सुरपुरा डेम बना नया पिकनिक स्पॉट, पर्यटकों को लुभाने लगा

सुरपुरा डेम बना नया पिकनिक स्पॉट, पर्यटकों को लुभाने लगा

जोधपुर, शहर के नए पिकनिक स्पॉट का क्रेज जोधपुर आने वाले सैलानियों में भी बढ़ा है। देशी पर्यटक कायलाना के साथ सुरपुरा डेम पर वॉटर स्पोर्टस के लिए भी पहुंच रहे हैं। या यूं कहें अब शहर में वाटर स्पोर्टस को लेकर सुरपुरा डेम पहली पसंद बन गया है। इस डेम में अब हेरिटेज लुक भी सैलानियों को लुभाएगा। इसमें बनी बरादरी जो जल संसाधन विभाग के अधीन थी अब उसका उपयोग की भी अनुमति मिलने से यहां हेरिटेज डवलप होगा। और सैलानी यहां ज्यादा समय बिताएंगे।

2.65 करोड़ में पहला फेज का काम पूरा

सुरपुरा बांध जल्द ही अब अपने दूसरे चरण में प्रवेश करने वाला है इसका पहले फेज को जेडीए ने पूरा कर लिया है। दूसरे चरण में प्राचीन बारादरी को डवलप किया जाएगा। सुरपुरा बांध को पर्यटक व आमजन के भ्रमण व मनोरंजन के लिए पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने के लिए प्रथम चरण में जोधपुर विकास प्राधिकरण की ओर 2.65 करोड़ की लागत से ग्रीन स्पेस के लिए लैण्ड स्पेकिंग गार्डन, लॉन, जिम उपकरण, बच्चों के झूले, सोलर लाईट, हाई मास्ट लाइट व स्टेप गार्डन का कार्य किया जा चुका है। प्रथम चरण की राशि अमृत योजना के तहत मिली थी।

रियास कालीन बारादरी का जल, सीएम ने दी सहमति

सुरपुरा डेम की पाल पर रियासत कालीन बारादरी का जल संसाधन विभाग पर स्वामित्व है और मुख्यमंत्री इस विभाग के भी मंत्री है। ऐसे में यहां स्थित प्राचीन रियासत कालीन स्थापत्य शैली की इमारत को जेडिए ने अनापति सहमति के लिए पत्र व्यवहार किया गया था। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के संज्ञान में यह मामला आया ऐसे में तुरंत इसकी सहमति जारी करवा दी।

3.5 करोड़ मेें होगा दूसरे चरण का काम

3.5 करोड़ की राशि दूसरे चरण के लिए राज्य सरकार देगी। प्राचीन बारादरी सहित अन्य विकास कार्य भी दूसरे चरण में होंगे। सुरपुरा डेम को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने की कार्य योजना के अन्तर्गत दूसरे चरण में करीब 35 करोड़ रुपए व्यय होंगे। जो राज्य सरकार देगी। दूसरे चरण के बाद इसे पर्यटको का और ज्यादा पसंदीदा स्पॉट बनाया जाएगा। कैफेटेरिया व हेरिटेज स्पॉट के रूप में बारादारी का उपयोग हो सकता है।

प्रशासन शहरों के संग,पट्टे देने के लिए विशेष छूट

प्रशासन शहरों के संग अभियान में राज्य सरकार ने आमजन को पट्टे देने को लेकर कई तरह की विशेष छूट दी है। इस अभियान का लाभ आमजन तक पहुंचे, इसको लेकर नगर निगम आयुक्त उत्तर राजेंद्र सिंह कविया ने शनिवार को निगम उत्तर के वार्ड 26, 27 और 28 का दौरा किया और पार्षदों व क्षेत्रवासियों से मिलकर इस अभियान के बारे में जानकारी दी और आवेदन फॉर्म भी वितरित किए।

विशेष रियायत दी गई

आयुक्त उत्तर कविया ने बताया कि 2 अक्टूबर को शुरू हुए अभियान में अधिक से अधिक लोगों को पट्टे देने के लिए राज्य सरकार ने विशेष रियायत दी है। इस अभियान के दौरान जिन लोगों के पास रियासतकालीन पट्टे हैं, वे रियासतकालीन पट्टा जमा कराकर नगर निगम का पट्टा ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि अभियान में नाम हस्तांतरण, संयुक्तिकरण,उप विभाजन,भवन निर्माण अनुमति, भू-उपयोग परिवर्तन जैसे कार्यों के लिए भी विशेष छूट दी गई है।

अभियान में अधिकाधिक लाभ लेवें

अभियान के संबंध में पार्षदों व शहर वासियों को जानकारी दी गई और इस अभियान का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए कहा गया। इस अवसर पर अतिरिक्त आयुक्त बजरंग सिंह, उपायुक्त शैलेंद्र सिंह, एसई पीएस तंवर, एक्सईएन राजेश बोड़ा सहित निगम के अधिकारी व क्षेत्रीय पार्षद मौजूद थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts