successful-operation-of-first-aneurysm-coiling-in-mdmh

एमडीएमएच में प्रथम एन्यूरिस्म कॉइलिंग का सफल ऑपरेशन

जोधपुर,संभाग के मथुरादास माथुर अस्पताल एवं डॉ एसएन मेडिकल कॉलेज में आधुनिक चिकित्सकीय उपचार के तहत एमसीए बाईफ्यूकेशन एन्यूरिस्म का कॉइलिंग द्वारा सफल उपचार किया गया।

न्यूरोइन्टरवेंशन लैब इन्चार्ज डॉ शरद थानवी ने बताया कि तीन दिन पूर्व एक महिला मरीज अत्यक्ष तीक्ष्ण सिरदर्द के साथ न्यूरोसर्जरी विभाग में भर्ती हुई। उसकी सीटी स्केन जांच में सब आरकोईड हिमोरहेज पाया गया। तत्पश्चात आगे की जांच के तहत न्यूरोइन्टरवेंशन लैब में डीएसऐ (डिजिटल सबट्रेक्शन एंजीयोग्राफी) किया गया जिसमें पैर की धमनी से दिमाग की धमनियों तक पहुंचकर ब्रेन एंजीयोग्राफी की जाती है। इस जांच में मिडल सेन्ट्रल आरटरी के बाईफ्यूरकेशन पर एन्यूरिस्म की पुष्टि हुई जिसके फटने से दिमाग में रक्त स्त्राव होने की वजह से तेज सिर दर्द हुआ।

ये भी पढ़े- दक्षिण अफ्रीकी देश टोगो रिपब्लिक के 40 जवानों की 3 माह की कमांडो ट्रेनिंग पूरी

न्यूरोसर्जन विभागाध्यक्ष डॉ सुनील गर्ग ने बताया कि इसका उचार क्लिपिंग एवं काईलिंग दोनो विधियों द्वारा किया जा सकता है लेकिन कॉइलिंग करने के लिए बिना दिमाग की हड्डी को निकाले पैर की धमनी से शुरू कर दिमाग की धमनी तक पहुंचा जाता है। वहां पर एन्यूरिस्म की जगह पर पहुंचकर एन्यूरिस्म में कॉईल फिल कर एन्यूरिस्म की कॉइलिंग कर दी जाती है। ऑपरेशन पश्चात मरीज स्वस्थ है एवं ऑब्सरवेशन के लिए आईसीयू में सिफ्ट कर दिया गया है।

ऑपरेशन करने वाली टीम में प्रोफेसर डॉ शरद थानवी,जयपुर से आये सहयोगी चिकित्सक डॉ विक्रम बोहरा, सहायक आचार्य डॉ हेमन्त बेनीवाल, डॉ हितेश बूलचन्दानी,सीनियर रेजिडेन्ट डॉ संदीप एवं डॉ लखमीचंद सम्मिलित थे। निश्चेतना विभाग की टीम मेंं वरिष्ठ आचार्य डॉ गीता सिंगारिया,डॉ एमएल टॉक एवं डॉ अंकुर का योगदान रहा। नर्सिंग स्टॉफ में रामप्रसाद,भरतकुमार,अंजु ऑपरेशन में सहयोगी थे।

ये भी पढ़ें- 17 से 26 अप्रैल तक नौ शहरों के कई केंद्रों पर होगी सेना भर्ती

प्रधानाचार्य डॉ दिलीप कच्छावा ने इसे संस्थान की उपलब्धि बताते हुए सम्पूर्ण टीम को बधाई दी एवं इस तरह के ऑपरेशन की निरंन्तरता पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि यह ऑपरेशन प्राइवेट हॉस्पिटल में 5-7 लाख के खर्चे में होता है जो कि एमडीएम अस्पताल में मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में पूर्णतः निःशुल्क किया गया। प्रधानाचार्य डॉ. दिलीप कच्छवा तथा एमडीएम अधीक्षक डॉ विकास राजपुरोहित ने ऑपरेशन करने वाली टीम को बधाई दी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews