tell-the-coming-generations-the-struggle-stories-of-freedom-fighters-shekhawat

आने वाली पीढ़ियों को बताएं स्वतंत्रता सेनानियों की संघर्ष गाथाएं- शेखावत

आने वाली पीढ़ियों को बताएं स्वतंत्रता सेनानियों की संघर्ष गाथाएं- शेखावत

जयनारायण व्यास की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर स्वतंत्रता सेनानियों का किया स्मरण

जोधपुर, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने शुक्रवार को फूले राव की घाटी स्थित जयनारायण व्यास पार्क में शेरे राजस्थान स्वतंत्रता सैनानी जयनारायण व्यास की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर स्वतन्त्रता सैनानियो का स्मरण किया। इस अवसर पर स्वतंत्रता सैनानियों के परिजनों को श्रीफल व शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर शेखावत ने कहा कि यह वीर स्वतंत्रता सैनानियों की तपोभूमि है, जहां पर अनगिनत स्वतंत्रता सैनानियों ने स्वयं को होम दिया। ऐसे स्वतंत्रता संग्राम के महान योद्धाओं के संघर्ष और योगदान को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता। अशोक व्यास ने कार्यक्रम की रूप रेखा प्रस्तुत की।

शेखावत के फूलेराव की घाटी व्यास पार्क पहुंचने पर भारतीय जनता पार्टी जोधपुर शहर जिलाध्यक्ष देवेंद्र जोशी ने उनकी अगुवानी कर स्वागत किया। देश की आजादी का 75वें वर्ष पर अमृत महोत्सव मना रहा है। यह प्रत्येक देशवासी के लिए उत्साह उमंग व स्वाभिमान की अनुभति का पुनीत पर्व है। भारतीय जनता पार्टी इस अमृत महोत्सव को एक अभियान की भांति मना कर प्रत्येक देशवासी को इस राष्ट्रीय स्वभिमान के अवसर से जोड़ने का कार्य कर रही है। स्वतंत्रता के इस संघर्ष में जोधपुर व मारवाड़ के स्वतंत्रता सेनानियों के महत्वपूर्ण व विशेष योगदान रहा है।

जोधपुर पश्चिमी राजस्थान में स्वतंत्रता आंदोलन का केंद्र बिंदु रहा जिसने राजस्थान में स्वतन्त्रता आंदोलन को धार दी। जोधपुर में ब्रिटिश सत्ता से संघर्ष में जोधपुर के वीर मोहल्ला धुरी रही जहाँ के आन्दोलनकारियो ने पूरे मारवाड़ के स्वतंत्रता आंदोलन को दिशा दी। जयनारायण व्यास जैसे सैकड़ों स्वतंत्रता के दीवानों से भरपूर वीर मोहल्ला आजादी के संघर्ष में अंग्रेज सत्ता के विरुद्ध ऐपी सेंटर बना हुआ था। वीर मोहल्ला के बारे में यह प्रचलित था कि पूरा मारवाड़ एक तरफ और अकेला वीरमोहल्ला एक तरफ। अर्थात जितने स्वतंत्रता सेनानी पूरे मारवाड़ में संघर्षरत थे उससे अधिक केवल वीरमोहल्ला से थे जो जोधपुर के लिए गौरव का विषय है।

केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, सूरसाग विधायक सूर्यकांत व्यास, राज्यसभा सांसद राजेन्द्र गहलोत, पूर्व राज्यसभा सांसद नारायण पंचारिया, भाजपा जिलाध्यक्ष देवेन्द्र जोशी ने जयनारायण व्यास की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत ने सभी स्वतंत्रता सैनानियों का स्मरण किया और कहा कि
भारत को विविधताओं से भरे देश के रूप में जाना जाता है। अपने जोधपुर में तो वीर मोहल्ले की संस्कृति और शास्त्री नगर, महामंदिर में भी कहीं न कहीं फर्क होगा। अलग-अलग बोलियां,भाषाएं,खानपान, तीज- त्योहार और पहनावा होते हुए भी देश में बहुत सारे कारक ऐसे हैं जो देश को एकता के सूत्र में बांधे हुए हैं।

उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई, जो देश के सभी कोनों में, खेत-खलियान और गांव में लड़ी गई थी। यदि हम उसका स्मरण करते हैं तो स्वाधीनता का वह संग्राम हमें एकता के सूत्र में बांधने की एक नई प्रेरणा और एक नई ताकत देता है। इसी क्रम में देश को एकता के सूत्र में बांधने और जोड़ने का जो आज के समय में सबसे प्रमुख कारक है, वह हमारे देश का तिरंगा झंडा है। कश्मीर से कन्याकुमारी और अटक से कटक तक, देश में रहने वाले 130 करोड़ व्यक्ति उसी गर्व और सम्मान के साथ तिरंगे झंडे को देखते हैं।

शेखावत ने कहा कि कालांतर में धीरे-धीरे यह तिरंगा झंडा मात्र 26 जनवरी और 15 अगस्त को स्मरण किए जाने का एक माध्यम भर बनकर रह गया था। प्रधानमंत्री ने कहा है कि हम सबको जोड़ने वाले तिरंगे के साथ हम सब जुड़ें। तिरंगे को अपने घर पर सम्मान के साथ धारण करें और उसको साक्षी मानकर संकल्प करें कि हम आगामी 25 साल में देश को सामर्थ्य, शक्तिशाली, संपन्न और समृद्ध कर आत्मनिर्भर बनाने के लिए काम करेंगे।

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत शुक्रवार को सुबह दिल्ली से हवाई मार्ग से उदयपुर पहुंचे और उदयपुर में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित विविध कार्यक्रमों में शिरकत करने के बाद शाम को सड़क मार्ग से जोधपुर पहुंचे थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts