नवप्रवेशित पीजी का ओरियंटेशन प्रोग्राम आयोजित

नवप्रवेशित पीजी का ओरियंटेशन प्रोग्राम आयोजित

संवाद-कौशल,मानसिक स्वास्थ्य और डिजिटल तकनीक पर अतिथि व्याख्यान

जोधपुर,नवप्रवेशित पीजी का ओरियंटेशन प्रोग्राम आयोजित।डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो. (वैद्य) प्रदीप कुमार प्रजापति की प्रेरणा से संघटक महाविद्यालय पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद में नव प्रवेशित पीजी अध्येताओं के लिए सप्ताह पर्यन्त आयोजित किए जा रहे ओरिएंटेशन प्रोग्राम में आज पब्लिक स्पीकिंग,तनाव एवं मानसिक स्वास्थ्य में योगासन तथा कंप्यूटर स्किल्स पर विभिन्न व्याख्यानों का आयोजन किया गया। इस विशेष कार्यक्रम के प्रारम्भ में सुप्रसिद्ध पब्लिक स्पीकिंग ट्रेनर सुमित पुरोहित ने अतिथि व्याख्यान दिया। पुरोहित ने अपने व्याख्यान में बताया कि अगर हम बात करने का तरीका समझ लें तो अपनी बात को कई गुना प्रभावशाली रूप से लोगों के सामने प्रस्तुत किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें – आयुर्वेद विश्वविद्यालय ने बनाया हॉट फुट बाथ का विश्व कीर्तिमान

उन्होंने मंच पर तथा भीड़ में बोलने के भय से बचने तथा भाषा एवं संवाद में आने वाली समस्याओं के उपाय बताए एवं मंच पर खड़े होने तथा बैठने के तरीकों के साथ ही बोलते समय हाथों के हाव भाव को भी समझाया। इसके बाद स्वस्थवृत्त एवं योग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ.गजेंद्र कुमार दुबे ने योगासन अभ्यास करवाया। कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में डॉ. चंद्रभान शर्मा,एसोसिएट प्रोफेसर ने अपने व्याख्यान में तनाव तथा मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं में योगासन तथा प्राणायाम की विभिन्न तकनीकों का वर्णन किया। अन्तिम सत्र में स्वस्थवृत्त विभाग के सहायक प्रोफ़ेसर डॉ.अवधेश शांडिल्य ने वर्तमान समय में आयुर्वेद के क्षेत्र में डिजिटल तकनीकों की आवश्यकता को समझाया तथा अध्येताओं को वर्ड, एक्सेल,पावरप्वाइंट,चैट जीपीटी, आयुर्वेद के ई-बुक से अवगत कराया। कार्यक्रम का संचालन तथा समन्वय डॉ.गजेंद्र कुमार दुबे,डॉ.हेमंत राजपुरोहित तथा डॉ.अवधेश शांडिल्य ने किया।स्वस्थवृत्त विभाग स्नातकोत्तर अध्येता डॉ.मधु शर्मा,डॉ. रजनी तथा आईटी. प्रोग्रामर कपिल परिहार ने सहयोग किया।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts