश में चार आईआईटी में वाटर चेयर बनाई गई हैं। उसमें जोधपुर भी एक है। यदि यह स्लज सही निकली तो इसके रियूटिलाइज करने पर काम करना पड़ेगा। उन्होंने इस सेक्टर में आ रही परेशानियों के बारे में जाना और निराकरण में सहायता पर चर्चा की।

जोधपुर पॉल्यूशन कंट्रोल एंड रिसर्च फाउंडेशन संगरिया समारोह के दौरान फाउंडेशन के कार्यकारी न्यासी ज्ञानीराम मालू,सचिव जसराज बोथरा, पूर्व प्रबंध न्यासी गजेन्द्रमल सिंघवी, उमेश लीला भंसाली, पूर्व कार्यकारी न्यासी विष्णु मित्तल,पूर्व प्रबंध न्यासी अशोक संचेती सहित अनेक संगठनों के पदाधिकारियों और उद्यमियों ने केन्द्रीय मंत्री शेखावत और भाजपा जोधपुर शहर के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष देवेन्द्र सालेचा का साफ़ा पहनाकर और बड़ी फूलमालाओं से अभिनंदन किया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews