जोधपुर और बीकानेर संभाग में तेज हवा चलने की संभावना

जोधपुर, पश्चिमी राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से तापमान 40 डिग्री के आसपास बना हुआ है लेकिन यहां गर्मी और उमस का कहर बरकरार है। लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। बुधवार को भी दिनभर उमस भरी गर्मी का मौसम रहा। इधर मौमस विभाग के अनुसार पश्चिमी राजस्थान के ऊपर प्रेशर ग्रेडियंट फोर्स बन रहा है जिससे जोधपुर और बीकानेर संभाग में तेज हवा चलने की संभावना है।

जोधपुर में पिछले कुछ दिन तक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बादल छाए रहे और गर्मी नदारद हो गई। अब पश्चिमी विक्षोभ का असर समाप्त हो गया है और तापमान फिर से बढऩे लगा है। तापमान यहां चालीस डिग्री के आसपास स्थिर हो गया है लेकिन उमस भरी गर्मी ने लोगों को हलकान कर रखा है। इस तरह की गर्मी में कूलर भी ज्यादा राहत नहीं दे पा रहे हैं। इस बार अलग तरीके से पड़ रही गर्मी ने लोगों को हैरत में डाल रखा है।

तापमान तो नहीं बढ़ रहा है, लेकिन गर्मी बहुत अधिक महसूस हो रही है। लोगों का कहना है कि पहले तापमान बढऩे पर छांव में बैठने से राहत मिल जाती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं हो रहा है। कूलर चलाने से उमस और अधिक बढ़ रही है। बुधवार को भी सुबह से ही उमस भरा मौसम बना रहा। आसमान साफ होने से चटख धूप निकली। धूप और नमी ने भयंकर उमस पैदा कर दी। शहरवासी दिनभर उमस के मारे बेहाल रहे।

ये भी पढ़े – इस साल का पहला सूर्यग्रहण आज, भारत मे नजर नही आएगा

इधर मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक प्रेशर ग्रेडियंट फोर्स बनने के कारण जोधपुर और बीकानेर संभाग के जिलों में अगले तीन चार दिन अपेक्षाकृत तेज हवाएं 30 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है। हवा के तेज गति के कारण आसमान में धूल भी छाई रहेगी। पूर्वी राजस्थान में भरतपुर, धौलपुर, करौली, झुंझुनू, सीकर और पश्चिमी राजस्थान में चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर जिलों में लू चलने का पूर्वानुमान भी मौसम विभाग ने जताया है।

Similar Posts