पोस्टपार्टम हेमरेज पर मॉकड्रील

उम्मेद अस्पताल ने निश्चेतना दिवस मनाया

जोधपुर,पोस्टपार्टम हेमरेज पर मॉकड्रील।संभाग के सबसे बड़े मातृ एवं शिशु रोग अस्पताल उम्मेद में सोमवार को विश्व निश्चेतना दिवस मनाया गया। इस दिन निश्चेतना विभाग ने स्त्री एवं प्रसूति रोग व नर्सिंग स्टाफ के सहयोग से अत्यधिक पोस्टपार्टम हेमरेज के उपचार पर मॉकड्रिल आयोजित की। जिसको लीड डॉ.जितेंद्र मेवाड़ा ने किया।

यह भी पढ़ें – विमंदित युवक की मौत

कार्यक्रम में डॉ.यूडी शर्मा ने अत्यधिक नाजुक स्थिति वाले मरीज को एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरण करते वक्त ध्यान रखने वाली बातें बताई।डॉ.नीलम मीणा ने प्रसव के बाद अत्यधिक रक्तस्राव से कार्डियक अरेस्ट हो जाने पर एयर्वें, ब्रीदिंग व सरक्यूलेशन का ध्यान रखते हुए उपचार की विधि बताई।डॉ.स्वाति व डॉ.अस्मिता प्रसव पश्चात रक्तस्राव के लक्षण व उपचार पर प्रकाश डाला। डॉ.पूजा बिहानी ने पैनल को मॉडरेट किया। सीनियर गायनोकॉलोजिस्ट डॉ. हंसलता,डॉ.रिजवाना शाहीन व डॉ. इंद्रा भाटी ने चर्चा में भाग लिया। डॉ. सरिता ने इमरजेंसी की व्यवस्थाओं को विस्तार पूर्वक समझाया।कार्यक्रम में डॉ.गीता सिंगारिया,डॉ.आरएस परिहार,डॉ.नवीन पालीवाल व डॉ. दलपत राजपुरोहित सहित रेजिडेंट डॉक्टर्स व स्टाफ के लोग मौजूद थे। अस्पताल अधीक्षक डॉ.अफजल हकीम ने कहा कि मॉकड्रील से कार्य कुशलता बढ़ती है। इस मौके पर उन्होंने सभी निश्चेतना विशेषज्ञों की विश्व निश्चेतना दिवस की बधाई दी।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews