संभागीय आयुक्त ने जिला कलक्टर व अधिकारियों से की समीक्षा

संभाग में पेयजल व्यवस्था को सुचारू बनाये रखने को प्राथमिकता दें -संभागीय आयुक्त

जोधपुर, संभागीय आयुक्त डाॅ राजेश शर्मा ने सोमवार को एनआईसी वीसी रूम से संभाग के जिला कलक्टर्स से विभिन्न प्रकरणों पर बातचीत कर प्रगति की समीक्षा की। बैठक में जिला कलक्टर जोधपुर इन्द्रजीत सिंह भी उपस्थित थे।

संभागीय आयुक्त ने कहा कि गर्मी का सीजन व आगामी नहर बंदी को देखते हुए संबंधित जिलों में पेयजल आपूर्ति सुचारू बनी रहे, किसी प्रकार की समस्या ना हो इसके लिए इसकी प्रतिदिन माॅनिटरिंग व्यवस्था बनाये रखें।

the-divisional-commissioner-reviewed-the-district-collector-and-officials

इस कार्यो को प्राथमिकता से देखना है। नहर बंदी पर माॅनिटरिंग करके इस समय उपलब्ध संसाधनो से बेहतर करना है। उन्होंने कहा कि पशुओं को भी कोई दिक्कत ना हो इसकी पूरी व्यवस्था रखी जाए।

उन्होंने सभी जिला कलक्टर द्वारा बनाये जा रहे कंटीजेंसी पेयजल प्लान, पेयजल परिवहन, सौ दिन में विद्यालयों व आंगनवाड़ियों जहां पेयजल सुविधा उपलब्ध नही वहां की जा रही व्यवस्थाओं व प्रगति व प्लान के बारे में जानकारी ली। जल जीवन मिशन के तहत गांवों में घर घर नल कनेक्शन योजना के लिए कमेटियां बनाने की प्रगति के बारे में जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि जहां आवश्यकता हो वहां टेंकर व हैंडपम्प व्यवस्था को भी सही बनाए रखना का प्लान रखें। उन्होंने कहा कि स्वीकृत कार्यो को गति देकर समय पर पूर्ण कराएं। इसके लिए माॅनिटरिंग व्यवस्था पुख्ता रखें। अधीक्षण अभियंता नक्षत्रसिंह चारण ने बताया कि जोधपुर जिले में नहरबंबदी से कोई समस्या नहीं आयेगी। टीओडब्ल्यू के टेंडर हो रहे है। कंटीजेेंसी प्लान सब जगह हो रहे हैं।

संभागीय आयुक्त ने राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण में विचारधीन प्रकरणों की समीक्षा के लिए मुख्य सचिव द्वारा दिए गए निर्देशों की पालना में कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर गठित पर्यावरण समिति एवं टाॅस्क फोर्स की नियमित बैठक आयोजित की जाए व कार्यवाही रिपोेर्ट पर्यावरण विभाग को समय पर भिजवाया जाए।

उन्होंने बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट, जैतारण में भूमि चयन करने, सहित अन्य बिन्दुओं पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि सभी कलक्टर निकायों के साथ बैठक स्वच्छकार्याे के दौरान सुरक्षा उपकरणों कें संबंध में बैठक कर लें।
उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से संबंधित भारतमाला प्रोजेक्ट की समीक्षा करते हुए भूमि अधिग्रहण व मुआवजा व अन्य दिक्कतों के निवारण के जिला कलक्टर्स को निर्देश दिए।

संभागीय आयुक्त ने पाक विस्तापितों की भारतीय नागरिकता की समीक्षा करते हुए कहा कि इसकी प्रक्रिया में तेजी लाने व समयबद्धता से प्रक्रिया पूर्ण कर नागरिकता देने को कहा। वीसी में जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह ने बताया कि जिले 1 अक्टूबर 2018 से 12 मार्च 2021 तक 1931 व्यक्तियों ने नागरिकता के लिए आवेदन किया।

सभी के प्रकरण सीआईडी जांच में भेजा, 354 प्रकरण आईबी, सीआईडी स्तर पर लंबित है, 55 प्रकरण की पत्रावलियां तैयार हैं, 882 को नागरिकता प्रमाण पत्र जारी किए गए व 640 प्रकरण कार्यालय स्तर पर लम्बित हैं।

जिला कलक्टर जालौर ने बताया कि जिले में 102 व्यक्ति आवेदन की पात्रता रखते हैं, 90 द्वारा आवेदन किया व 47 को नागरिकता प्रदान कर दी गई व 29 को 7 वर्ष की लाॅगटर्म वीजा अवधि पूर्ण नहीं होने पर भारतीय नागरिकता आवेदन को पात्र नहीं है व 37 की नागरिकता प्रक्रियाधीन है।

सिरोही कलेक्टर ने बताया कि जिले में 31 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें 1 को नागरिकता दी जा चुकी, 19 प्रकरण गृह विभाग स्तर पर व 1 जिला स्तर पर पेडिंग है।

उपनिदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग अनिल व्यास ने बैठक में बताया कि अनुसूचित जाति जनजाति अत्याचार उत्पीड़न सहायता अधिनियम के तहत 1373 एफआईआर दर्ज हुई, जिनमें 680 में चालान, 221 में एफआर व 686.54 लाख व्यय व 1717 लाभांवित हुए व 115 केसेज लंबित है, जिनमें ऑनलाइन किया जाना शेष है, वर्ष 2020-21 में 275 एफआईआर प्राप्त, 64 में चालान, 36 में एफआर, 81 पुलिस स्तर में लम्बित,कुल प्रकरण 303, स्वीकृत प्रकरण 303 भुगतान राशि 165.84 लाख व 303 लाभांवित हुए।

उन्होंने बताया कि पालनहार योजना में जिले के 14281 परिवारों के 25435 बच्चों को लाभांवित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जनवरी 2019 से 13 मार्च 2021 व 13 मार्च 2021 तक जिले में कुल 8492 परिवारों के बच्चों को योजना से जोड़ कर लाभांवित किया जा रहा है व शेष रहे परिवारों का चिन्हिकरण कर जोड़ा जा रहा है।

संभागीय आयुक्त ने वीसी में संभाग की वन भूमि की जिलेवार समीक्षा करते हुए कहा कि जो चिन्हित वन भूमि जो है उसे राजस्व रेकर्ड में अमलदरामद व राजस्व नक्शो में दर्ज कराने की कार्यवाही निरंतर जारी रखें ताकि वन भूमि राजस्व रेकर्ड में दर्ज होने का कार्य हो सके।

संभागीय आयुक्त ने कहा कि कोविड- 19 के बढते केसेज को देखते हुए संभाग में भी सर्तकता बरतें। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन मिशन मोड पर करना है। उन्होंने कहा कि गर्मियों में आग लगने के केसेज को देखते हुए सतर्कता बरतें, व्यवस्थाएं व उपकरण, फायर फायटर्स सभी सही तरह से काम करने वाले हों।

अग्निशमन दल सतर्क रहे व सूचना पर तुरन्त मौके पर पहुंच राहत प्रदान करे। उन्होंने सभी जिला कलक्टर्स को कहा कि जन भावना के अनुरूप पारदर्शी एवं संवेदनशील वातावरण में आमजन की परिवेदनाओं, समस्याओं की सुनवाई व त्वरित समाधान के लिए सभी जिला कलक्टरर्स को माह के प्रत्येक शुक्रवार या अवकाश होने पर अगले कार्य दिवस को जिला स्तरीय जनसुनवाई के आयोजन के निर्देश मुख्य सचिव द्वारा दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि पेयजल, विद्युत, स्वास्थ्य, नाली सफाई, खाद्य सुरक्षा, सामाजिक सुरक्षा, सड़क आदि से जुड़ी हुई समस्याओं को जनसुनवाई में प्राथमिकता दी जाए। उन्होंने कहा कि निर्देशानुसार संभाग स्तरीय अधिकारी भी जनसुनवाई में उपस्थित रहेंगे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *