• बेटी बचाओं बेटी पढाओं योजना
  • बधाई कार्ड का किया विमोचन

जोधपुर, बेटी बचाओं बेटी पढाओ के तहत अब सरकारी अस्पतालों में बेटी के जन्म पर जिला कलक्टर की ओर से अस्पताल से छुट्टी के समय माता को हार्दिक बधाई का कार्ड प्रदान किया जायेगा। जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह ने बताया कि सरकारी अस्पताल में संस्थागत प्रसव में बेटी के जन्म पर खुशी व्यक्त करने के लिए माता के अस्पताल से डिस्चार्ज होने के समय में यह हार्दिक बधाई संदेश प्रदान किया जायेगा।

 बेटी जन्म जिला कलक्टर

बधाई कार्ड का विमोचन

जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह ने राजीव गांधी सेवा केन्द्र सभागार में बेटी बचाओं बेटी पढाओ योजना के तहत बेटी के जन्म पर बधाई देने के लिए महिला अधिकारिता एवं बाल विकास विभाग द्वारा तैयार किए गए हार्दिक बधाई कार्ड का विमोचन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बेटा व बेटी में कोई भेदभाव नहीं किया जाए। दोनो को आगे बढाने के समान अवसर दिए जाएं।

बेटी रूपी फूल का घर के आंगन में खिलने दें, उसे इस दुनिया में जन्म लेने देवे व उसका बेहतर पालन पोषण लड़के की तरह ही करें। बेटी के भी सभी तरह के टीकाकरण सुनिश्चित कराएं, बेटी के भी जन्म पर उसी तरह लाड प्यार के साथ देखभाल, उच्च शिक्षा व आगे बढने के अवसर प्रदान कराएं ताकि वो अपने पैरों पर खड़ी हो सके व देश व परिवार को गौरवान्वित कर सके।

इस अवसर पर परियोजना निदेशक महिला अधिकारिता फरसाराम विश्नोई ने बताया कि यह हार्दिक बधाई कार्ड विभाग द्वारा तैयार करवाया गया है व जिला कलक्टर की ओर से अस्पताल में दिया जायेगा। जहां सरकारी चिकित्सकों द्वारा बेटी जन्म के बाद माता के डिस्चार्ज होने पर उसी समय माता को प्रदान किया जायेगा।

विश्नोई ने बताया कि इस कार्ड के दूसरी ओर एवं वर्ष में बेटी को लगने वाले टीकों की जानकारी भी प्रकाशित की गई है तथा मुख्यमंत्री राजश्री योजना में मिलने वाली सहायता के बारे में भी जानकारी दी गई है। इस अवसर पर अतिरिक्त संभागीय आयुक्त अरूण पुरोहित, अतिरिक्त कलक्टर प्रथम एमएल नेहरा, अतिरिक्त कलक्टर मुकेश कुमार कलाल, उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास श्रवण सिंह राजावत, परियोजना निदेशक महिला अधिकारिता फरसाराम विश्नोई सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

राजश्री योजना

जिला कलक्टर ने बताया कि मुख्यमंत्री राजश्री योजना में मिलने वाली सहायता के तहत बेटी जन्म के समय 2500 रूपए, एक वर्ष के टीकाकरण पर 2500, पहली कक्षा में प्रवेश पर 4000 हजार, कक्षा 6 में प्रवेश पर 5000 हजार, कक्षा 10 में प्रवेश पर 11000 व कक्षा 12 वीं उत्तीर्ण करने पर 25000 हजार रूपए की राशि प्रदान की जाती है।

>>> सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर 5.30 लाख की ठगी