राजस्थान विधानसभा परिसर में लगे महाराणा प्रताप की प्रतिमा-शेखावत

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री ने विधानसभा अध्यक्ष डॉ. जोशी को लिखा पत्र

जोधपुर, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी से विधानसभा परिसर में मरुधरा के महाविराट व्यक्तित्व वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की प्रतिमा लगवाने का निवेदन किया है। महाराणा प्रताप के जन्मोत्सव पर डॉ. जोशी को लिखे पत्र में शेखावत ने कहा कि राजस्थान की कृतज्ञ धरती इससे न केवल गौरवान्वित होगी, बल्कि यह महानायक के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

राजस्थान विधानसभा महाराणा प्रताप

भाजपा संभाग मीडिया प्रमुख अचल सिंह मेड़तिया ने बताया कि केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने पत्र में लिखा कि हिंदुआ सूरज, आन बान शान के प्रतीक और राजस्थान की धरती के अभिमान वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप ने अपना जीवन इस वीर माटी पर न्यौछावर किया। उन्होंने स्वाभिमान और स्वतंत्रता के सूरज को अस्त नहीं होने दिया। महाराणा प्रताप स्वाधीनता के अनन्य उपासक, भारत वर्ष के प्रथम स्वतंत्रता सेनानी, अद्भुत शौर्य के दैवीव्यमान सितारे थे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आशा है कि राजस्थान ही नहीं, अपितु संपूर्ण राष्ट्र के महानायक को विधायी कार्यों के पूर्व स्मृति और प्रेरणा में रखने का उद्देश्य रखता मेरा यह नम्र निवेदन स्वीकार किया जाएगा। विधानसभा लोकतंत्र के देवालय की तरह है, जहां परिसर में महाराणा प्रताप की प्रतिमा देवतुल्य होगी।

संसद भवन में भी लगी है वीर शिरोमणि की प्रतिमा

शेखावत ने पत्र में लिखा कि महाराणा प्रताप की प्रतिमा संसद परिसर के द्वार 12 पर तत्कालीन लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी द्वारा वर्ष 2007 में अनावरित की गई थी, जिसमें महाराणा प्रताप के साथ झालामान,राणा पूंजा,भामाशाह और हकीम खां सूर की प्रतिमा लगी है। अब रामनगरी अयोध्या में भी महाराणा प्रताप की प्रतिमा लगना प्रस्तावित है।

>>> कोरोना पीड़ित रेलकर्मी के परिवार को 6.93 लाख रुपये की सहायता

Similar Posts